यदि आप इंटीरियर डेकोरेटर नहीं हैं, तो डेकोर की कुछ सामान्य गलतियां करना स्वाभाविक बन जाता है. यहां कुछ ऐसी सामान्य गलतियों के बारे में बताया गया है, जो कोई आसानी से कर सकता है. तो, नोट करें और इन गलत धारणाओं से दूर रहें.

फ्लोटिंग रग्स

यह संभव है कि आपने अपनी यात्रा के दौरान या ऑनलाइन ब्राउज़ करते समय फर्निशिंग की किसी दुकान पर एक भव्य गलीचा देखा हो. आप कीमत को देखते हैं और एक छोटे आकार वाले को खरीदने का फैसला करते हैं क्योंकि वह आपके बजट में सबसे फिट है. यह सीधे तौर पर की जाने वाली एक गलती है! एक गलीचा जो दिखने में आकर्षक और सुंदर है, लेकिन उसके आसपास मौजूद फर्नीचर के पीस की वजह से बीच में खूबसूरत दिखता है, वह दरअसल बेकार है और आपके कमरे को अव्यवस्थित बना देगा.

इसे फिक्स करें:

गलीचा कमरे में बिछाने और उसके चारों ओर फर्नीचर सजाने के लिए होता है. यह कमरे में विभिन्न तत्वों को एक साथ जोड़ने के लिए होता है. अतः साधारण नियम यह है कि ऐसा गलीचा चुनें जो काफी बड़ा हो, ताकि उसके चारों ओर फर्नीचर के फ्रंट फीट उस पर आसानी से टिक सकें. उस क्षेत्र को मापें जहां आप गलीचा रखना चाहते हैं और उसी के अनुसार अपनी खरीदारी करें. सही गलीचा न केवल कमरे में संतुलन का अहसास कराने में मदद करेगा, बल्कि यह कमरे को बड़ा भी महसूस कराएगा.

    

हैंगिंग आर्टवर्क थोड़ी अधिक ऊंचाई पर

आपने एक खाली दीवार के लिए एक दुर्लभ ऑयल पेंटिंग या कुछ शानदार यात्रा की तस्वीरें फ्रेम की हैं. लेकिन अगर आपने उन्हें बहुत ऊंचाई पर टांगा है, तो दूसरों को ऐसा लग सकता है कि वे दीवार पर फ्लोटिंग टाइल हैं!

इसे फिक्स करें:

किसी आर्टवर्क को टांगने के लिए अधिकतम उंचाई आंख के स्तर पर या फर्श से लगभग 60 इंच होती है, जो एक औसत व्यक्ति की उंचाई होती है. इसका मतलब है कि आपकी पेंटिंग्स का बीच वाला भाग उस स्तर पर होना चाहिए, न कि फ्रेम का ऊपरी सिरा. टेप से फ्रेम की आउटलाइन बनाएं और पीछे हटकर देखें - यदि आपको बैठे या खड़े होने के समय अपनी गर्दन बहुत ज्यादा मोड़नी नहीं पड़ रही है, तो आपको पेंटिंग इसी ऊंचाई पर टांगनी चाहिए.

    

प्रकाश का केवल एक स्रोत रखना

किसी भी कमरे को डिज़ाइन करते समय लाइटिंग एक प्रमुख तत्व है. वास्तव में, एक भव्य कमरा भी खराब लग सकता है यदि रोशनी बहुत कम या बहुत ज्यादा हो. अपने कमरे को बेहतर दिखाने के लिए प्राकृतिक प्रकाश का उपयोग करने के बजाय केवल कृत्रिम प्रकाश व्यवस्था का सहारा लेना, एक और आम गलती है.

इसे फिक्स करें:

जितना संभव हो उतना प्राकृतिक प्रकाश के लिए गुंजाइश बनाएं. कमरे में दर्पणों का उपयोग करके इसे बेहतर बनाएं. ऐसे समय के लिए जब प्राकृतिक प्रकाश संभव नहीं हो, विभिन्न माध्यमों से आती रोशनियों से सुसज्जित करें. उदाहरण के लिए, विभिन्न स्तरों पर लैंप से हल्की रोशनी और ओवरहेड फिक्सचर्स का मिला-जुला रूप शानदार ढंग से कारगर होगा. इसके अलावा, लाइट फिक्सचर को बहुत कम ऊंचाई पर टांगने से बचें, सिवाए यदि यह आपकी डाइनिंग टेबल जैसे किसी फर्नीचर पीस पर टंगा झूमर न हो.

    

फर्नीचर को दीवार से सटाना

यह कुछ ऐसा है जो स्वाभाविक रूप से ज्यादातर लोग अपनाते हैं. कमरे के लिए फर्नीचर जुटा लेने पर, और व्यवस्था शुरू कर देने पर, लोग फर्नीचर का पिछला भाग दीवार से सटाते हुए आउटलाइन बनाने लगते हैं, और अन्य चीज़ों को उसी के हिसाब से पोजीशन में करते हैं. यह भी एक गलत धारणा है कि इस तरह से कमरा बड़ा दिखेगा. लेकिन अगर आप बीच में किसी परफार्मेंस या डांस पार्टी के लिए जगह नहीं बनाना चाहते, तो ऐसा करने से बचें. बीच की जगह खुलापन महसूस नहीं कराती, बल्कि यह अजीब लगती है.

इसे फिक्स करें:

अपने फर्नीचर को दीवार से कुछ इंच दूर रखें. वास्तव में, यदि कमरा बड़ा है, तो इसे ज्यादा अंदर रखें. आसान बातचीत का माहौल बनाते हुए, अपने कमरे में अंतरंगता लाएं. आप अपने कुछ फर्नीचर को एंगल करके या कुछ पीसेज को दूसरों से दूर रखकर ऐसा कर सकते हैं. अपने फर्नीचर के बीच कम से कम 2 से 3 फीट स्पेस सुनिश्चित करें ताकि हर किसी को किसी एक एरिया में फंसे रहने के बजाय आसान मूवमेंट की सुविधा मिल सके.

    

होर्डिंग स्पेस

यह ठीक ही कहा गया है कि किसी भी चीज की अति बुरी होती है. यही बात घर की सजावट के लिए भी लागू होती है. सिर्फ इसलिए कि आपके पास मेंटलपीस पर एक खाली जगह नहीं है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उस पर 10 फ़्रेम किए गए फोटोग्राफ डिस्प्ले करने की आवश्यकता है. इसी तरह, अगर आपके पास एक बड़ा कमरा है, तो भी इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इसमें फर्नीचर के ढेर सारे पीस रखने चाहिए. आपके सभी स्मृति चिन्ह या क्रिस्टल पीस डिस्प्ले करना, आपके स्पेस को अव्यवस्थित कर सकता है, और यह ध्यान भंग करने वाला हो सकता है.

decor

इसे फिक्स करें:

अपने कमरे पर निगाह डालें और बिजी एरिया को देखें. उन चीज़ों को चुनें जो अव्यवस्थित दिखाने की बजाय कोने में एकरूपता दर्शाते हों. यदि उनको स्टोर करना आपको अच्छा नहीं लग रहा, तो उन्हें कुछ महीनों के बाद वापस निकालें, लेकिन इससे पहले आप दूसरी वस्तुओं को हटा दें. यह अपने स्पेस को बार-बार नया रूप देने का एक शानदार तरीका है. अपने निक-नैक्स को अलग-अलग क्षेत्रों में फैलाएं या कुछ को दूसरे कमरे में ले जाएं. उन चीज़ों को चुनें जो अव्यवस्थित दिखाने बजाय कोने में एकरूपता दर्शाते हों.

    

बहुत छोटे या बहुत लंबे पर्दे टांगना

पर्दे एक अन्य चीज़ हैं जो आपके कमरे पर तत्काल प्रभाव डाल सकते हैं, खासकर यदि वे आदर्श लंबाई से कम या अधिक लंबे होते हैं. छोटे पर्दे लटकाने से वे चीप और आउट ऑफ प्लेस दिखते हैं जबकि लंबे पर्दे झोलझाल दिखते हैं.

decor

इसे फिक्स करें:

पर्दे को या तो फर्श को छूना चाहिए या उसके ऊपर लगभग आधा इंच ऊंचाई तक होना चाहिए, ताकि ऐसा लगे कि वे फर्श को छू रहे हैं. यह आसान मॉपिंग में भी मदद करता है! हालांकि अगर आपने पहले से ही ऐसे पर्दे खरीद रखे हैं जो छोटे हो गए हैं, तो देखें कि क्या टेलरिंग करके उनको सुधारने की कोई गुंजाइश है. यदि नहीं, तो पर्दे के सिरे में रचनात्मक किनारियां जोड़ें. आदर्श लंबाई से अधिक लंबे पर्दे झोलझाल जैसे दिखते हैं. ऐसे पर्दे चुनें जो या तो फर्श को छूते हों या उसके ऊपर लगभग आधा इंच ऊंचाई तक हों.

    

भद्‌दी पीठ सामने दिखना

पहला इंप्रेशन हमेशा बना रहता है. इसलिए आप ऐसा हरगिज नहीं चाहेंगे कि कोई आपके कमरे में आए और कुर्सियों या सोफे के अजीब दिखने वाले पिछले हिस्सों पर उसकी सबसे पहले नज़र पड़े. कमरे का बाकी हिस्सा बहुत खूबसूरत हो सकता है - यहां तक ​​कि सामने से वे कुर्सियां भी बहुत खूबसूरत हो सकती हैं - लेकिन अगर पिछला बदसूरत हिस्सा दिखता है तो किसी की भी सबसे पहले उसी पर नज़र पड़ती है, और यह दृश्य निश्चित ही कोई अच्छा प्रभाव नहीं छोड़ेगा.

इसे फिक्स करें:

अपने फर्नीचर को फिर से व्यवस्थित करें और उन विशेष कुर्सियों या सोफे को अलग कोने में रखें ताकि उनकी पीठ छिपी रहे और निगाह से ओझल हो. अपने कमरे के सामने खड़े हो कर सोचें, कि सबसे पहले आप क्या देखते हैं और सुनिश्चित करें कि यह आंखों को रूचिकर लगता हो. अपनी कुर्सियों के पिछले भाग को आकर्षक फैब्रिक से रिअपहोल्स्टर करना, एक अन्य तरकीब है. इस तरह, आप अपना बेसिक लेआउट बनाए रख सकते हैं.

    

हर चीज़ मैचिंग

हर चीज़ में मैचिंग ढूंढना, कमरे का सत्यानाश करने का एक आसान तरीका है. फर्नीचर के हर पीस का दूसरे से मैचिंग (बड़े सेट के मामले में सही है), से लेकर वॉल पेंटिंग का पर्दे और बेड कवर से मैचिंग, हर चीज का जोड़ा बनाना, - ये किसी भी रंगरूप वाले कमरे की स्वाभाविक सुंदरता खत्म करने के कारगर तरीके हैं. यह बच्चों के कमरे के लिए विशेष रूप से सच है, जहां थीम बनाने की कोशिश में एलिमेंट रिपीट किए जाते हैं.

इसे फिक्स करें:

अन्य चीज़ों से टेक्सचर, पैटर्नों और रंगों में बदलाव करें और अलग पैटर्न या रंग वाले कुशन, थ्रो और रग्स से अपने कमरे में डेप्थ बढ़ाएं. समान दिखने वाले फर्नीचर दो से अधिक न रखें. उदाहरण के लिए, आपका सोफा सॉलिड रंग का और दूसरा एक अलग रंग के पैटर्न में हो सकता है. पेयर्स हटाएं और उनका पूरे कमरे में उपयोग करें. कमरे के लिए बेस रंग होना उचित है लेकिन इसे हल्का रखें.

    

रास्ते में बड़े गमले रखना

पौधे सचमुच बेहतरीन होते हैं! जब आपके कमरे का डिज़ाइन और सजावट फाइनल हो जाते हैं, तो हरियाली शामिल करने से उसका आकर्षण और भी बढ़ जाता है. इसके अलावा, वे अंदर की हवा शुद्ध करते हैं और लोगों को एक शांति का अहसास कराते हैं. लेकिन अगर आपको हर बार उन पौधों को छूते हुए निकलना पड़े, तो यह शांति एक परेशानी में बदल जाती है.

इसे फिक्स करें:

रास्तों से ऐसे सभी पौधे अलग रखें, जिनमें कांटेदार शाखाएं हों या जो फैलते हों और सामान्य आवाजाही के रास्ते में बाधा डालते हों. सुनिश्चित करें कि सीटिंग एरिया में रखे पौधे आपके रिलेक्स करते समय आपका ध्यान न भंग करें. आप चाहते हैं कि लोग आपकी हरियाली की प्रशंसा करें, न कि यह उनको परेशानी में डाले. उन्हें ऐसी जगह पर रखें जहां वे बाधा न डालें और जहां लोग उन्हें देख सकें और तारीफ कर सकें. आप छोटे पौधों को, या टेरारियम या सक्लैंट्‌स जैसे खूबसूरत डिस्प्ले भी चुन सकते हैं.

    

स्केल की अनदेखी करना

शब्द 'स्केल' थोड़ा कठिन लग सकता है, लेकिन इसे समझना आसान है और इसे सही तरीके से अपनाने से आप बेहतर तरीके से सजावट कर सकते हैं. चाहे यह आपके फर्नीचर, वॉल आर्ट या किसी अन्य एलिमेंट से संबंधित हो, किसी छोटे कमरे में कोई बहुत बड़ी या किसी बड़े कमरे में बहुत छोटी चीज़ें कमरे का संतुलन पूरी तरह खत्म कर सकती हैं.

इसे फिक्स करें:

यह वास्तव में काफी सरल है: यदि आपका कमरा छोटा है, तो छोटे फर्नीचर या लो-स्लंग सिटिंग का उपयोग करें; यदि आपका स्पेस बड़ा, खुला हुआ है, तो बड़े पीस बेझिझक इस्तेमाल करें. बस यह सुनिश्चित करें कि आप कमरे में चीज़ों की भीड़ न लगाएं. याद रखें कि स्केल केवल आपके कमरे के एलिमेंट्‌स का कमरे के आकार से तालमेल बिठाने से ही संबंधित नहीं है; यह फर्नीचर के पीस एक-दूसरे से तालमेल में रखने से भी संबंधित है. सोफे की ऊंचाई पर बगल में साइड टेबल अजीब लगेगी. इसके बजाय, सुनिश्चित करें कि यह सोफे की आर्म की ऊंचाई से कुछ इंच कम हो.

    

अपने विचार साझा करें

इस जानकारी को निजी रखा जाएगा और सार्वजनिक रूप से नहीं दिखाया जाएगा.