क्या अपने घर का काया-कल्प करने का विचार आपको एक महंगा झमेला लगता है?

हमने होम और इंटीरियर इंडस्ट्री के विशेषज्ञों से बात करके आपकी बेचैनी दूर करने और आपके घर की दोबारा सजावट के काम को एक मजेदार अनुभव बनाने के आइडिया पता किए हैं. तो, मुस्कुराइए!

1. दीवारों पर बनाइए गैर-परंपरागत कलाकृतियां

फर्नीचर बनवाने के बाद बची बेकार लकड़ी, टुकडों और छीलन से दीवारों पर विलक्षण कलाकृतियां बनाई जा सकती है. बचे-खुचे टुकड़ों को किसी भी आकृति में काट लीजिए, चाहे तो आयत या पतली पट्टियां, और उन्हें ठीक-ठाक ढंग से एक पैटर्न में सजा दीजिए. आप उन पर चमकीले रंगों से पेंट भी कर सकते हैं.

2. स्टोरेज वाले गद्देदार आसन को गमले में बदल दीजिए

स्टोरेज वाले गद्देदार आसन में मिट्टी भरिए और पौधा लगा दीजिए, और तैयार है एक अद्भुत गमला - पुराने फर्नीचर को अपस्केल करके बना हुआ, जो आपके कमरे की खूबसूरती बढ़ाएगा.

3. गद्देदार आसन, यहां भी, वहां भी

घर में बैठने के कितने भी इंतजाम कर लीजिए, वे कम ही रह जाते हैं - इस बात का एहसास तब होता है जब ढेर सारे मेहमानों का एक साथ घर आना होता है. महंगी हत्थेदार कुर्सियों में पैसा लगाने, या इससे भी बुरा विकल्प, उन भद्दी सी दिखने वालीं फोल्टिंग मेटल कुर्सियों का इस्तेमाल करने की बजाय, अपने घर ले आइए कुछ गद्देदार आसन (पूफ). कुछ यहां रखिए, कुछ वहां, इससे न केवल एक शांत और बेफिक्री वाला माहौल बनेगा, बल्कि ये आसन जगह भी कम घेरेंगे और जब भी जरूरत पड़े तब बैठने के अतिरिक्त इंतजाम के तौर पर काम भी आएंगे. और-तो-और, यही ट्रेंड पूरी दुनिया में है!

4. अपने कोनों को कीजिए रोशन

आप के घर में जो भी कोने अंधेरे या सुनसान रह गए हों, लैंप का इस्तेमाल करके उन में रोशनी का जादू बिखेर दीजिए. रोशनी से कमरे में माहौल, ड्रामा और रहस्य की रचना होती है. जब आप रचनाशील ढंग से पूरे घर में लैंप लगाते हैं, तो इससे आपकी सजावट और निखरती है, और आपके घर की सुंदरता में चार चांद लग जाते हैं.

5. बनाइए अजीबोगरीब लैंप

बची-खुची लकड़ी से अनूठे लैंप बनाइए और उन्हें चमकीले रंगों से पेंट कर दीजिए. इससे आपका घर बिल्कुल अलग दिखेगा और एक शांत व आरामदेह माहौल भी बनेगा.

6. खिड़कियों पर लटकाइए ऊनी पर्दे

बची-खुची ऊन से रंग-बिरंगे और सुंदर पर्दे बनाए जा सकते हैं जिससे न केवल आपके कमरे को जरूरी निजता मिलेगी, बल्कि आपकी खिड़कियां भी थोड़ी अनूठी बन जाएंगी.

7. कालीनों को फ्रेम कीजिए

पेंटिंग की बजाय पुराने कालीनों को सफाई से काट कर लकड़ी के फ्रेम में फिट किया जा सकता है. इनसे आप घर की लॉबी में एक पैटर्न बना सकते हैं जिससे आपकी लॉबी बन जाएगी रंगीन और कुछ अलग.

8. नई चीजें आज़माइए

कोई पुराना टायर लेकर उसे अपने पसंदीदा रंग से पेंट कीजिए और उसे स्टूल पर रखकर अपने मौजूदा, बोरिंग स्टूल को नया रूप दीजिए.

75 Expert Home reboot Ideas

9. गहरे पर्दों को कहिए अलविदा

गहरे रंग के पर्दे चुनने की बजाय हल्के रंग के पर्दे चुनिए, इससे कमरे में हल्केपन का एहसास आएगा और वह सकारात्मकता से भर जाएगा.

10. सस्ती लेकिन ऊंचे दर्जे की कलाकृति

बहुत से लोग कलाकृतियों से डरते हैं क्योंकि वे महंगी हो सकती हैं. पर जरूरी नहीं कि आपको उन पर अच्छी-खासी रकम खर्च करनी ही पड़े. एक सेंट्रल पॉइंट बनाइए और अपने लिविंग रूम की दीवारों पर सामान्य से बड़ी कलाकृति लटकाकर अपने घर को दीजिए वह वाह-शानदार वाली बात. यह देखने में सजीला लगता है, इसका असर ज्यादा पड़ता है, और इसमें ज्यादा झंझट भी नहीं है.

11. कालीन बिछाइए

कमरे को किसी ओरिएंटल कालीन से सजाइए, या किसी अंधेरे कमरे में सफेद या क्रीम रंग वाला कालीन बिछाकर हल्कापन लाइए.

75 Expert Home reboot Ideas

12. पुराने दौर का जादू

प्राचीन कलाकृतियां, जब किसी डिजाइन केंद्र के हिसाब से उपयोग की जाती हैं, तो उस जगह की अपनी ही एक शैली बन जाती है. आधुनिक व्यवस्था में इनके इस्तेमाल से एक कई पर्तों वाला कमरा बनाने में मदद मिलती है जिसमें उसके मालिक की अनूठी पसंद और शख्सियत झलकती है. उन्हें एक फोकल पॉइंट के रूप में अलग करके दिखाने (जैसे किसी पेडस्टल पर रखकर उस पर एलईडी लाइट का फोकस डालने) से उस जगह की खूबसूरती बढ़ जाती है.

13. तरह-तरह के टेक्सचर से सजाइए

सोच-विचारकर तरह-तरह के मटीरियल और टेक्सचर का कई पर्तों में इस्तेमाल करने से जगह की खूबसूरती बढ़ सकती है, और वह कहीं ज्यादा आलीशान दिख और महसूस हो सकती है. मेटल, कांच, लकड़ी, तरह-तरह के कपड़े और चमड़े के आइटम मिलाकर एक जिंदादिल और आकर्षक जगह तैयार कीजिए.

14. गोल्ड एक्सेसरीज इस्तेमाल कीजिए

अपने घर को एक आलीशान छुअन देने के कई किफायती तरीके मौजूद हैं, खासतौर से तब जब बात गोल्ड की हो. यह रंग धन-दौलत से जुड़ा है, और इससे एक सजीला लुक भी मिलता है, बशर्ते उस जगह पर इसकी अधिकता न हो. तो, गोल्डन रंगत वाले पिक्चर फ्रेम, आइनों, कैंडल होल्डर, और समकालीन मेजों को एक्सेसरी के तौर पर इस्तेमाल कीजिए.

15. कुदरती रोशनी को आने दीजिए

घर को जिंदादिल, हवादार और कुदरत के करीब महसूस कराने में कुदरती धूप का कोई मुकाबला नहीं है. गुनगुनी लाइटिंग चुनिए - जो रंगीले और सजीले पर्दों से छनकर अंदर आए, इन पर्दों से आपके कमरे को जरूरी निजता भी मिलेगी, ऊंचे लगने वाली कठोर लाइटों की जगह पर मुलायम रोशनी वाली कार्य-विशिष्ट और परिवेशी लाइटिंग का इस्तेमाल करके एक सुकून भरे माहौल की रचना कीजिए.

16. विंडो ट्रीटमेंट

विंडो ट्रीटमेंट के बिना घर अधूरा लगता है. अच्छी खबर यह है कि ये ट्रीटमेंट, आपके घर को सजीला बनाने और जरूरी निजता प्रदान करने के कुछ सबसे किफायती तरीकों में से एक हैं. सजीले मटीरियल जैसे कुदरती रेशम, लिनेन और कपास चुनिए. आप बुने हुए बैंबू शेड या वुडेन ब्लाइंड भी आज़मा सकते हैं.

17. एक फोकल दीवार उभारिए

पूरे घर की पेंटिंग कराने की बजाय, केवल मुख्य दीवार पर फोकस कीजिए और उसे बाकी तीन दीवारों से कंट्रास्ट करता रंग दीजिए, जैसे एमरल्ड ग्रीन, ऑरेंज, सनी यैलो, पाउडर ब्लू, रोज़ क्वार्ट्ज पिंक आदि. यह किफायती आइडिया आपके घर को सजीला लुक देगा.

18. अपनी दीवारों को सजाइए

जिंदगी की खूबसूरत यादों के फोटो फ्रेम लगाकर अपनी दीवारों को सजाने के साथ-साथ, दूसरे ट्रेंडी विकल्पों पर भी नजर डालिए. इनमें जंक जूलरी, और अलग-अलग रंगों, आकारों, आकृतियों और टेक्सचर वाली टोपियां और प्लेट का इस्तेमाल शामिल है. कलापूर्ण ढंग से लगाने और लटकाने पर इनसे आपको एक अनूठी और अपनी छाप छोड़ने वाली कला मिलेगी. किसी प्रवेशमार्ग या सीढ़ियों की दीवारों को सजाने के लिए शंख, सीपियों और समुद्रतट की अन्य चीजों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है - यह एक यादगार लुक तैयार करने का एक आसान सा तरीका है.

19. फर्नीचर फर्निश करना बनाम खरीदना

नया फर्नीचर खरीदना आपकी जेब पर बड़ा बोझ बन सकता है, तो इसकी बजाय आप नई सॉफ्ट फर्निशिंग जोड़कर अपने इंटीरियर में आधुनिक समृद्धता ला सकते हैं. कुशन को ट्रेंडी प्रिंट से, डिज़ाइनर टेबल लिनेन, गलीचों, पर्दों और आरामदेह कालीनों, और सोफा कवर को एक्सेंट कीजिए. फर्निशिंग या तो हल्की-चमकीली रंगत वाली या गोल्ड, सिल्वर और कॉपर की मेटलिक शेड वाली चुनिए, जिससे गूढ़ता और आकर्षण का एहसास मिलेगा. आप कोई रंग थीम भी चुन सकते हैं और अपने कमरों में फैशनेबल और आधुनिक छुअन लाने के लिए तरह-तरह के फैब्रिक और टेक्सचर मिलाकर आज़मा सकते हैं.

20. मोमबत्तियों से जाहिर कीजिए अपना अंदाज़-ए-बयां

कमरे में यहां-वहां मोमबत्तियों के गुच्छे को अलग-अलग ऊंचाइयों पर या फैशनेबल ढंग से जलाना एक किफायती ट्रिक है. या फिर, आप फैशनेबल, बहुरंगी टी लाइट या लैंपशेड का इस्तेमाल करके सादगी वाला लुक बना सकते हैं.

21. दीवारों पर आइनों से अपने कमरों का आकार बढ़ाइए

कमरों को ज्यादा बड़ा और स्टाइलिश बनाने के मामले में आइने एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं. अपनी दीवार पर उसकी ऊंचाई की तीन-चौथाई लंबाई वाला एक बड़ा सा आइना लगाइए और अपने छोटे और ठसा-ठस भरे कमरों को बड़ा बनाइए - इससे फैलाव का एक भ्रम बनता है. साथ ही, दीवारों पर लगे आइने असली क्लासिक सजावट भी माने जाते हैं जो अपने-आप में एक बोल्ड स्टेटमेंट होते हैं.

22. बहुउद्देशीय फर्नीचर इस्तेमाल कीजिए

खर्च बचाने के लिए, अपने घर में ढेर सारा फर्नीचर भरने की बजाय बहुउद्देशीय फर्नीचर चुनिए. इनमें दो-तीन राउंड टेबल, या फोल्डेबल बेड, सोफा, कुर्सियों और अलमारियों का संयोजन शामिल है.

23. कुदरती एक्सेसरीज

विकर (लचीली टहनियों से बनी चीजें) एक पर्यावरण हितैषी और सस्ता मटीरियल है जो आपके घर को एक कुदरती आकर्षण देकर एक अच्छी एक्सेसरी का काम करता है. विकर से बनी टोकरियां, शोपीस, इनडोर और गार्डन फर्नीचर अपने घर की सजावट संबंधी जरूरतों को बेहद बुद्धिमान ढंग से पूरा करने का एक ट्रेंडी विकल्प है.

24. एक भव्य शोस्टॉपर शामिल कीजिए

सेंटरपीस, आपकी बैठक और भोजन के स्थान की सजावट का सबसे आकर्षक घटक होता है. लटकती हुई जैली कैंडल या फ्रूटी वैक्स कैंडल से बना एक शानदार सेंटरपीस, ‘चतुर’ और आनंदपूर्ण हो सकता है. या फिर, अपनी मेहनत और पैसे, दोनों की बचत करने के लिए, गोल पत्थर, रंगीन कंचे, पोपुरी (सूखी खुशबूदार पत्तियां), मनके, या सीपियों को किसी बड़े से डिज़ाइनर ग्लास बोल में रखकर एक खास, फैशनेबल सेंटरपीस बनाया जा सकता है.

75 Expert Home reboot Ideas

25. पुराने फर्नीचर का दोबारा इस्तेमाल कीजिए

हम में से अधिकतर लोगों को लगता है कि पुराना फर्नीचर किसी काम का नहीं होता है. पर सच यह है कि समझदारी से दोबारा इस्तेमाल किए जाने पर यह बहुत से उद्देश्य पूरे कर सकता है. मिसाल के तौर पर, किसी पुरानी अलमारी पर किसी भी डिज़ाइन में स्प्रे पेंट करके, आंगन में अतिरिक्त मेज के तौर पर इस्तेमाल करके उसे नया जीवन दिया जा सकता है, वहीं किसी पुराने टीपॉट को बैठक में गुलदान या टिश्यू होल्डर के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है.

26. पौधों के साथ प्रभाव डालें

फूल-पौधों के बिना कोई भी सजावट अधूरी रहती है. पौधे आपके घर को कहीं अधिक सजीव, हरा-भरा, ताजा और अलग बनाते हैं. और अधिक क्या कहें? अपने घर के इंटीरियर को पौधों से सजाना एक अच्छा और सस्ता कार्य है. लैवेंडर और रोजमेरी जैसे पौधे और शाक मच्छरों को भगाने में बहुत अच्छे होते हैं, वहीं गुलाब और चमेली जैसे फूल खुशबूदार होते हैं और घर की सजावट में चार चांद लगा देते हैं.

27. चट्टानी फूलदार गार्डन बनाइए

या फिर, चट्टानी कैक्टस प्रजातियों का गार्डन चुनिए. इनकी देखरेख आसान है और ये देखने में बेहद खूबसूरत लगते हैं.

28. अपने आंगन या बालकनी को दिलचस्प बनाइए

अपने आंगन या बालकनी में कोई लुभावना घटक जोड़िए. जैसे, एक सुंदर सा कई फूलों वाला कंटेनर बनाइए, जो आपके घर में एक कलाकृति बन सकता है.

29. अपने बाड़ों और मेहराबों को आकृति दीजिए

कई झाड़ियां तेजी से उगती हैं, जरूरत से ज्यादा बड़ी, बहुत ज्यादा टहनियों वाली हो जाती हैं, और ढेर सारी पत्तियों से बोझ से झुक जाती हैं, जिससे आपका गार्डन बेलगाम लगने लगता है. अगर आपके गार्डन में पहले से बाड़ हैं (उन्हें नए सिरे से उगाने में खर्चा हो सकता है!), तो उन्हें ठीक से आकृति दीजिए ताकि उनसे आपके गार्डन का रंग-रूप निखरे.

30. एक पगडंडी से बनाएं रास्ता

पगडंडियां कलात्मक, खूबसूसरत और उपयोगी होती हैं. कुछ किस्म की पगडंडियां महंगी और समय-खपाऊ हो सकती हैं, पर आप एक आसान और सस्ता विकल्प चुन सकते हैं, रास्ते को आसानी से उपलब्ध बजरी से भर दीजिए और किनारों पर बड़ी ईंटें या पत्थर लगा दीजिए.

31. पानी की खूबियां जोड़ें

आपको अपने गार्डन या आंगन के लिए अलबेले-महंगे तालाबों या फव्वारों की ज़रूरत नहीं है. पुराने या इस्तेमाल नहीं हुए जलपात्रों/सुराहियों/कलश को पानी भरी शांतिदायक जगह में बदला जा सकता है. आप उनमें पानी डालकर वॉटर लिली भी लगा सकते हैं - वे बहुत खूबसूरत और शांतिदायक दिखती हैं!

32. जी भरकर एक्सेसरीज इस्तेमाल कीजिए

मूर्तियां, बर्ड हाउस, बर्ड बाथ, या चाइम्स जैसी एक्सेसरीज घर को जीवंत कर देती हैं. आप भी विभिन्न पशुओं और पक्षियों की आकृति वाले पात्र चुन सकते हैं. टायर, बोतलों, ड्रम और लकड़ी के ठूंठों से पात्र बनाइए. एकरसता को तोड़ने के लिए बोनसाई या टेरारियम का इस्तेमाल कीजिए, जिससे आपके गार्डन की खूबसूरती भी बढ़ जाएगी. आगे बढ़िए, अपना बागबानी का हुनर दिखाइए और कुछ नया बनाइए.

75 Expert Home reboot Ideas

33. अपनी छाप छोड़िए

अपने अपार्टमेंट के दरवाजे पर किसी गहरे रंग का इस्तेमाल कीजिए और उसे गमलों से सजाइए. अगर आपका घर छोटा है, तो अल्पतावादी और हल्के रंगों को चुनिए, पर यह पक्का कर लीजिए कि आपका दरवाजा लंबे समय तक टिकने वाली छाप छोड़ता हो. अगर आपके दरवाजे तक पहुंचने से पहले सीढ़ियों पर चढ़ना पड़ता है, तो दीवारों को छोटे-छोटे गमलों के सममित आलों या फ्रेम से सजाइए.

34. जरा सी शोखी के साथ न्यूट्रल रंगों से कीजिए प्यार.

हो सकता है कि यह आपको बोरिंग लगे, पर जब आप किसी न्यूट्रल रंग समूह पर काम करते हैं, तो आप कमरे के हर पीस को ढेर सारी सराहना दे रहे होते हैं, फिर चाहे वह महंगा हो या नहीं. मुझे व्यक्तिगत तौर पर सफेद, ग्रे और मटमैले गहरे पीले जैसे न्यूट्रल रंगों पर काम करना पसंद है. अगर आपके घर में भी बहुत से न्यूट्रल रंग हैं, तो एक्सेसरीज की मदद से और रंग तथा टेक्सचर जोड़िए. क्योंकि न्यूट्रल बेस पर थोड़े भड़कीले रंग अहम स्थान हासिल कर लेते हैं.

35. ‘कम ही ज्यादा है’ के सिद्धांत का पालन कीजिए

शेल्फ पर छोटी-छोटी ढेर सारी सजावटी चीजों की भरमार करने की बजाय अल्पतावादी लुक अपनाइए. लंबे गुलदानों के साथ कई किताबों को सीधा खड़ा किया जा सकता है, जिससे जगह भर भी जाती है और भीड़-भाड़ भी नहीं होती. बुककेस को उसकी शैली प्रदान करने के लिए अलग-अलग ऊंचाइयों और रंगों वाली चीजें रखिए. किसी बेकार, इस्तेमाल न होने वाली जगह पर बस एक कुर्सी रख दीजिए और उसे किताबें पढ़ने के एक उपयोगी कोने में बदल दीजिए जहां आपका पूरा परिवार पढ़ने का आनंद उठा सकता है.

36. अचरज के घटक शामिल कीजिए

अलग-अलग दौर के डिज़ाइन मिलाइए और आज़माइए. हर कमरे को एक फोकल पॉइंट चाहिए होता है. अगर आपके कमरे में वह नहीं है, तो कमरे को किसी आकर्षक वॉल आर्ट पर या सादा, सुगठित सोफा के सामने नाटकीय कुर्सियों की एक जोड़ी पर, केंद्रित कीजिए. अपने फर्नीचर का जोड़ा बनाना और उसे सही स्थान पर रखना, आकर्षक इंटीरियर का मूल है. छोटी जगह में ज़्यादा चीजें न भरिए; बस सही आकृतियां चुनिए.

37. ड्रामा को अनदेखा न करें

एक दीवार पर गहरा रंग कीजिए या उसे टेक्सचर से भर दीजिए. मिसाल के तौर पर, बेड के पीछे टेक्सचर वाली एक्सेंट दीवार से कमरे में गर्मजोशी आती है और उसे एक सुसंस्कृत रूप मिलता है.

38. छत को खास बनाइए

आपका घर अलग दिखे इसका एक अच्छा और अब तक का सबसे जांचा-परखा तरीका यह है कि छत को फोकल पॉइंट बना दीजिए. इसके लिए आप एक सादा, लेकिन स्टाइलिश लाइट फिक्सचर लगा सकते हैं. आपकी शख्सियत बयां करने वाला लाइट फिक्सचर बेहद जरूरी है. घर में कुदरती रोशनी के मामले में, कमरे में फर्नीचर रखिए ताकि वह कमरे में रंग जोड़े और उन्हें उभार कर लाए. इस मामले में आप ज्यादा नाटकीय विंडो ट्रीटमेंट इस्तेमाल नहीं करना चाहेंगे. इसे सादा और न्यूट्रल रखिए.

39. खिड़कियों को बड़ी दिखाने के लिए घुमावदार करटेन रॉड इस्तेमाल कीजिए.

अगर आपकी खिड़कियां बड़ी हैं, तो उनकी ड्रेसिंग का यह एक कमाल का मौका है. इसे बलून ड्रेपरी कहते हैं और इससे किसी भी बैठक को भव्य और विशाल दिखाया जा सकता है.

40. आधी पेंट की हुई दीवारें.

छोटे और तंग कमरे में दीवारों को आधा पेंट कीजिए, इससे छत के ज्यादा ऊंची होने का भ्रम पैदा होगा. आप खुद का डिज़ाइन किया हुआ पैनल वाला वॉलपेपर चुनकर भ्रम में इजाफा कर सकते हैं. पर विपरीत रंगों से दूर रहिए.

41. स्टेंसिल से डिज़ाइन बनाइए

स्टेंसिल बेहद कमाल की चीज हैं. बस किसी दीवार को पेंट करवाइए, या खुद ही पेंट कर डालिए (हां, यह आसान है). फिर एक स्टेंसिल प्रिंट आउट लीजिए, स्प्रे पेंट का डिब्बा निकालिए और दीवार पर अपना पैटर्न बना डालिए. डीकल स्टिकर भी बेहद सस्ते में उपलब्ध हैं, पर अपना खुद का स्टेंसिल और अपना खुद का पैटर्न बनाने से आपको एक ज्यादा अनूठा डिज़ाइन मिलेगा.

42. पैलेट का इस्तेमाल कीजिए

ये बेहद बहु-उपयोगी चीज हैं. पैलेट चीड़ की लकड़ी का सस्ता स्रोत हैं जिन्हें रंगा जा सकता है, दीवार पर पैनल के तौर पर लगाया जा सकता है, या पैटर्नों के रूप में सजाकर किसी मौजूदा दीवार को नया और समृद्ध लुक दिया जा सकता है. चूंकि यह लकड़ी तख्तों के रूप में आती है, अतः इसे आसानी से दीवारों पर पैटर्नों का रूप दिया जा सकता है (हेरिंगबोन, शेवरॉन, स्क्वैयर आदि), पॉलिश किया जा सकता है, और इनपर आपका पसंदीदा रंग पेंट किया जा सकता है.

43. कॉर्क या फैब्रिक पिन बोर्ड के साथ काम कीजिए

कॉर्क शीट या फैब्रिक पिन बोर्ड को दीवारों पर आसानी से पैनल के रूप में लगाया जा सकता है. फैब्रिक पिन बोर्ड पैटर्न, कपड़े के प्रकार, और किसी अन्य टेक्सचर के ज़रिए कमरे में ढेर सारा रंग जोड़ देते हैं. वहीं दूसरी ओर, कॉर्क को तमाम आकृतियों में काटा जा सकता है, जैसे पशु, दुनिया का नक्शा, कार्टून करैक्टर आदि, और दीवार पर लगाकर एक दिलचस्प सजावटी पीस बनाया जा सकता है.

44. अपने आइनों या मिरर स्ट्रिप को दीजिए ग्लैमर

अच्छे से सजाए गए फोटो फ्रेम और मिरर फ्रेम, या अपारंपरिक चीजें, जैसे विंडो फ्रेम, कमरे में ग्लैमर ले आती हैं. अगर आप थोड़े और उत्साही हैं, तो आप किसी प्लेट या बर्तन से आइना जोड़ सकते हैं और कोई दिलचस्प कोलाज आज़मा सकते हैं.

75 Expert Home reboot Ideas

45. बेहतरीन फोटो वॉल

घिसे-पिटे तरीके से, बिल्कुल जगह बाकी न रहने तक परिवार की तस्वीरों से भर डाली गईं दीवारों की बजाय, अपने पसंदीदा प्रतिभाशाली फोटोग्राफर की खींची कुछ खूबसूरत तस्वीरें चुनिए और उन्हें फ्रेम करा लीजिए. मिसाल के तौर पर, अगर आपको सफर का शौक है तो उन जगहों की तस्वीरें चुन लीजिए जहां आप जाना चाहते हैं; अगर आपको संगीत पसंद है, तो कॉन्सर्ट की तस्वीरें चुन लीजिए या उन्हें ऑनलाइन खरीद लीजिए. इसे थोड़ा और निजी बनाना चाहते हैं? अपनी पहली कार, स्कूल, कॉलेज, पति/पत्नी की पहली स्केटिंग क्लास, बच्चे की पहली पेंटिंग आदि के प्रिंट लगा दीजिए.

46. शेल्फ लगाइए

कोनों में छोटी, खुली शेल्फ लगाइए और उन पर सजावट की छोटी-छोटी चीजें रख दीजिए. आजकल एक दिलचस्प चीज उपलब्ध है, पहले से तैयार खुली शेल्फ, जो सजावट के सामान की दुकानों में आसानी से उपलब्ध है.

47. घर के अंदर ताजगी लाइए

पारदर्शी कांच के गुलदानों और किचन जार में चौड़ी पत्तियों वाले पौधे लगाइए और छोटे-छोटे शहरी टेरारियम बना लीजिए. उन्हें खिड़कियों के आगे रखिए और रोशनी को उनसे छनकर आने दीजिए.

75 Expert Home reboot Ideas

48. पॉट सेंटर्स

बहुरंगी पात्र फूलदार पौधों के शानदार साथी होते हैं. इससे आप उन्हें अलग-अलग कमरों में बदल-बदलकर इस्तेमाल कर सकते हैं. इन्हें किसी ब्रंच के दौरान टेबल सेंटरपीस के तौर पर रखिए..

75 Expert Home reboot Ideas

49. पेन्डेन्ट लटकाइए

अचरज होता है कि कैसे कोई सुंदर, प्रिंटेड पेन्डेन्ट शेड या लैंपशेड कमरे का लुक बदल देता है. और जरूरी नहीं कि वह आपकी जेब पर भारी हो ही!

50. रंग कंसोल

संग्रहणीय चीजों से किसी टेबल टॉप पर की कहानी लिखिए. फोटो फ्रेम, बॉक्स और गुलदान मिलाइए और आज़माइए, लेकिन सिर्फ एक मूल रंग को केंद्र में रखते हुए जिससे मुख्तलिफ चीजों का यह संग्रह एकजुट लगे. मिसाल के तौर पर आप किसी स्मार्ट ब्लैक एंड वाइट या खिलते रंगों की बहार का उपयोग कर सकते हैं!

51. ब्राइट बेडिंग

खुशनुमा और ब्राइट बेडिंग, जैसे दोहर, न केवल लंबे समय तक पसंदीदा कार्यक्रम देखते जाने या इंटरनेट सर्फ करने को मजेदार बनाती है, बल्कि इससे आपका बेडरूम आकर्षक और आरमदेह भी दिखता है.

52. डिजिटल विंटेज प्रिंट्स

एक ऐसी जगह की कल्पना कीजिए जो बीते दौर की यादों वाली कलात्मक सजावट और आधुनिक डिजिटल कला का मिलाप हो. ऐसी लुक हासिल करने के लिए, पुराने दौर की सजावट को टेक्नो आर्ट के साथ मिलाइए. जीवंत रंग-व्यवस्थाएं बनाने वाले आम रंगों या जटिल व्यवस्थाओं में दो, तीन या अधिक शेड और पैटर्न मिलाकर देखिए.

53. संस्कृति की झलक

जब हाथ से बुने फैब्रिक या अपरिष्कृत रेशम के कुशन और पर्दे असली लकड़ी के फर्नीचर के साथ मिलाते हैं तो भारतीय-यूरोपीय लुक का एक कमाल का मिश्रण तैयार होता है. आप कभी-भी कोई बेस रंग जैसे मटमैला गहरा पीला या ग्रे भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

54. चमकीले को गले लगाइए

सस्ते बाजारों में उपलब्ध अलमारी हैंडल का इस्तेमाल करके एंटीक गोल्ड और सिल्वर एक्सेंट जोड़िए और उस शाही एहसास को उभारिए. आप अपनी कलाकृतियों, फर्नीचर और एक्सेसरीज में भी सिल्वर, गोल्ड और कॉपर मिला सकते हैं. फिर जो लुक मिलेगा वह बेशकीमती होगा आपकी यह आलीशान स्टाइल हर किसी को पसंद आएगा.

55. लाल हो जाइए

ईंटों से बनी स्टेटमेंट वॉल आपके कमरे की एकरसता भंग करके उसे एक शैली प्रदान कर सकती है. अगर आपके पास प्लास्टर के पीछे, अगर आपके पास दिखाने के लिए ईंटों वाली दीवारें नहीं हैं, तो आप ब्रिक वॉलपेपर से भी यही प्रभाव पैदा कर सकते हैं और यह सस्ता भी पड़ता है!

56. अपने किचन में लाइए हरियाली

अपने किचन में पौधों को जगह देना नवीनतम ट्रेंड है. इससे न केवल आपके किचन में नई ऊर्जा भर जाती है, बल्कि इससे सादा, उदासीन दिखने वाला किचन भी बढ़िया दिखने लगता है.

57. कुकिंग जोन को रोशन कीजिए

झाड़-फानूस को अलविदा कहिए और पेन्डेन्ट लाइट या सीलिंग एलईडी लाइट से कुकिंग जोन को रोशन कीजिए. ये खूबसूरत भी हैं और जेब पर हल्की भी.

58. कंट्रास्ट का मजा लीजिए

अपने किचन को ट्रेंडी लुक देने के लिए, अलमारियों को साल के पेन्टोन शेड में रंगिए और कंट्रास्ट वाली एक्सेसरीज़ इस्तेमाल कीजिए.

75 Expert Home reboot Ideas

59. स्टील बनाम पीतल

अपने किचन में स्टील हैंडल हटाकर उनकी जगह पीतल के हैंडल लगाइए, जो इस समय ट्रेंड में हैं. बस इतना करने से ही एक नया लुक मिल जाएगा.

60. अपनी दीवारों को संवारिए

अपने साधारण, बोरिंग बेडरूम को कम बजट में ही आलीशान और खूबसूरत बनाने के लिए, अपनी दीवारों को एक्सेंट वॉलपेपर से संवारिए. ये आपके बेडरूम को फैशनेबल, जिंदादिल और ताजगीभरा बनाते हैं.

61. ऐसा घटक जोड़िए जो आधुनिक भी हो और क्लासिक भी

अपने बेड को एक झटके में बेहतर बनाने के लिए कंट्रास्ट वाले मेटलिक, प्रिंटेड कुशन रखिए.

62. हेडबोर्ड डिज़ाइन कीजिए

आपके पुराने बेड के लिए, और इससे वह सजीला और उच्च दर्जे वाला भी बन जाएगा.

63. मेटल या लकड़ी की पर्दों की रॉड

इससे छत की टोन बेहतर हो जाती है और एक भव्य परिवेश की रचना होती है जो जेब पर भारी भी नहीं है.

64. बाथरूम के आइने

बाथरूम को बड़ा दिखाना हो तो छत तक पहुंचने वाले आइने से बेहतर कुछ नहीं है. साथ ही, इससे अंदर की रोशनी का असर भी दोगुना हो जाएगा.

65. फूलों की कलाकृतियां डिज़ाइन कीजिए

फ्लावर प्रिंट का सममित समूह किसी भी खाली दीवार को वो खूबसूरती देता है कि हर कोई उसकी तारीफ करेगा. बस एक सीरीज को फ्रेम करवा लीजिए (आपको ये पुरानी गार्डनिंग मैगजीन और किताबों में मिल जाएंगी) और उन्हें एक साथ प्रदर्शित करके एक शानदार वॉल एक्जिबिट बना लीजिए.

66. नॉब बदलिए

बाथरूम में अपनी वैनिटी केबिनेट के पुराने नॉब हटाकर मेटलिक शेड वाले या कलात्मक और रंग-बिरंगे नए नॉब लगाइए.

67. पैटर्न का खेल

मौजूदा कालीन को हल्के रंग देकर सादा सी बैठक के स्टाइल में इज़ाफा कीजिए. सिसाल कालीन पर पेंटर्स टेप का इस्तेमाल करके अपने मनचाहे ज्यामितीय पैटर्न की स्पष्ट रूपरेखाएं बनाइए. किसी पेंटब्रश या फोम रोलर से इंटीरियर लेटेक्स पेंट लगाइए.

68. फ्रेम को दीजिए नयापन.

लकड़ी के फ्रेम को वसंत के विभिन्न रंगों जैसे पिंक, सेरुलियन और सनी यलो से रंग कर मौजूदा गैलरी वॉल को नया जीवन दीजिए. फूलदार स्वभाव के लिए, अपनी वॉल आर्ट में सिल्क फ्लावर जोड़िए.

69. अपने आइने को दीवार से टिकाइए

कील-हथौड़े के नाटक को अलविदा कह दीजिए. एक खूबसूरत फ्रेम के साथ, यह न केवल एक प्रभावशाली कलाकृति बन जाता है, बल्कि जब यह दीवार से सटा होता है तो इससे व्यक्ति को यह भ्रम भी होता है कि छत की उंचाई असल से कहीं अधिक है.

70. किताबों की मेज

पुरानी किताबों (जिन्हें आप पढ़ेंगे नहीं) की मीनार के ऊपर ट्रे रखकर उसे साइड टेबल बना दीजिए!

71. कोस्टर कला

सस्ते कोस्टर ग्राफिक वॉल आर्ट में बदलिए. धंसे अक्षरों की लिखावट वाले सुंदर कोस्टर को रंग-बिरंगे कार्डस्टॉक में बदल दीजिए, और पहले से तैयार फ्रेम में डिस्प्ले कीजिए.

72. जुगाड़ से कैनोपी बनाइए

किसी करटेन पैनल या पुरानी शीट को कैनोपी बनाइए और करटेन रॉड से उसे दीवार से जोड़िए. छत से पैनल लटकाने से कमरे के आर्किटेक्चर को एक खास उभार मिलता है.

73. कुदरती चीज़ें अपनाएं

एक्सेंट पर ढेर सारा पैसा क्यों खर्चें जबकि दरवाज़े से बाहर कदम रखते ही आपको खूबसूरत कलाकृतियां मिल सकती हैं? लंबे भूर्ज या भोजपत्र (बर्च) वृक्षों की शाखाएं दीवार से सटाने पर कलाकृति बन जाती हैं. आप लैंप किट और शेड का इस्तेमाल करके इस शाखा को फ्लोर लैंप में भी बदल सकते हैं. लंबे गुलदानों में ड्रिफ्टवुड शाखाओं, टहनियों, या पत्थरों व शंखों/सीपियों से भरे कटोरों पर भी विचार कीजिए.

74. सादा कुर्सियों को सुंदर बनाइए

सादा कुर्सियों पर रंगीन स्कार्फ या फैब्रिक रनर का इस्तेमाल करके कमरे को रंग प्रदान कीजिए. आप उन्हें जब चाहे तब फटाफट बदल भी सकते हैं!

75. किचन को भी तो सजाईऐ

किचन की खाली दीवारों को कुकिंग के सामान जैसे कटोरों, तसलों, बेकिंग के सामान, और बर्तनों से भर दीजिए. समूहों में लटकाने पर ये बढ़िया वॉल आर्ट का काम करते हैं. बोनस: जब फटाफट कुकिंग करनी हो तो ये चीजें आपकी आसान पहुंच में रहेंगी.

अपने विचार साझा करें

इस जानकारी को निजी रखा जाएगा और सार्वजनिक रूप से नहीं दिखाया जाएगा.