मुख्य बिंदु

    
  • क्या आपको शादी, बिजनेस आदि के लिए तत्काल फंड की आवश्यकता है?
  • पहले से ही एक होम लोन लिया हुआ है?
  • अपने होम लोन प्रोवाइडर से टॉप-अप लोन का लाभ उठाएं
    • इससे समय की बचत होती है.
    • इसे प्राप्त करना आसान है.
    • इसका रीपेमेंट पीरियड लंबा होता है.
    • यह कन्ज्यूमर/कॉमर्शियल लोन से सस्ता है
    

निखिल अरोड़ा को 15 वर्ष पहले की बात याद आ गई, जब अदिति 10 वर्ष की लड़की थी, जो खुशी और उत्साह से हर जगह उछलती-कूदती रहती थी. सभी दोस्तों और रिश्तेदारों की मौजूदगी में सेलिब्रेशन के मौके पर उसकी खुशी की कोई सीमा नहीं थी. यह पुणे के एक शांत इलाके में बने उनके छोटे से घर के गृह प्रवेश का समारोह था. उस दिन की संतुष्टि और गर्व का अनुभव श्री अरोड़ा की यादों में हमेशा ताज़ा रहती है. उन्होंने अपने सपनों के घर को साकार करने के लिए वर्षों से सतर्कता से बचत की थी. उन्होंने 15 वर्ष पहले ₹20 लाख का होम लोन लिया था. वर्तमान समय में लोन का बकाया मूलधन ₹ लाख है.

अदिति अब 25 वर्ष की एक आत्मविश्वास से भरपूर युवा लड़की है, जो अपने पुराने दोस्त से एंगेज्ड है और एक महीने में अपनी शादी के जश्न का इंतज़ार कर रही है. श्री अरोड़ा अब उसकी भव्य शादी के लिए फाइनेंस की व्यवस्था करने में लगे हैं. उनको 10 लाख और चाहिए, और वही प्राप्त करने के तरीके खोज रहे हैं. अन्य विकल्पों की खोज करते हुए उन्हें अपने मौजूदा होम लोन पर टॉप-अप लोन के बारे में पता चला. उन्होंने इसी के पक्ष में फैसला किया:

All About Top-up Loansटॉप-अप लोन के बारे में:

टॉप-अप लोन, अपने नाम के अनुरूप, मौजूदा होम लोन पर और फंड लेने की सुविधा होती है. जब आपके पास एक ऐसा लोन हो जो पहले ही डिस्बर्स हो चुका हो और उसका रीपेमेंट चल रहा हो और यदि आपको अधिक फंड की आवश्यकता हो, तो लोन की सारी औपचारिकता फिर से क्यों पूरी की जाय? आप आसानी से उसी लोन पर अतिरिक्त फंड प्राप्त सकते हैं जिसमें समय, मेहनत, और लागत कम लगती है. आपके मौजूदा बेसिक डॉक्यूमेंटेशन और कोलैटरल आपको अधिक फंड प्रदान करने के लिए काफी होते हैं. टॉप-अप लोन का लाभ उठाने के लिए आपको कम से कम डॉक्यूमेंट देने होते हैं.

All About Top-up Loansकौन अप्लाई कर सकता है?

यदि आपने पहले से कोई लोन सुविधा (होम लोन, होम इम्प्रूवमेंट लोन या होम एक्सटेंशन लोन) ले रखी है और फाइनेंस्ड प्रापर्टी पर आपका कब्जा है, तो आप अपने लेंडर से टॉप-अप लोन प्राप्त कर सकते हैं. यह उनकी प्रोसीजरल फार्मेलिटीज सरल बनाता है और आगे की फंडिंग क्विक और ईजी बनाता है. जब आप बैलेंस ट्रांसफर (अपने लोन को एक से दूसरे लेंडर के पास शिफ्ट करने) का विकल्प चुनते हैं तो भी टॉप-अप लोन लिया जा सकता है. किसी भी मामले में, आप अपने मौजूदा होम लोन के कम से कम1 वर्ष के रीपेमेंट ट्रैक रिकॉर्ड के बाद और फाइनेंस्ड प्रापर्टी पर कब्जा होने या पूरा होने पर अप्लाई कर सकते हैं.

All About Top-up Loansलोन की अवधि

आप टॉप-अप लोन को अधिकतम 15 वर्षों की अवधि में मासिक किस्तों (EMI) द्वारा चुका सकते हैं. वास्तविक लोन टर्म आपके प्रोफ़ाइल लोन की मैच्योरिटी की उम्र, लोन की मैच्योरिटी पर प्रापर्टी की उम्र आदि बातों पर निर्भर होती है. यह टर्म आपके द्वारा चुनी गई विशेष रीपेमेंट स्कीम पर भी निर्भर करेगी.

All About Top-up Loansअधिकतम लोन राशि

टॉप-अप लोन का अधिकतम अमाउंट जो आप ले सकते हैं, वह आपके वर्तमान इन्कम लेवल, अन्य बकाया लोन्स आदि बातों पर निर्भर करता है और आपके बकाया होम लोन के अधीन होता है तथा ऑफर किया गया टॉप-अप लोन प्रापर्टी के बाजार मूल्य के 75 से 80% से अधिक नहीं होता है. हालांकि, एब्सोल्यूट बेसिस पर, होम लोन पर टॉप-अप लोन का अधिकतम अमाउंट ₹50 लाख होना संभव है.

 

All About Top-up Loans

 

All About Top-up Loansब्याज दर

आमतौर पर, टॉप-लोन्ज़ पर लागू ब्याज दर होम लोन के समान या उससे थोड़ा अधिक होती है. हालांकि, आप इस बात पर पूरा भरोसा कर सकते हैं कि टॉप-अप लोन पर ब्याज दर अन्य कंज्यूमर या कॉमर्शियल लोन्ज़ की तुलना में कम होगी.

All About Top-up Loansविभिन्न उद्‌देश्य, जिनके लिए टॉप अप लोन लिया जा सकता है

इस लोन का लाभ कई चीज़ों के लिए लिया जा सकता है जैसे परिवार में शादी का खर्च, चिकित्सा खर्च, शिक्षा पर खर्च, आदि. इस लोन से मिले फंड को प्रोफेशनल और बिजनेस की जरूरतें पूरी करने के लिए भी उपयोग किया जा सकता है. हालांकि, इस लोन का उपयोग किसी भी सट्टा गतिविधि के लिए नहीं किया जा सकता है.

All About Top-up Loansटॉप-अप लोन्ज़ के फायदे

फंडिंग के अन्य सोर्सेज की तुलना में टॉप-अप लोन के कई फायदे हैं. उनमें से कुछ ये हैं:

  • पर्सनल या प्रोफेशनल जरूरतों के लिए लोन की उपलब्धता.
  • कम से कम डॉक्युमेंट्‌स और लोन की जल्दी प्रोसेसिंग क्योंकि लेंडर से आपका पुराना संबंध और रीपेमेंट ट्रैक रिकॉर्ड होता है. फंड की तुरंत ज़रूरत पड़ने पर आप फायदा लेने की स्थिति में होते हैं.
  • कंज्यूमर/कॉमर्शियल लोन की तुलना में ब्याज की कम दर.
  • कंज्यूमर/कॉमर्शियल लोन की तुलना में 15 वर्षों की लंबी लोन की अवधि.
  • EMI के रूप में सरल और आसान रीपेमेंट ऑप्शन.

श्री अरोड़ा के मामले में, उनकी सालाना आय पिछले कुछ वर्षों में बढ़ी है.

श्री अरोड़ा की टेक होम पे ₹20 लाख
वर्किंग लाइफ के संभावित साल 10 वर्ष
टेक-होम पे पर EMI पेमेंट की उचित सीमा 40%
उपरोक्त के अनुसार उनकी कुल लोन एलिजिबिलिटी. ₹50 लाख
उनका वर्तमान बकाया मूलधन ₹6 लाख
शादी के लिए उनकी लोन आवश्यकता ₹10 लाख
योग्यता हां, वह अन्य नियमों और शर्तों के अधीन टॉप-अप लोन के लिए एलिजिबिल होंगे.

अपने विचार साझा करें

इस जानकारी को निजी रखा जाएगा और सार्वजनिक रूप से नहीं दिखाया जाएगा.