मुख्य बिंदु

    
  • टेक्नोलॉजी के उपयोग से, आप बहुत ही सुविधाजनक तरीके से,होम लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं
  • अपनी एप्लीकेशन जमा करने के लिए, बस होम लोन प्रदाता की वेबसाइट पर जाएं.
  • आप अपनी एप्लीकेशन और डॉक्यूमेंट, इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से जमा कर सकते हैं.
  • ऑफलाइन की जगह ऑनलाइन एप्लीकेशन जमा करवाना आसान और सुविधाजनक है और साथ ही इससे समय की भी बचत होती है.
    

टेक्नोलॉजी में होने वाली तरक्की से, बहुत से लाभ हुए हैं – अब किसी को राशन खरीदने या कोई चिट्ठी भेजने के लिए घर से बाहर नहीं निकलना पड़ता; आपको अपनी पासबुक अपडेट करवाने या बैंक स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए, अब अपने बैंक जाने की ज़रूरत नहीं है, आप अपने बिल ऑनलाइन भरने के साथ-साथ और भी बहुत कुछ कर सकते हैं. आप एक और महत्त्वपूर्ण लाभ प्राप्त कर सकते हैं – होम लोन ऑनलाइन अप्लाई करना. होम लोन प्रदाता, अपनी सुरक्षित वेबसाइट के माध्यम से, होम लोन एप्लीकेशन जमा करवाने की सुविधा प्रदान करते हैं. एच डी एफ सी जैसे लेंडर, होम लोन अप्रूवल की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन प्रदान करते हैं. होम लोन एप्लीकेशन जमा करवाने के लिए, अपने घर से बाहर, आपको होम लोन प्रदाता की ब्रांच में जाने की ज़रूरत नहीं. तो, क्या आपको होम लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना चाहिए या होम लोन प्रदाता के ऑफिस जाकर रिवायती तौर पर एप्लीकेशन जमा करवानी चाहिए (मतलब ऑफलाइन)? आएं ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रक्रियाओं की तुलना करें और पता लगाएं कि कौन सी प्रक्रिया बेहतर है.

पात्रता :

ऑनलाइन होम लोन एप्लीकेशन के दौरान, आप होम लोन प्रदाता की वेबसाइट (www.hdfc.com) पर जाकर, वेबसाइट पर उपलब्ध होम लोन पात्रता कैलकुलेटर (https://www.hdfc.com/home-loan-eligibility-calculator) जैसे साधन उपयोग करके, अपनी होम लोन पात्रता के बारे में जान सकते हैं. यह लोन पात्रता के बारे में जानने का आसान और तीव्र तरीका है. ऑफलाइन प्रक्रिया के दौरान, आपको लोन प्रदाता के ऑफिस जाना पड़ता है और अपनी लोन पात्रता के बारे में जानने के लिए लोन ऑफिसर के साथ बात करनी पड़ती है. इस प्रक्रिया में ऑनलाइन प्रक्रिया की जगह अधिक समय लगता है.

डॉक्यूमेंटेशन :

होम लोन ऑनलाइन अप्लाई करते समय, आप को बस अपने ज़रूरी डॉक्यूमेंट (लोन एप्लीकेशन, पहचान और पते का सबूत आदि) इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से अपलोड करने होते हैं. होम लोन प्रदाता की वेबसाइट (https://www.hdfc.com/checklist/documents-charges) पर, जमा करवाए जाने वाले डॉक्यूमेंट की सूची और लोन एप्लीकेशन का शुल्क भी दर्ज होता है. अपनी होम लोन एप्लीकेशन जमा करवाते समय, आप संबंधित डॉक्यूमेंट इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से जमा करवा सकते हैं. ऑफलाइन प्रक्रिया में, आपको ये डॉक्यूमेंट वास्तविक रूप से लेकर प्रदाता के ऑफिस में जाना पड़ता है. यह केवल असुविधाजनक ही नहीं है, बल्कि इसमें, लाते-ले जाते समय, रास्ते में कोई ज़रूरी डॉक्यूमेंट खोने का डर भी रहता है.

लोन एप्लीकेशन :

होम लोन ऑनलाइन अप्लाई करना आसान और सुविधाजनक है. होम लोन प्रदाता, एप्लीकेशन फॉर्म, अपनी वेबसाइट पर उपलब्ध करवाते हैं. आप वेबसाइट (https://portal.hdfc.com) पर रजिस्टर कर सकते हैं, एप्लीकेशन भर सकते हैं और इलेक्ट्रॉनिक रूप से डॉक्यूमेंट जमा करवा कर, एप्लीकेशन को जमा कर सकते हैं. आप अपनी लोन एप्लीकेशन के शुल्क का भुगतान भी ऑनलाइन कर सकते हैं. ऑफलाइन प्रक्रिया के दौरान, आपको लोन प्रदाता के ऑफिस जाना पड़ता है, लोन एप्लीकेशन का कागज़ी फॉर्म भरना पड़ता है, जिसमें अधिक समय लगता है, साथ ही आपको अपना हर डॉक्यूमेंट वास्तविक रूप से प्रदान करना पड़ता है और चेक से लोन एप्लीकेशन के शुल्क का भुगतान करना पड़ता है. इस सब में ऑनलाइन प्रक्रिया की जगह अधिक समय और बल लगता है.

टेक्नोलॉजी से, होम लोन ऑनलाइन अप्लाई करना आसान और सुविधाजनक बन गया है (आपको बस कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है). इसकी तुलना में, पारंपरिक ऑफलाइन प्रक्रिया में समय लगता है और वह असुविधाजनक भी है, जिस में आपको अपने डॉक्यूमेंट लेकर, लोन प्रदाता के ऑफिस जाना पड़ता है.

होम लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई करते समय क्या करें और न करें :

क्या करें क्या न करें
अपने होम लोन एप्लीकेशन को शुरू करने से पहले अपनी लोन पात्रता चेक करें अपनी पात्रता चेक किए बिना अनुचित लोन राशि के लिए एप्लीकेशन देने से बचें
आवश्यक डॉक्यूमेंट की लिस्ट के बारे में जाने और अपनी ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रोसेस शुरू करने से पहले उन्हें तैयार रखें लोन एप्लीकेशन प्रोसेस को एक बार में पूरा उचित समझा जाता है, न कि चरणों में.
जो लोन आपको चाहिए, उसकी स्पष्ट जानकारी रखें (होम लोन, होम इम्प्रूवमेंट लोन, प्लॉट लोन आदि) महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट अवश्य सबमिट करें.
अपने लोन एप्लीकेशन पर प्रोसेस शुरू करने से पहले FAQ पढ़ें लोन के लिए एप्लीकेशन देते समय अपने CIBIL स्कोर को अनदेखा न करें (आपके लोन एप्लीकेशन पर आपके स्कोर का प्रभाव पड़ता है).
अगर आपको कोई समस्या है तो आप ऑनलाइन चैट सुविधा का उपयोग कर सकते हैं.  
सुनिश्चित करें कि आपने उन सभी विवरणों को प्रदान किया हैं, जिनकी ज़रूरत लोन प्रोवाइडर को आपके एप्लीकेशन को प्रोसेस करने में होगी.  

अपने विचार साझा करें

इस जानकारी को निजी रखा जाएगा और सार्वजनिक रूप से नहीं दिखाया जाएगा.