मुख्य बिंदु

    
  • अधिक सतत, स्मार्ट और पर्यावरण के अनुकूल जीवनशैली अपनाने के लिए छोटे-छोटे कदम उठाएं
  • रोजमर्रा की वस्तुओं में सौंदर्य और उपयोगिता के बीच सही संतुलन बनाने के उपाय खोजें.
  • अपने जीवन स्तर को सुधारने के लिए लाइफस्टाइल को बदलें; ऊर्जा दक्षता में निवेश करें.
  • अपने घर को पर्यावरण के अनुकूल बनाएं; अधिक पेड़ लगाएं, प्लास्टिक का उपयोग बंद कर दें.
  • संसाधनों का बेहतर ढंग से उपयोग करें और रिड्यूस, रीयूज़ और रीसाइकिल की अवधारणा के प्रति समर्पित रहें.
    

हमारा दैनिक जीवन अब पहले जैसा नहीं रहा, और इसके साथ ही, हमारी प्राथमिकताएं भी बहुत बदल गई हैं. एक बेहतर भविष्य के लिए, हमारी जिम्मेदारी है कि हम अपनी आने वाली पीढ़ियों के लिए उपलब्ध संसाधनों को बनाए रखें और सुरक्षित रखें. ऐसा करने का एक आसान तरीका जीवन के लिए "सस्टेनेबल" दृष्टिकोण अपनाना है. स्थिरता न केवल वनों, जल निकायों और अन्य प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण से संबंधित है, बल्कि हमारे दैनिक जीवन से भी संबंधित है. अपनी दैनिक दिनचर्या, आवागमन और घरों में मामूली बदलाव करने से लंबे समय में इसका बहुत अधिक प्रभाव हो सकता है. अन्य सभी अच्छे कामों की तरह ही बेहतर भविष्य के प्रयास भी घर से ही शुरू होने चाहिए. पर्यावरण के अनुकूल घर बनाने, और इसके साथ-साथ घर पर पर्यावरण के अनुकूल चीजें करने की टिप्स जानें!

Evaluating-An-Interior-Designer
1. अधिक O2 होने से हमारा भी विकास होता है

इस शहरी जीवन में हम सभी प्रदूषण के बढ़ते स्तर और हरियाली की कमी के बारे में शिकायत करते हैं. इस समस्या से निपटने का एक अच्छा तरीका है घर में पौधे उगाना और जड़ी-बूटियों व सब्जियों के लिए माइक्रो किचन गार्डन लगाना. वे न केवल आपके घर की सुंदरता को बढ़ाते हैं, बल्कि आपको और आपके परिवार को ताज़ी, स्वच्छ हवा भी प्रदान करते हैं. अपनी बालकनी और खिड़की में कुछ छोटे पौधे लगाकर शुरूआत करें और उसके बाद किचन गार्डन शुरू करें-यह एक जीत होगी!

2. प्लास्टिक नहीं है फंटास्टिक!

विश्व भर में पर्यावरणीय प्रदूषण में सबसे बड़ा योगदान देने वाले कारकों में से एक, प्लास्टिक निश्चित रूप से सही नहीं है. अपने घर को 'नो-प्लास्टिक जोन' बनाने के लिए अपने ऊपर इसकी जिम्मेदारी लें. प्लास्टिक की थैलियों की बजाय जूट या कपड़े की थैलियों का उपयोग करें और एक बार उपयोग की जाने वाली बोतलों के बदले कांच की बोतलों का उपयोग करके इस ओर अपना पहला कदम उठाएं.

3. सही रौशनी

हालांकि LED आपके सामान्य बल्ब की तुलना में कुछ महंगे हों लेकिन इसमें निवेश करना आपके लिए फायदेमंद होगा. इससे ना केवल आप बिजली के बिल पर बचत कर सकते हैं बल्कि सामान्य बल्ब की तुलना में ये अधिक समय तक चलते हैं और आपके घर को पर्यावरण के अनुकूल बनाते हैं.

Evaluating-An-Interior-Designer
4 पानी का सदुपयोग करें

घर पर पानी को रिसाइकिल करने के कई तरीके हैं जैसे कि आप अपने फलों और सब्जियों को धोने के लिए इस्तेमाल किए गए पानी को फेंके नहीं. इसका इस्तेमाल अपने पौधों को पानी देने या अपनी बाल्कनी/छत या खिड़की को धोने के लिए करें. प्रो टिप: बारिश के पानी को इकट्ठा करके उपयोग करने की कोशिश करें (रेनवॉटर हार्वेस्टिंग). इसका एक तरीका है कि बारिश में पानी इकट्ठा करने के लिए छोटी बाल्टियां रख दी जाएं.

5. सूरज आपका दोस्त है

इसके अनेकों उपयोग हैं! अपने घर को पर्यावरण के अनुकूल बनाने के लिए सोलर पैनल एक बढ़िया विकल्प है. निश्चित रूप से सोलर पैनल एक दीर्घकालिक निवेश है, यह आपको स्वच्छ ऊर्जा प्रदान करते हैं और बिजली के भारी बिलों से आपको राहत देते हैं. सूर्य की शक्ति का सही तरह से उपयोग करें!

6. सजावट जो आपको दूसरी दुनिया में ले जाए

विंटेज चीज़ें आजकल प्रचलन में हैं और इसकी एक अच्छी वजह है. वे न केवल आपके घर को पुरानी यादों से जोड़ते हैं, बल्कि अगर अच्छे से उनका ध्यान रखा जाए तो उन्हें लम्बे समय तक भी इस्तेमाल किया जा सकता है, जिससे नया फर्नीचर खरीदने की जरूरत नही पड़ती और स्थिरता की ओर एक कदम बढ़ाया जा सकता है.

7. एक स्मार्ट उपभोक्ता बनें

निर्माता लगातार कम ऊर्जा, उच्च प्रदर्शन मशीनों और इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए नवीनतम कार्य कर रहे हैं. AC, वाशिंग मशीन आदि जैसे बड़े उपकरणों में निवेश करते समय, सही विकल्प चुनें और अपने घर को स्मार्ट और पर्यावरण के अनुकूल बनाएं. रिसर्च करें और ऐसे विकल्पों और ब्रांडों को चुनें जो कम ऊर्जा का उपयोग करके बेहतर परिणाम देते हैं.

सोच रहे हैं कि अपने घर को पर्यावरण के अनुकूल कैसे बनाएं? छोटे कदम बहुत दूर तक जाते हैं. बदलाव की शुरूआत आज ही करें!

 

अपने विचार साझा करें

इस जानकारी को निजी रखा जाएगा और सार्वजनिक रूप से नहीं दिखाया जाएगा.