मुख्य बिंदु

    
  • आसानी और सुविधापूर्ण तरीके से होम लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई करें.
  • होम लोन प्राप्त करने के प्रचलित लाभों के अतिरिक्त, 3 मुख्य लाभ देखें, आज के समय में घर घरीदने के लिए.
    1. 1. किफायती घरों के मामले में घर खरीदने वालों के लिए कई विकल्प.
    2. 2. घर खरीदने पर लगने वाली जीएसटी दरें काफी कम हो गई हैं.
    3. 3. कम ब्याज दरों के कारण, होम लोन लेना काफी आसान हो गया है.
  • घर-मालिक बनने का, यह अच्छा समय है; आज ही अपना पहला कदम उठाएं.
    

'घर' के ख्याल से, मन में आराम, आनंद, गौरव और परिवार के साथ बिताए जाने वाले समय का ख्याल आता है. हर घर-मालकिन आपको यही बताएगी कि उसका घर उसे अपनी एक पहचान प्रदान करता है और उसकी मिल्कियत एक पवित्र एहसास है; यह एक एसी संपत्ति है, जिसके बदले वह दुनिया की कोई भी चीज़ स्वीकार नहीं करेगी.

इसी मिल्कियत, अभिमान और खुशी का अनुभव पाने के लिए यह समय घर खरीदने के लिए सबसे अच्छा है. यह ज़रूरी नहीं कि घर खरीदना आपकी जेब पर भारी पड़े. आप होम लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं और अपने स्वयं के घर का सपना साकार कर सकते हैं. होम लोन लेने के बहुत से लाभ हैं; लोन की राशी को रीपे करने और ब्याज के भुगतान पर आपको टैक्स में छूट मिल सकती है; होम लोन अप्लाई कर, आप भविष्य की जगह आज ही घर-मालिक बन सकते हैं; बिल्डर की विश्वसनीयता और उसका पिछला रिकार्ड और कानूनी डॉक्यूमेंट के बारे में आसानी से जानकारी हासिल करने में होम लोन प्रदाता आपकी मदद कर सकता है.

इनके अलावा, वर्तमान समय में घर-मालिक बनने के 3 मुख्य लाभ हैं:

1. प्रॉपर्टी की कम कीमत: अब घर खरीदने वाले लोगों के लिए किफायती घरों के मामले में कई विकल्प मौजूद हैं. इससे घर खरीदने वाले लोगों को दो लाभ प्राप्त होते हैं - एक और, जहां खरीददार बड़ा घर बना सकता है या अपने बजट से कम कीमत में घर खरीद सकता है, वहीं दूसरी और, होम लोन लेकर घर खरीदने से कई अन्य लाभ भी प्राप्त किए जा सकते हैं, जैसे कि टैक्स लाभ, डाउन पेमेंट के रूप में कम राशी का भुगतान करना और बाकी राशी के भुगतान के लिए होम लोन का उपयोग करना, 30 वर्ष तक की लम्बी लोन रीपेमेंट अवधि आदि.

2. घर खरीदने पर लगने वाली जीएसटी की दरों में कमी: घर खरीदने पर लगने वाली जीएसटी (सामान और सेवा कर) की दरें काफी कम हो गई हैं. वर्तमान समय में, इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) से संबंधित लाभ के बिना, आवासीय घरों की खरीद पर 5 प्रतिशत जीएसटी (किफायती घरों के लिए 1 प्रतिशत) देना पड़ता है. आज ही घर खरीदने पर, आप इन कम दरों का लाभ उठा सकते हैं.

3. कम ब्याज दरें: हाल ही में, ब्याज दरों में कमी होने के कारण, होम लोन काफी किफायती हो गए हैं. कम ब्याज दरों से EMI की राशि कम हो जाती है, जिससे कि होम लोन लेना और अधिक आकर्षक और किफायती हो जाता है.

होम लोन का मुख्य लाभ यह है कि आप आज ही किसी घर के मालिक बन सकते हैं और आपको घर खरीदने के लिए पर्याप्त धन जमा होने की प्रतीक्षा करने की भी ज़रूरत नहीं. साथ ही, आपकी लोन पात्रता और होम लोन प्रदाता की अन्य शर्तों के आधार पर, आपकी होम लोन की रीपेमेंट अवधि 30 वर्ष तक की हो सकती है (जितनी लंबी लोन की अवधि होती हैं, उतनी ही कम EMI होती है). इससे, आप अपना खर्च प्रभावित किए बिना, लंबे समय तक आसानी से रीपेमेंट कर सकते हैं.

हालांकि, आप इस बात से सहमत होंगे, कि आपका अपना एक घर होना चाहिए, पर आपके मन में शायद यह प्रश्न होगा कि होम लोन कैसे प्राप्त किया जाए, जो कि घर खरीदने के लिए उठाए जाने वाले शुरुआती कदमों में से एक है. यहां दिए गए आसान तरीके का उपयोग करके होम लोन, ऑनलाइन अप्लाई करें. जब आप होम लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई करेंआप कुछ आसान चरणों में अपनी एप्लीकेशन जमा करवा सकते हैं. जैसे कि एच डी एफ सी के होम लोन के लिए, ऑनलाइन एप्लीकेशन, आसानी से और जल्द जमा करवाई जा सकती है. आपको बस www.hdfc.com पर जाना है, अपनी लोन पात्रता की जांच करनी है, प्रॉपर्टी की जानकारी भरनी है (अगर आपने चयन कर लिया हो), लोन एप्लीकेशन फॉर्म में अपनी निजी जानकारी भरनी है (नाम, उम्र, इनकम का विवरण आदि), डॉक्यूमेंट (पहचान और पते का सबूत, इनकम टैक्स रिटर्न आदि) अपलोड करने हैं और जमा कर देना है. आपकी लोन एप्लीकेशन मिलते ही, एच डी एफ सी द्वारा तुरंत आपकी लोन प्रोसेसिंग शुरू कर दी जाती है और अप्रूवल और अन्य शर्तों के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए आपसे संपर्क किया जाता है.

अगर हम पुन: कहें, घर-मालिक बनने के बारे में, बड़ा फैसला लेने का सबसे अच्छा समय, यही है; आज ही अपना पहला कदम उठाएं.

अपने विचार साझा करें

इस जानकारी को निजी रखा जाएगा और सार्वजनिक रूप से नहीं दिखाया जाएगा.