लताएं खूबसूरत होती हैं, पर जब उन पर फूल आते हैं तो उनकी खूबसूरती दोगुनी हो जाती है. यहां हम हमारी पसंदीदा खिलती लताओं, और उनकी देखभाल के कुछ तरीके बता रहे हैं.

अगर आपको पौधों की कुदरती खूबसूरती सुहाती है, तो लताओं को कुदरत की सबसे खास विशेषता मानकर चलिए. वे बेढंगे स्थानों को ढक लेती हैं, खूबसूरत डोरवे और गलियारे बनाती हैं, और उन्हें छज्जेदार खिड़कियों और परगोलों पर भी लगाया जा सकता है. इन दिनों नीची दीवारों पर, ऊंची दीवारों पर चढ़ाकर, और नंगे तने वाले पेड़ों, जैसे कि ताड़ पर उगा कर सजावटी ढंग से इस्तेमाल में लाया जा रहा है. वे शहरी कंक्रीट सजावट का भी एक हिस्सा बन गई हैं; मधुमालती जैसी लताएं भद्दी सतहों को छिपाने के लिए फ्लायओवर पर उगाई जा रही हैं. सभी लताएं मुश्किल हालात झेल जाती हैं, उन्हें ज्यादा कुछ नहीं चाहिए होता, और उन पर बड़ी संख्या में फूल आते हैं. वे शहरी इलाकों में चिड़ियों को भी बढ़ावा देती हैं, जिससे कुदरत के चक्र में योगदान होता है.

Blooming beauties

खिलती खूबसूरती

विभिन्न उंचाईयों, रंगों और मौसमों में पनपने वाली विभिन्न प्रकार की बेलें पाई जाती हैं. इसका अर्थ यह है कि आप इन्हें अन्य पादपों के साथ-साथ अपने बगीचे में लगाकर, बगीचे को एक विविधता प्रदान कर सकते हैं. समर ग्लोरी पादप तेज रंगों वाले कारमीन लाल फूल देता है और इसे एक उत्कृष्ट ग्राउंड कवर के रूप में काम में लिया जा सकता है. इसके अलावा अन्य बेलें, जिनमें से कुछ सबसे आकर्षक बेलों की श्रेणी में आती हैं, इस प्रकार हैं - मधुमालती, पैशन फ्लॉवर, मॉर्निंग ग्लोरी, एंटीगोनन, हनीसकल, लहसुन की बेल और बिग्नोनिया (इसे विंटर शॉवर के नाम से भी जाना जाता है). ये सभी झाड़ियां हैं, विपरीत परिस्थितियों में पनप सकती हैं, और सघन रूप से पुष्पित होती है.

मधुमालती, इसे रंगून क्रीपर के नाम से भी जाना जाता है, इस पौधे में गुलाबी, सफेद और लाल रंग के फूल गुच्छों के रूप में आते हैं. इस बेल को सहारे की आवश्यकता पड़ती है. इसकी शाखाएं छोटे पक्षियों के घोंसलों के लिए उपयुक्त होती हैं.

मॉर्निंग ग्लोरी या इपोमिया के पौधे में नीले और बैंगनी फूल खिलते हैं. यह तेजी से फैलने वाली बेलों में से एक है, इसकी घनी पत्तियों के कारण यह पौधा किसी जगह के चारों ओर घेराबंदी करने या स्क्रीन बनाने के लिए लगाया जाता है.

पैशन फ्लॉवर एक खूबसूरत बेल होती है और इसे उपर की ओर बढ़ने के लिए दीवार का सहारा देने की आवश्यकता होती है. इसमें नीले और स्कारलेट रंग के फूल खिलते हैं. हनीसकल सुगन्धित सुनहरे फूलों वाली झाड़ीदार बेल होती है. यह समशीतोष्ण जलवायु में बेहतर तरीके से पनपती है, इस जलवायु में इसके फूल खुलकर खिलते हैं. एंटीगोनन भी इसी प्रकार का एक फैलने वाला पौधा है, यह क्षैतिज रूप से फैलने पर बहुत आकर्षक दिखता है. इसके फूल गुलाबी और लाल रंग के होते हैं, और ये गर्मियों की शुरुआत से लेकर सर्दियों की शुरुआत तक खिलते हैं.

अगर आप कुछ अलग उगाना चाह रहे हैं तो आपको चमकीले गुलाबी गुच्छेदार फूलों वाली लहसुन से बेल से बेहतर विकल्प नहीं मिलेगा. इसकी पत्तियों को पीसने पर लहसुन की गंध आती है. बिग्नोनिया शायद एकमात्र ऐसी बेल है जो सर्दियों में पनपती है. इसकी नारंगी कलियां समूह में खिलती है, यही कारण है कि इसे विंटर शॉवर के नाम से जाना जाता है. इस पौधे में जनवरी से लेकर अप्रेल तक फूल आते हैं.

Blooming beauties

मर्निंग ग्लोरी

Blooming beauties

हनीसकल

Blooming beauties

पैशन फ्लॉवर

उगाने से संबंधित मार्गदर्शन

इनमें से अधिकतर लताएं कलम लगाकर उगाई जाती हैं, और इन्हें फरवरी में या अगस्त की शुरुआत में लगाना चाहिए. ये लताएं मुश्किल हालात झेलने के मामले में इतनी मजबूत होती हैं कि तपती गर्मी में भी इन्हें हफ्ते में लगभग बस दो बार पानी की जरूरत पड़ती है. गर्मियों में कटी घास को पलवार के तौर पर इस्तेमाल करके मिट्टी को नम बनाए रखिए. लताओं को खाद-पांस मत दीजिए नहीं तो फूल कम और पत्तियां ज्यादा निकलेंगी. आखिर में, जब फूल आने का मौसम खत्म हो जाए, तो अतिरिक्त शाखाएं हटाकर लताओं को हल्का कर दीजिए.

कम ऊंचाई तक बढ़ने वाली लताएं

ग्लोरियोसा सबसे कम ऊंचाई तक बढ़ती है और इस पर लाल व सफेद फूल आते हैं. प्रकंद (क्षैतिज तने) से उगाई जाने वाली इस लता पर छोटे-छोटे फूल आते हैं. सेनेसियो और एलामैंडा कम ऊंचाई तक बढ़ने वाली अन्य लताएं हैं. सेनेसियो ज़मीन पर फैलने वाली लता है जिस पर गर्मियों से लेकर शुरुआती सर्दियों तक केवल एक पंखुड़ी वाले नारंगी फूल आते हैं. एलामैंडा पर जून से अक्तूबर तक फूल आते हैं जो तुरही जैसी आकृति के और गुलाबी व पीले रंग के होते हैं. और आखिर में, पेट्रिया एक झाड़ीदार लता है जिस पर जामुनी रंग के फूल गुच्छों में आते हैं.

Blooming beauties

ग्लोरियोसा

अपने विचार साझा करें

इस जानकारी को निजी रखा जाएगा और सार्वजनिक रूप से नहीं दिखाया जाएगा.