ताजे फूलों का गुलदस्ता? इन आसान चरणों का पालन कर आप फूलों को लंबे समय तक ताजा बनाए रख सकते हैं.

फूलों को तैयार करें

इन चरणों का पालन करने से पहले, फूलों को तैयार करना जरूरी है. इसके लिए सबसे पहले वाटर लाइन के नीचे आने वाली सभी पत्तियों को काट दें. फूलों के चारों ओर एक रबर बैंड बांध दें और आसानी से गुलदस्ता बनाने के लिए इन्हें एक सी लंबाई का रखें.

तने को काटें

सभी अतिरिक्त पत्तियों को हटाने के बाद, तने को काटें. रसोई में काम आने वाले चाकू या कैंची की मदद से तने को इच्छित लंबाई पर काट लें. तने पर लगा हुआ यह ताजा कट इसे पानी 'अवशोषित' करने में मदद करेगा और तना लंबे समय तक तरोताजा बना रहेगा. इसके बाद अपने गुलदस्ते को लंबे समय तक ताजा बनाए रखने के लिए निम्न युक्तियों में से एक अपनाएं.

Blooming Tales
Blooming Tales

सफेद सिरका + चीनी

पौधों को भोजन के रूप में चीनी की आवश्यकता होती है, पर इसी के साथ चीनी जीवाणुओं की वृद्धि में भी सहायक होती है. इसलिए आप एक चम्मच चीनी और एक चम्मच सफेद सिरके का उपयोग करके अपने गुलदस्ते को ताजा रख रखते हैं, या फिर आप दोनों को मिलाकर दोनों के गुणों का फायदा उठा सकते हैं, और अपने गुलदस्ते को और भी अधिक समय तक ताजा बनाए रख सकते हैं. मेरी सलाह है कि आप एक चम्मच सफेद सिरके और एक चम्मच चीनी को पानी में घोलकर इस्तेमाल करें.

पानी रोजाना बदलें

गुलदान का पानी रोजाना बदलने से फूल ताजा बने रहते हैं. गुलदान को खाली करें, अगर इसमें कोई अवक्षेपण दिखाई दे रहा है तो उसे साफ कर लें, अब इसमें ताजा पानी भरें और अपना मनचाहा फ्लॉवर फ्रेशनर डालें.

रेफ्रिजरेट करें

फूलों को ठंडा रखने के लिए गुलदस्ते को रात भर के लिए फ्रिज में रख दें. इससे जीवाणुओं की वृद्धि रुक जाती है, और आपको बाजार में मिलने वाले गुलदस्ते जैसा गुलदस्ता तैयार करने में मदद मिलती है. फ्रिज में रखने से पहले गुलदान में ताजा पानी भर दें, इससे आपके फूल और भी अधिक समय तक ताजा बने रहेंगे.

फ्लॉवर फूड

फूलों को लंबे समय तक ताजा बनाए रखने का एक तरीका यह है कि पानी में एक पैकेट फ्लॉवर फूड मिला दें. इसमें जीवाणु की वृद्धि रोकने वाले तत्व और शर्करा के रूप में फूलों के लिए 'भोजन' होता है, इसलिए फ्लॉवर फूड निश्चित रूप से प्रभावी होता है. आपको बस इसका एक पैकेट पानी में मिलाना है, घोलने के लिए हिलाना है और फूलों को वापस गुलदान में रख देना है.

अपने विचार साझा करें

इस जानकारी को निजी रखा जाएगा और सार्वजनिक रूप से नहीं दिखाया जाएगा.