इतने सारे विकल्पों में से, ब्लाइंड के परफेक्ट सेट की खरीदारी कहां से करनी चाहिए?? अपने घर के लिए ब्लाइंड चुनते समय ध्यान में रखने लायक कुछ महत्वपूर्ण बातें यहां दी गई हैं.

Evaluating-An-Interior-Designer
 
 
फ्रांसिस जोसेफ का घर
 
 

कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर दें:

क्या आपकी खिड़की का साइज़ सही है?

छोटी खिड़कियों पर ब्लाइंड बहुत अच्छे लगते हैं. बड़ी खिड़की पर ब्लाइंड लगाना थोड़ा भद्दा दिख सकता है. स्मार्ट और बढ़िया लुक के लिए छोटी खिड़कियों पर ब्लाइंड का उपयोग करें.

Antiques of the future
Antiques of the future
 
 
छोटी खिड़कियों पर बड़ी खिड़कियों की तुलना में ब्लाइंड अधिक अच्छे लगते हैं! सुमा राधेश्याम (L) और चांदनी संतोष (R) का घर
 
 

क्या आपके कमरे का साइज़ ब्लाइंड के लिए सही है?

अगर आप छोटे कमरे में खिड़कियों पर पर्दे लगाना चाह रहे हैं, तो इससे कमरा थोड़ा बड़ा दिख सकता है. छोटे अपार्टमेंट में ब्लाइंड काफी अच्छे लगते हैं क्योंकि ये कम्पैक्ट होते हैं और स्पेस भी कम घेरते हैं.

जब आप खिड़की के पास बैठे हों, तो क्या आने वाली तेज रोशनी को कम करना और अपनी प्राइवेसी को बनाए रखना चाहते हैं?

चोट्टी बरुआ के अनुसार, ब्लाइंड लव की तुलना में डबल ब्लाइंड बेहतर होता है. “वे दिन में आने वाली तेज रोशनी को रोकते हैं और रात में प्राइवेसी बनाए रखने में मदद करते हैं.”

कोरमंगला के स्वदेशी स्टोर से मिशा पम्नानी का कहना है, "कुछ खास तरह के फैब्रिक पर जब रोशनी पड़ती है, तो उनसे बहुत सारे टेक्स्चर बनते हैं. वे कमरे के वातावरण को बेहद खास लुक देते हैं. प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए हमारे लिए अलग-अलग तरह के फैब्रिक मौजूद हैं; जैसे कि बहुत ज्यादा प्रकाश अंदर आने देने वाले, या बिलकुल भी प्रकाश अंदर न आने देने वाले. ब्लाइंड की सबसे बड़ी समस्या है कि इन्हें धोना काफी मुश्किल होता है.”

Antiques of the future
Antiques of the future
 
 
अलग-अलग कमरों के लिए अलग-अलग प्राइवेसी स्तर की आवश्यकता होती है; सुमा राधेश्याम (L) और गाइल्स नेप्टन (R) के घर
 
 

ब्लाइंड कैसे काम करते हैं?

बाजार में हाथ-वाले और मोटर-वाले, दोनों तरह के ब्लाइंड उपलब्ध हैं. जिन खिड़कियों तक पहुंच पाना मुश्किल होता है उनमें मोटर-वाले ब्लाइंड का उपयोग किया जाता है. अगर आप मैनुअल ब्लाइंड लेते हैं, तो स्टोर पर ही इसे ट्राई करके इसे इस्तेमाल करने की पूरी जानकारी प्राप्त कर लें. आमतौर पर 4 फीट की चौड़ाई वाले ब्लाइंड को ऑपरेट करना आसान होता है.

एक बार जब आप यह समझ जाएंगे कि कहां, कितने और किस तरह के ब्लाइंड आपके लिए सबसे अच्छे होगें, तो फिर आप रंग, पैटर्न और फैब्रिक पर भी निर्णय ले सकते हैं.

चोट्टी के अनुसार: "कुछ रेडीमेड ब्लाइंड होते हैं जो चीन से आते हैं, लेकिन अगर आप अपने कमरे को अलग बनाना चाहते हैं, तो उन्हें कस्टम मेड बनाएं."

प्राकृतिक रंग पसंद करने वालों के लिए, ब्लाइंड अब, केला या हिबिस्कस फाइबर जैसे प्राकृतिक मटीरियल से प्राप्त बिलकुल नए रंगों में आ रहे हैं. पारंपरिक चटाई अभी भी आउटडोर स्पेस के लिए एक बहुत लोकप्रिय और व्यावहारिक विकल्प है.

Antiques of the future
Antiques of the future
 
 
चांदनी संतोष (L) और जार्ज व जुकू (R) के घर
 
 

पेटल्स लाइफस्टाइल के पार्टनर, मिथेश समदर्य का कहना है कि, रोमन ब्लाइंड काफी तेजी से लोकप्रिय हुए हैं. उन्होंने यह भी कहा है कि: "अब लोगों ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रोडक्ट के बारे में जानना शुरू कर दिया है और पाया है कि भारत में ब्लाइंड काफी उचित कीमतों पर मिलते हैं।" उन्होंने बाकी फर्नीचर के आधार पर बोल्ड रंगों का सुझाव दिया. "मूड कलर बोर्ड" एक ही तरह के शेड को पहचाने में मदद करता है. उन्होंने महसूस किया है कि इस सीजन, चमकीले रंगों ने हल्के शेड की जगह ले ली है और फ्लोरल पैटर्न भी काफी लोकप्रिय हुए हैं.

दूसरी ओर, चोट्टी, ब्लाइंड के सबसे सिंपल डिज़ाइन का सुझाव देती हैं. उनका मानना है कि अपनी खिड़की के डिजाइन को हर सीजन में बदलना काफी महंगा हो सकता है, जबकि कि न्यूट्रल शेड आपको अपने कुशन और बेड स्प्रेड को बदलने की सुविधा देते हैं.

खरीदारी की जगह:

पेटल्स लाइफस्टाइल

#381, 1st फ्लोर,
100 फीट, इंदिरानगर, बेंगलुरु – 560075
+91 80 41426279 या +91 9845350918
[ईमेल प्रोटेक्टेड]

BlindLove

3278, 1st फ्लोर,
12th मेन, इंदिरानगर, बेंगलुरु – 560038
+91 80 25285163 या 25202662
[ईमेल प्रोटेक्टेड]

द स्वदेशी स्टोर

31, कृष्णानगर इंडस्ट्रियल लेआउट, होसूर मेन रोड,
बेंगलुरु - 560029
+80 25532061 / 25536805

अपने विचार साझा करें

इस जानकारी को निजी रखा जाएगा और सार्वजनिक रूप से नहीं दिखाया जाएगा.