मुख्य बिंदु

    
  • जब आप अपना होम लोन पूरा चुका दें, तो पक्का कीजिए कि –
    • आप अपने लेंडर से अपने सारे असल डॉक्यूमेंट ले लें.
    • अपने लेंडर से एक ‘नो ड्यूस’ सर्टिफिकेट ले लें.
    • अपनी प्रॉपर्टी पर से लायन (ग्रहणाधिकार) हटवा लें.
    • अपडेट किया हुआ नॉन एनकम्बरेंस सर्टिफिकेट (शून्य ऋणभार प्रमाणपत्र) प्राप्त कर लें.
    • आपके क्रेडिट रिकॉर्ड अपडेट कर दिए जाएं.
    

आपको अपने होम लोन की आखिरी इंस्टॉलमेंट चुकाने के बाद राहत और आनंद का एक अनूठा व मिला-जुला एहसास होगा. लोन के लिए अप्लाई करना, डाउन पेमेंट करना और हर महीने EMI चुकाना - इतनी सारी मेहनत का मीठा फल तब आपको मिलता है जब आपका अपने घर पर पूरा मालिकाना हक हो जाता है. जब आप एक कर्ज मुक्त घर के मालिक होने का जश्न मना रहे होते हैं, तो आपको कुछ कार्य पूरे करने की आवश्यकता होती है जिसका आपके क्रेडिट स्कोर और प्रॉपर्टी रिकॉर्ड पर सीधा असर होता है. इस जगह पर दिखाई गई थोड़ी सी सतर्कता आपके प्रॉपर्टी के ट्रांसफर या बिक्री के समय आपको बहुत से झंझटों से बचाएगी. अपना हाउस लोन चुका देने के बाद आपको ये कार्य करने होते हैं:

Closing Your Home Loan? Ensure That You Complete These Important Tasksलेंडर से सारे असल डॉक्यूमेंट ले लीजिए

आपको लोन लेते समय लेंडर को दिए गए सभी डॉक्यूमेंट वापस लेना नहीं भूलना चाहिए. इनमें से कुछ डॉक्यूमेंट हैं सेल डीड (विक्रय विलेख), टाइटल डीड (स्वामित्व विलेख), लोन एग्रीमेंट और पॉवर ऑफ अटॉर्नी. आपको यह भी पक्का करना होगा कि सारे डॉक्यूमेंट अच्छी स्थिति में हों और सारे पेज सही-सलामत हों.

Closing Your Home Loan? Ensure That You Complete These Important Tasksलेंडर से एक ‘नो ड्यूस’ सर्टिफिकेट ले लीजिए

लेंडर से लिया गया ‘नो ड्यूस’ सर्टिफिकेट (NDC) उन सबसे महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट में से एक है जिन्हें लोन के रीपेमेंट के बाद प्राप्त करना चाहिए. NDC में लिखा होता है कि सारी बकाया राशि चुकाई जा चुकी है और लेंडर का प्रॉपर्टी पर कोई भी अधिकार या दावा नहीं है. डॉक्यूमेंट में हाउसिंग लोन से संबंधित महत्वपूर्ण विवरण होने चाहिए, जैसे प्रॉपर्टी का पता, कस्टमर के नाम, लोन अकाउंट नंबर, लोन की राशि, और लोन के शुरू व खत्म होने की तिथि. भविष्य में प्रॉपर्टी के सौदे में कोई दिक्कत न आए इसके लिए NDC की डुप्लिकेट कॉपी (और सॉफ्ट कॉपी) बना लेना बेहतर रहता है.

 

Closing Your Home Loan? Ensure That You Complete These Important Tasks

Closing Your Home Loan? Ensure That You Complete These Important Tasksप्रॉपर्टी पर से लायन (ग्रहणाधिकार) हटवाना न भूलिए

कभी-कभी लेंडर प्रॉपर्टी पर लायन (ग्रहणाधिकार) लगा देते हैं और फिर कस्टमर प्रॉपर्टी को बेच नहीं सकता है. ऐसे मामलों में, लोन के रीपेमेंट के बाद लायन (ग्रहणाधिकार) हटवा लिया जाना चाहिए. इसके लिए लेंडर के किसी अधिकारी के साथ रजिस्ट्रार ऑफिस जाना पड़ता है.

Closing Your Home Loan? Ensure That You Complete These Important Tasksअपडेट किया हुआ नॉन एनकम्बरेंस सर्टिफिकेट (शून्य ऋणभार प्रमाणपत्र) प्राप्त कर लें

आपके लिए नॉन एन्‍कम्‍ब्रेंस सर्टिफिकेट (शून्य ऋणभार प्रमाणपत्र) प्राप्त करना जरूरी है, यह एक कानूनी डॉक्यूमेंट होता है जिसमें प्रॉपर्टी से संबंधित सभी फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के विस्तृत रिकॉर्ड होते हैं. जब आप अपना हाउसिंग लोन चुका चुके हों, तो नॉन एन्‍कम्‍ब्रेंस सर्टिफिकेट में रीपेमेंट का उल्लेख होना चाहिए.

Closing Your Home Loan? Ensure That You Complete These Important Tasksपक्का कीजिए कि आपके क्रेडिट रिकॉर्ड अपडेट कर दिए जाएं

यह जांच लेने में समझदारी है कि लोन चुकाने के बाद आपके क्रेडिट रिकॉर्ड अपडेट कर दिए गए हों. आपके क्रेडिट इतिहास में रीपेमेंट के दिखाई देने में आमतौर पर लगभग 20-30 दिन लगते हैं. उसके बाद, आपको अपनी क्रेडिट रिपोर्ट हासिल करके अपडेट किए गए रिकॉर्ड जांच लेने चाहिए.

Closing Your Home Loan? Ensure That You Complete These Important Tasksनिष्कर्ष

प्रॉपर्टी का स्वामित्व कई कानूनी पहलुओं से घिरा हुआ है जिन्हें यदि अनदेखा किया गया तो बाद में चलकर यह अनदेखी एक बाधा बन सकती है. इसलिए रिकॉर्ड का तुरंत निपटान करवाना, उन्हें अपडेट करवाना, और आपके स्वामित्व का समर्थन करने वाले जरूरी डॉक्यूमेंट हासिल कर लेना जरूरी है. यह बात भी जानी-मानी है कि समय बीतने के साथ-साथ कानूनी या औपचारिक रिकॉर्ड का निपटान अधिकाधिक कठिन होता जाता है. इसलिए इस मामले को जल्द से जल्द निपटा लेना ही सर्वोत्तम है ताकि भविष्य में झंझट से बचा जा सके.

अपने विचार साझा करें

इस जानकारी को निजी रखा जाएगा और सार्वजनिक रूप से नहीं दिखाया जाएगा.