मुख्य बिंदु

    
  • लोन प्रोसेसका अंतिम चरण डिस्बर्समेंट होता है.
  • प्रॉपर्टी का टेक्निकल अप्रेज़ल और डॉक्यूमेंटेशन पूरा होने और पूर्ण 'ओन कॉन्ट्रिब्यूशन' कर देने पर हाउसिंग फाइनेंस कंपनी लोन डिस्बर्स करेगी.
  • इसके बाद आप डिस्बर्समेंट के लिए ऑफलाइन या ऑनलाइन अनुरोध कर सकते हैं.
  • निर्माण कार्य पूरा होने की स्थिति के आधार पर लोन या तो चरणों में या फिर एकमुश्त रूप से डिस्बर्स होगा.
  • हाउसिंग फाइनेंस कंपनी आपको एक अकाउंट स्टेटमेंट भेजेगी, जिसमें डिस्बर्स की गई लोन की किश्तों, आपके द्वारा अदा की गई EMI किश्तों आदि का विवरण दिया जाएगा.
    

होम लोन अपने घर का सपना पूरा करने की ओर पहला कदम होता है. और उस लोन प्रक्रिया का अंतिम चरण होता है- डिस्बर्समेंट. तो, आख़िर क्या है डिस्बर्समेंट? यह वो चरण है जब लेंडर (यानि हाउसिंग फाइनेंस कंपनी) सेलर को (रीसेल प्रॉपर्टी के मामले में) या बिल्डर (नयी प्रॉपर्टी के मामले में) को लोन की अदायगी करती है. यह इस पर निर्भर करता है कि आपके लेंडर के होम लोन एग्रीमेंट में क्या-क्या शर्तें हैं.

Eligibilityडिस्बर्समेंट प्रक्रिया

निम्न चरण पूरे होने पर ही हाउसिंग फाइनेंस कंपनी लोन की राशि डिस्बर्स करेगी:

  • 1 प्रॉपर्टी का टेक्निकल अप्रेज़ल हो गया हो;
  • 2 सभी कानूनी डॉक्यूमेंटेशन पूरे हो गए हों;
  • 3 आपने अपना कॉन्ट्रिब्यूशन कर दिया हो (यानि डाउन पेमेंट कर दिया हो).

उपरोक्त शर्तों के पूरे होने के बाद ही आप डिस्बर्समेंट के लिए ऑफलाइन या ऑनलाइन अनुरोध कर सकते हैं. ऑफलाइन अनुरोध करने के लिए आपको हाउसिंग फाइनेंस कंपनी के ऑफिस/ब्रांच में जाना पड़ेगा. डिस्बर्समेंट का अनुरोध ऑनलाइन करने के लिए आपको हाउसिंग फाइनेंस कंपनी की वेबसाइट पर जाना पड़ेगा. वहां जाकर अपने यूज़र आईडी/लोन अकाउंट नंबर और पासवर्ड से लॉग-इन करें, 'डिस्बर्समेंट रिक्वेस्ट' टैब पर क्लिक करें, अपने 'ओन कॉन्ट्रिब्यूशन' विवरण (जैसे रसीद अपलोड करना) अपलोड करें, प्रॉपर्टी का स्टेटस (तैयार या निर्माणाधीन) अपडेट करें. निर्माणाधीन प्रॉपर्टी के मामले में, निर्माण के चरण का विवरण भरें व आवश्यक कागज़ात अपलोड करें, जैसे कि बिल्डर का डिमांड लेटर, आर्किटेक्ट का सर्टिफिकेट आदि. तैयार प्रॉपर्टी के मामले में, बस डिमांड लेटर की तिथि डालें. इसके बाद आपको भुगतान का विवरण (पेई के अकाउंट विवरण) डालना पड़ेगा; अगर प्रॉपर्टी निर्माणाधीन है, तो यह बिल्डर का अकाउंट विवरण होगा; अगर रीसेल प्रॉपर्टी है तो यह विक्रेता का अकाउंट विवरण होगा. आप घर या ऑफिस से डिस्बर्समेंट के लिए ऑनलाइन अनुरोध कर सकते हैं.

constructions

Example of subventionडिस्बर्समेंट के चरण

लोन को या तो चरणों में या एकमुश्त डिस्बर्स किया जाएगा, जो इस बात पर निर्भर करेगा कि निर्माण की पूर्ति कितनी हुई है. डिस्बर्समेंट शिड्यूल लोन एग्रीमेंट में दिया जाएगा.

लेंडर द्वारा सिर्फ निर्माण के चरण को ध्यान में रखा जाएगा, न कि बिल्डर द्वारा बताई गई किश्त-भुगतान की समय सीमा.

सम्पूर्ण डिस्बर्समेंट के मामले में, आपकी EMI का भुगतान डिस्बर्समेंट के महीने के बाद वाले महीने से होगा (होम लोन एग्रीमेंट में EMI शिड्यूल चेक करें).

आंशिक डिस्बर्समेंट के मामले में, पूरा डिस्बर्समेंट मिलने तक आपको 'प्री-EMI' ब्याज भरना पड़ सकता है, जिसके बाद EMI का भुगतान शुरू होगा.

आपके होम लोन का डिस्बर्समेंट ही आपके सपनों के महल की कुंजी है.

इसे भी पढ़ें - होम लोन सैंक्शन

अपने विचार साझा करें

इस जानकारी को निजी रखा जाएगा और सार्वजनिक रूप से नहीं दिखाया जाएगा.