दीवाली का मौका हो, और हम आपको कुछ डू-इट-योरसेल्फ आइडिया न दें, ऐसा कैसे हो सकता है! तो अपनी रचनात्मकता को पंख दें और बिना अधिक पैसा खर्च किए अपने घर को सजाएं. इसमें हम आपकी मदद करेंगे!

1. पीतल और त्यौहार दोनों मिलकर एक आदर्श जोड़ी बनाते हैं! तो अब साज-सज्जा में चार चांद लगाने के लिए अपनी पीतल की प्लेटें, कटोरे, गिलास, निकालें और मिठाई के बर्तन, वोटिव होल्डर, गुलदान आदि की तरह उन्हें उपयोग करें या बस उनको क्लॉसिक सजावटी चीज़ों की तरह प्रदर्शित करें.
DIY Ideas for the Festive season
    
2. पुरानी साड़ी को काम में लें आप अपनी या मां की किसी पुरानी साड़ी से टेबल क्लॉथ बना सकती है. आप इसे रनर साइज़ में काट कर, बार्डर जोड़ कर और प्लेन टेबल कवर के साथ जोड़ा बनाकर अपनी मेज की सजावट को पारंपरिक और त्यौहारी रंग प्रदान कर सकती हैं.
3. छोटे गमले बनाएं इसके लिए पुरानी और बेकार CDs व प्लास्टिक की बोतलों का उपयोग करें. बोतल को आधी काट लें. CD पर गर्म गोंद की मदद से नोज़ल चिपका दें. CD आधार की तरह काम करेगी. अब इस गमले को म्यूट गोल्ड या कॉपर के शेड में पेंट करें. ग्लॉसी टच देने के लिए रंगहीन लैक्वर से स्प्रे करें.
4. पुरानी ब्लैक एंड व्हाइट फोटो को नया रंग दें ये वे फोटोग्राफ हैं जिन्हें आप हमेशा से फ्रेम करना चाहते थे. साफ कांच के कुछ जार और बोतलें लें और प्रत्येक पर एक फोटो सावधानी से चिपकाएं. उनको एक कंसोल में ग्रुप करें और सीपिया-टिंटेड मेमोरी कॉर्नर के लिए 'फ्रेम’ के पीछे परी फेयरी लाइट्स की स्ट्रिंग लगाएं.
5. वॉशी टेप का इस्तेमाल करें मैटेलिक रंगों वाली वाशी टेप उपयोग करें और उनको अपने घर की सभी खुले डोरियों के चारों ओर कलात्मक तरीके से लपेटें. ये रंगीन डोरियां आपके कमरे के नीरस कोनों को जीवंत कर देगी.
6. अपनी पुरानी फोल्डिंग कुर्सियों में त्यौहारी बदलाव करें अपनी पुरानी फोल्डिंग कुर्सियों का सेलेब्रिटी मेकओवर करें बैकरेस्ट और सीट की शेप में 2 इंच मोटी स्पंज काटें गर्म गोंद से स्पंज को कुर्सी पर चिपकाएं अब, कुर्सी को किसी सुंदर शेड से पेंट करें स्पंज को अपनी पसंद के फेस्टिव कपड़े से कवर करें आप कपड़े को स्पंज पर सिल सकते हैं या गर्म गोंद से चिपका सकते हैं.
7. एक रंगीन गलीचे को नया रूप देने के लिए आपको बस ब्राइट गोल्ड शेड वाला एक फैब्रिक पेंट, और आपकी पसंदीदा पैटर्न की स्टैंसिल चाहिए. गलीचे पर बराबर-बराबर दूरी पर स्टैंसिल से पैटर्न बनाएं. अब न रंगे जाने वाले भागों को मास्किंग टेप से कवर करें और पैटर्न पर स्प्रे पेंट करके एक समान कोट करें. अब टेप हटाएं और आपका गलीचा तैयार है.
8. मेसन जार के चारों ओर दो स्पष्ट घेरों में गोंद लगाएं और उस पर ग्लिटर छिड़कें. फालतू ग्लिटर को मोटे पेंट-ब्रश से झाड़ दें और आपका चमचमाता जार, आपके तरीके से इस्तेमाल के लिए तैयार है.
    
DIY Ideas for the Festive season
9. अपने फूलों को और अधिक जीवंतता प्रदान करें व्यवस्थाएं. बस कुछ टहनियां और पतली शाखाएं लें, उन पर गोंद और उन पर नीला-हरा ग्लिटर लगाएं. उन्हें पूरी तरह से सूखने दें और फिर उन्हें एकदम नए अंदाज़ में अपने फूलदानों में सजाएं.
10. नीरस कोने को जीवंत बनाएं वाइन और बीयर की खाली बोतलों से आप अपने घर का कोई भी नीरस कोना जीवंत बना सकते हैं. इन बोतलों के लेबल निकाल दें और इन्हें एक लाइन में या समूह में रखें. अब, फेयरी लाइट्‌स की एक स्ट्रिंग लेकर हर बोतल में भरना शुरू करें. केवल एक ही रंग की लाइट का उपयोग करें, वरना जगह बहुत उलझी हुई लगेगी. लाइट जलाते ही यह जगमगाता कोना आपके रिलेक्स करने की पसंदीदा जगह बन जाएगा.
DIY Ideas for the Festive season
    

11. यदि आपके पास ग्लास टॉप

कॉफी टेबल है, तो इस पर कोई मजेदार हैंडमेड पेपर, या ब्रोकेड कपड़े का पीस कांच के नीचे गोंद से चिपकाएं. मेजबानी के लिए आपकी अनूठी टेबल तैयार है!
12. अपने कांच के बर्तनों को सुंदर आर्ट वर्क में बदलें. साफ कांच की प्लेटों के पीछे पेंटर्स टेप का उपयोग करके शेवरॉन पैटर्न बनाएं, पेंट करें और फिर टेप हटाकर पेंट को पूरी तरह सूखने दे. पारदर्शक सीलर से कोट करें!
13. अगर आपके पास बेकार पड़ी लेस-डॉलीज़ हैं तो आप इन्हें शानदार टेबल रनर में बदल सकते हैं. आप जिस रंग का शेड बनाना चाहते हैं वह रंग चुनें और फिर हर डॉली को उस रंग में डुबोकर रंगें. अब इन डॉलीज को पूरी तरह से सूखने दें. अब इन्हें, लंबाई और चौड़ाई के अनुसार, आपस में सिल दें, और आपका विंटेज़ रनर तैयार है.
14. मैटेलिक पेंट से स्टेंसिलिंग करके किसी सामान्य कुर्सी को इस सीज़न की सबसे आकर्षक चीज़ में बदलें.
15. गिफ्ट कर रहे हैं? इन्हें बाजार में उपलब्ध साधारण काइर बॉक्स/नारियल की जटा से बने डब्बे उपयोग करके और उन्हें थोड़े, लेकिन असली फूलों से सजाकर, भारतीय रंग प्रदान करें.

अपने विचार साझा करें

इस जानकारी को निजी रखा जाएगा और सार्वजनिक रूप से नहीं दिखाया जाएगा.