जैसे-जैसे बाहर की हवा में ठंड बढ़ती जा रही है, समय आ गया है कि अब आप गर्मी के लिए अपने इंटीरियर में पोल्का और स्ट्राइप्स को शामिल कर लें.

1. सही तरीका

आजकल स्ट्राइप और पोल्का डॉट्स के मामले में बाजार में बहुत सारे विकल्प मौजूद हैं, लेकिन अपने इंटीरियर को बेहतरीन बनाने के लिए आपको एक अच्छा और संतुलित विकल्प चुनना होगा. सबसे पहले यह निर्धारित करें कि आप इन पैटर्न को कहां और किस प्रकार से इस्तेमाल करना चाहते हैं. क्या आप एक डॉटेड वॉलपेपर लगाना चाह रहे हैं या इसे सोफे पर या आर्टपीस के रूप में लगाना चाह रहे हैं? एक बार सही चयन के बाद आगे की राह आसान हो जाएगी.

2. किचन फ्रेंडली

क्यों न आपके किचन में कुछ पोलका डॉट का छिड़काव करके इसे एक नया लुक दे दिया जाए? चाहे फ्रिज मैग्नेट हो, नेपकिन हो, टेबल क्लॉथ हो या टेबलवेयर हो, अगर आप इन पैटर्न का सही तरीके से इस्तेमाल करना जानते हैं, तो आप अपने किचन की हर चीज को एक अच्छा लुक दे सकते हैं. बस इतना ध्यान रखें कि रंगों का मिश्रण सही हो, कॉन्ट्रास्ट संतुलित हो, और रंग बहुत ज़्यादा न हों.

3. सौम्यता

अगर आप अपने कमरे की दीवारों के रंग से उकता चुके हैं तो डॉट्स और स्ट्राइप्स आपके कमरे की स्टाइल पूरी तरह से बदल देंगे. अगर आप चाहते हैं कि दीवारें उंची लगे तो आपको वर्टिकल स्ट्राइप्स का इस्तेमाल करना चाहिए, वहीं कमरे में अधिक जगह दिखाने के लिए क्षैतिज या हॉरिजॉन्टल स्ट्राइप्स का इस्तेमाल करें. कमरे की सादी दीवारों पर एक डॉटेड वॉलपेपर और उसके साथ डॉटेड पर्दा, कालीन, सोफा या तकिया हो तो कमरे में चार चांद लग जाते हैं.

4. आर्टिस्टिक गैलोर

अपने सादे अहाते को शानदार बनाने के लिए आपको बस पोल्का डॉटेड स्टाइल के कुछ फूलदान खरीदने हैं और इनमें ताजे फूल सजाने हैं, ये आपके घर के हर कोने में खूबसूरती जगा देंगे. स्ट्राइप वाले पेंडेट लैंप और पॉट भी आपके घर को एक आधुनिक लुक दे सकते हैं.

5. सूक्ष्मता में सुंदरता

बाथरूम को सजाने और आकर्षक बनाने के लिए डॉटेड टाइल और शॉवर कर्टेन का इस्तेमाल किया जा सकता है. इससे आपका बाथरूम आधुनिक लगेगा. आपको बस इतना ध्यान रखना है कि ये हल्के रंग के हों और ज्यादा मोटे न हों. इसके अलावा बाथरूम की दीवारों पर फ्रेम की हुई पोल्का डिज़ाइन भी लगाई जा सकती है. इसके अलावा आपके बाथरूम के लिए एक पोल्का डॉटेड मैट या फिर तौलिया, नेपकिन या फूलदान भी बेहतरीन विकल्प हैं.

संतुलन बना रहता है

इन पैटर्न का सबसे बड़ा लाभ यह है कि ये किसी भी प्रकार की सज्जा, चाहे वह पारंपरिक हो या आधुनिक, पर फब जाते हैं. पोल्का न केवल क्लासी लुक देते हैं बल्कि ये घर को खुशनुमा भी दिखाते हैं.

अपने विचार साझा करें

इस जानकारी को निजी रखा जाएगा और सार्वजनिक रूप से नहीं दिखाया जाएगा.