मुख्य बिंदु

    
  • एक क्रेडिट स्कोर कस्टमर का क्रेडिट बताने वाली संख्या है और होम लोन लेने के लिए एक महत्वपूर्ण पैरामीटर है.
  • अच्छा क्रेडिट स्कोर निम्न में मदद करता है –
    • आसानी से होम लोन पाने में
    • अधिक लोन राशि पाने में
    • आपकी मोल-भाव की समझ को सुधारने में
  • क्रेडिट स्कोर को अच्छा बनाने के लिए –
    • अपने लोन समय पर चुकाएं
    • क्रेडिट के अत्यधिक उपयोग से बचें
    • अतिरिक्त फंड होने पर समय से पहले लोन का भुगतान करें
    • कई लोन लेने की कोशिश न करें
    

व्यक्तिगत एसेट बनाने के लिए होम लोन एक महत्वपूर्ण कदम है. साथ ही तय समय के भीतर लोन चुकाने के लिए कमिटमेंट की जरूरत होती है. इसलिए लेंडर के लिए आपकी रीपेमेंट क्षमता का आकलन करना बहुत जरूरी है, जो मुख्य रूप से आपकी इनकम, आयु, खर्च, बचत, वर्क प्रोफाइल, फाइनेंशियल क्षमता और लोन और अन्य बकाया रीपेमेंट की हिस्ट्री के आधार पर आंका जाता है. अंतिम बात- रीपेमेंट हिस्ट्री- आपके लोन सर्विसिंग डिसिप्लिन का एक महत्वपूर्ण इंडिकेटर है. जहां कमाई और फाइनेंशियल क्षमता आपके होम लोनकी पात्रता दिखाती है, वहीं रीपेमेंट हिस्ट्री हाउसिंग लोन की रीपेमेंट के आपके इरादे और इच्छा को दिखाती है.

देश में कई बैंक और फाइनेंशियल संस्थाएं हैं. यह संभव है कि एक कस्टमर जिसका किसी विशेष लेंडर (माना कि बैंक X) के यहां रीपेमेंट का ट्रैक रिकॉर्ड साफ-सुथरा है, लेकिन वह किसी अन्य लेंडर (बैंक Y) से लिए लोन को चुकाने में चूक गया है. ऐसे मामले में, बैंक X को कस्टमर के डिफॉल्टर होने के इरादे का सही अंदाज़ा नहीं हो सकता है. यह भी हो सकता है कि किसी लोन एप्लीकेंट ने पहले किसी विशेष लेंडर से लोन लिया हो, ऐसी स्थिति में, लेंडर को एप्लीकेंट की रीपेमेंट की हिस्ट्री का आकलन करना मुश्किल हो सकता है. इन समस्याओं को देखते हुए, प्रमुख बैंकों और फाइनेंशियल संस्थाओं ने लोन और अन्य बकाया के संबंध में कस्टमर्स के रीपेमेंट ट्रैक रिकॉर्ड की इन्फॉर्मेशन शेयर करने के लिए आपसी करार किया है. यह इन्फॉर्मेशन क्रेडिट ब्यूरो (जैसे CIBIL और इक्विफैक्स) द्वारा जुटाई और रखी जाती है.

लेंडर्स के लिए क्रेडिट ब्यूरो एक लाइब्रेरी की तरह है. इसमें व्यक्तियों के लोन और रीपेमेंट हिस्ट्री का विस्तृत रिकॉर्ड रखा जाता है. यह इन्फॉर्मेशन प्रोसेस करके प्रत्येक कस्टमर का क्रेडिट स्कोर बनाया जाता है.

Are You Eligible For a Home Loan? Check Your Credit Scoreक्रेडिट स्कोर को समझें

एक क्रेडिट स्कोर कस्टमर का क्रेडिट बताने वाली संख्या है. यह बताता है कि कस्टमर द्वारा समय पर लोन चुकाने की कितनी संभावना है. क्रेडिट स्कोर का मूल्यांकन मुख्य रूप से निम्न आधार पर किया जाता है:

  • रीपेमेंट हिस्ट्री.
  • क्रेडिट उपयोग का स्तर.
  • ऋणग्रस्तता का स्तर.

अधिक क्रेडिट स्कोर बताता है कि कस्टमर आराम से होम लोन चुका सकता है. क्रेडिट ब्यूरो 300-900. की सीमा में क्रेडिट स्कोर देता है. जहां विभिन्न लैंडर्स के स्टैंडर्ड अलग-अलग हैं, वहीं आमतौर से 700-750 की सीमा में स्कोर काफी अच्छे माने जाते हैं और 750 से ऊपर के स्कोर को बेहतरीन माना जाता है. जब आप होम लोन के लिए अप्लाई करते हैं, तो आपका क्रेडिट स्कोर 700 से ऊपर होने पर आपका होम लोन मंजूर होने की संभावना काफी अधिक रहती है.

Are You Eligible For a Home Loan? Check Your Credit Score

Are You Eligible For a Home Loan? Check Your Credit Scoreअच्छे क्रेडिट स्कोर के फायदे

अप्रूवल की अधिक संभावनाएं:

क्रेडिट स्कोर अच्छा होने पर, लोन अप्रूवल की संभावना अधिक होती है. ऐसा इसलिए क्योंकि लोन चुकाने की आपकी क्षमता और इच्छा पर लेंडर को यकीन होता है. ऐसे मामलों में, आप अपने होम लोन एप्लीकेशन को जल्दी प्रोसेस किए जाने की भी उम्मीद कर सकते हैं.

उधार लेने की अधिक क्षमता:

अधिक क्रेडिट स्कोर आपकी लोन पात्रता बढ़ाता है, जिससे आपको आवश्यकता पड़ने पर कुछ बड़ी लोन राशि भी आसानी से मिल जाती है.

बेहतर नेगोशिएशन की गुंजाइश:

हेल्दी क्रेडिट स्कोर आपको नेगोशिएट करने की भी बेहतर क्षमता देता है. इस प्रकार आप कम ब्याज दरों और प्रोसेसिंग फीस और अन्य शुल्क में छूट की भी उम्मीद कर सकते हैं.

Are You Eligible For a Home Loan? Check Your Credit Scoreआपका क्रेडिट स्कोर खराब करने वाली गलतियां

क्रेडिट स्कोर कस्टमर का पहला प्रभाव दिखाता है. इसलिए आपके लिए एक अच्छा क्रेडिट प्रोफाइल और क्रेडिट स्कोर होना ज़रूरी है जिसे निम्न बातों से बचाव करके बनाए रखा जा सकता है:

लोन रीपेमेंट में देरी या चूक

समय पर रीपेमेंट ऋण अनुशासन का आधार है. इसलिए, लोन्ज़ के पेमेंट में देर करना या चूक करना आपके क्रेडिट स्कोर पर गलत असर डालता है. क्रेडिट ब्यूरो विभिन्न प्रकार के लोन और बकायों के बारे में पेमेंट हिस्ट्री पर विचार करते हैं जैसे कि:

  • बैंक लोन
  • कार लोन
  • आवासीय लोन
  • क्रेडिट कार्ड का बिल
  • यूटिलिटी बिल और अन्य बकाये (टेलीफोन बिल, बिजली बिल, इंश्योरेंस प्रीमियम आदि)

उधार लिए गए फंड्‌स का ज्यादा इस्तेमाल

भारी कर्ज और उधार लिए गए फंड्‌स पर अत्यधिक निर्भरता, आपके खराब फाइनेंशियल हेल्थ को दिखाते हैं, जो आपके क्रेडिट स्कोर पर बुरा असर डालता है.

लोन के लिए बार-बार एप्लिकेशन

कई लोन्ज़ के लिए पूछताछ और एप्लिकेशनों से भी आपका क्रेडिट स्कोर प्रभावित होता है, जो क्रेडिट जोखिम को बढ़ाता है और आपकी कुल क्रेडिट रेटिंग कम कर देता है. ऐसे मामलों में, आपके लोन एप्लिकेशन को प्रोसेस करते समय लेंडर ज्यादा सावधानी रख सकते हैं.

Are You Eligible For a Home Loan? Check Your Credit Scoreअपना क्रेडिट स्कोर सुधारें

आप कभी भी अपने क्रेडिट स्कोर में निम्न माध्यम से सुधार कर सकते हैं:

  • अपना बकाया समय पर चुकाएं.
  • क्रेडिट के अत्यधिक उपयोग से बचें; लोन और क्रेडिट कार्ड कम लें.
  • अतिरिक्त फंड होने पर समय से पहले लोन का भुगतान करें.
  • लोन और क्रेडिट कार्ड के लिए कई इन्क्वायरी मत करें.

आपको समय-समय पर अपनी क्रेडिट हिस्ट्री पर निगाह रखनी चाहिए. इसके लिए, आप मामूली फीस देकर CIBIL या इक्विफैक्स से क्रेडिट स्कोर प्राप्त कर सकते हैं (इस बारे में ज़्यादा जानकारी के लिए, www.cibil.com / www.equifax.co.in देखें).

Are You Eligible For a Home Loan? Check Your Credit Scoreनिष्कर्ष

अच्छा क्रेडिट स्कोर एक महत्वपूर्ण मानदंड है जो अनुशासित कस्टमर्स को बाकी कस्टमर से अलग दिखाता है. यह कस्टमर की समय पर रीपेमेंट करने की क्षमता और इच्छा का संकेत देता है. आपका क्रेडिट स्कोर, आपकी लोन रीपेमेंट हिस्ट्री, क्रेडिट उपयोग स्तर और फाइनेंशियल क्षमता से संबंधित पूरी जानकारी के आधार पर बनाया जाता है.

लोन को मंजूरी देने से पहले लगभग सभी लेंडर लोन क्रेडिट ब्यूरो से मिली क्रेडिट इन्फार्मेशन रिपोर्ट और क्रेडिट स्कोर देखते हैं. क्रेडिट स्कोर जितना ज्यादा होगा, लोन मंजूर होने की संभावना उतनी ही अधिक होगी. एक कस्टमर के रूप में, आप बकायों का समय पर रीपेमेंट करके और अत्यधिक क्रेडिट के इस्तेमाल से बचकर अपने क्रेडिट स्कोर में सुधार कर सकते हैं. होम लोन के लिए अप्लाई करने से पहले, आप अपने क्रेडिट स्कोर की जांच कर सकते हैं और ज़रूरी होने पर इसके सुधार के उपाय कर सकते हैं.

अपने विचार साझा करें

इस जानकारी को निजी रखा जाएगा और सार्वजनिक रूप से नहीं दिखाया जाएगा.