सोनिका दास कई वर्षों से कार्यरत एक आर्किटेक्ट और इंटीरियर डिजाइनर हैं. किसी डिज़ाइनर की तलाश करने वाले को वह उनकी पसंद के आधार पर अपना आइडिया शेयर करती हैं.

Evaluating-An-Interior-Designer
 
 
इनर स्पेस डिजाइन की मदद से लिविंग रूम डिजाइन करना
 
 

क्या आप डिजाइनर को हायर करने जा रहे हैं?? इस विचार से थोड़ा डर महसूस होता है?? चिंता न करें; यह उतना भी डरावना नहीं है. वो दिन गए जब लोग सोचते थे कि, इंटीरियर डिजाइनर केवल अमीर और प्रसिद्ध लोगों के लिए काम करते हैं. अब आप एक पूरे प्रोजेक्ट को शुरू और एग्ज़ीक्यूट करने के लिए किसी इंटीरियर डिजाइनर को चुन और हायर कर सकते हैं, यहां तक कि छोटे मोटे काम में मदद के लिए भी उन्हें बुला सकते हैं.

अगर आप किसी डिजाइनर के साथ काम करने के बारे में सोच रहे हैं, तो हमें सहायता करने का अवसर दें. शुरुआत करते समय ध्यान रखने योग्य कुछ मुख्य बातें यहां दी गई हैं!

Evaluating-An-Interior-Designer
 
 
प्रैक्सिस आर्किटेक्चर द्वारा डिज़ाइन किए गए डाइनिंग रूम की डिजाइन
 
 

Word-of-Mouth

किसी मित्र, सहकर्मी या पड़ोसी के सुझाव, जिसने पहले कभी किसी विशेष डिजाइनर को हायर किया है, एक पेशेवर के साथ अच्छे अनुभव पाने की संभावनाओं को बढ़ा सकता है.

फोरम से मदद लेना

फोरम वह स्थान होता है जहां आमतौर पर प्रोफेशनल या एक निश्चित क्षेत्र में विशिष्ट रुचि रखने वाले लोग मौजूद होते हैं. ऐसा स्थान आपकी आवश्यकताओं को समझता है, और आपको जो भी चाहिए, उसे खोजने में आपकी मदद करता है. आप जिस भी फोरम में जाते हैं, हमेशा रजिस्टर्ड डिजाइनर के लिए ही पूछें और रेटिंग व रिव्यू देखना न भूलें. यह क्वालिफाइड डिजाइनर और स्व-घोषित डिज़ाइनर के बीच अंतर करने में मदद करता है.

Evaluating-An-Interior-Designer
 
 
शेरनवाज इंटीरियर्स की स्टडी डिजाइन
 
 

समय-बजट पर चर्चा

संभावित डिजाइनर के साथ समयसीमा और बजट पर की गई चर्चा आपके विकल्प की उलझनों को कम करने में मदद करेगा. कुछ डिजाइनर एरिया के आधार पर शुल्क लेते हैं, कुछ शुरुआती परामर्श के लिए और कुछ इन सब को शामिल करके अपनी फाइनल अनुमानित फीस लेते हैं. शुरूआत से ही आपके और डिजाइनर के बीच अच्छा तालमेल होना बहुत जरुरी है.

डिजाइन का प्रपोजल

डिजाइन का प्रपोजल आमतौर पर कस्टमर के साथ शेयर किया जाता है ताकि उन्हें न केवल समयसीमा, व्यवहार्यता और बजट का आकलन करने में मदद मिले, बल्कि स्टाइल संबंधी निर्णयों में भी जरुरी मदद मिले. डील करने से पहले प्रपोजल को ध्यान से देखें.

Evaluating-An-Interior-Designer
 
 
ज़ीरो9 द्वारा डिजाइन किया गया एथनिक लिविंग रूम
 
 

स्टाइल को समझना

आपको शुरू से ही अपनी पसंद और नापसंद के बारे में बहुत स्पष्ट होना चाहिए. हमेशा उन डिजाइनरों के साथ काम करने का विकल्प चुनें जो आपको सुनें, आपके पसंद को समझें और आपके सुझावों का सम्मान करें. जहां तक संभव हो, डिजाइनर से उसका पिछला प्रोजेक्ट दिखाने के लिए कहें और खुद जाकर उसके किसी पूरे किए हुए प्रोजेक्ट को देखें.

कम्युनिकेशन

अपने डिजाइनर से हमेशा खुलकर बात करें. चाहे डिजाइन पर फीडबैक हो या कोई बदलाव या कोई और समस्या हो, सुनिश्चित करें कि इस तरह की जानकारी सभी लोगों को हो - यही सब बातें आगे चलकर एक अच्छे रिश्ते की नींव रखेंगी.

हम सपनों का घर ने के आपके सफर का हिस्सा बनना चाहते हैं, इसलिए आप हमारे एक्सपर्ट की टीम से जो भी सुविधा और सलाह प्राप्त करना चाहते हैं, उसके लिए हमें लिखें! और इस स्पेस के लिए घर के अधिक डिजाइन, रेनोवेशन और सजावट की जानकारी देखें!

अपने विचार साझा करें

इस जानकारी को निजी रखा जाएगा और सार्वजनिक रूप से नहीं दिखाया जाएगा.