मुख्य बिंदु

    
  • प्रॉपर्टी पर लोन (LAP) एक सुरक्षित लोन है जो घर, दुकान आदि जैसे आवासीय या कमर्शियल प्रॉपर्टी पर दिया जाता है.
  • इस लोन का उपयोग बिज़नेस विस्तार या व्यक्तिगत उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है.
  • अपनी एप्लीकेशन के अप्रूवल की संभावना को बढ़ाने के लिए इन 5 महत्वपूर्ण गलतियों से बचें:
    • विभिन्न लेंडर की ब्याज़ दरों की तुलना न करना
    • लोन अवधि पर ध्यान न देना
    • लोन एग्रीमेंट की नजरदांज करना
    • डिस्बर्सल में लगने वाले समय ध्यान में न रखना
    • अपना क्रेडिट स्कोर अनदेखा करना
  • लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी आपकी प्रॉपर्टी की इक्विटी को अनलॉक करने का बेहतरीन तरीका है.
    

हम सभी को जीवन के किसी भी मोड़ पर पैसे की कमी से होने वाली चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है - कुछ को व्यक्तिगत उपयोग के लिए पैसे की आवश्यकता हो सकती है तो अन्य को अपने बिज़नेस को फंड करने के लिए. ऐसे समय में, प्रॉपर्टी पर लोन का विकल्प चुनना बहुत अधिक फायदेमंद हो सकता है क्योंकि यह पर्सनल लोन जैसे अनसेक्योर्ड लोन की तुलना में आपको अधिक पैसे दे सकता है. क्या आपने कभी सोचा है कि प्रॉपर्टी पर लोन क्या है, यह कैसे काम करता है और इसको चुनते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? पता लगाने के लिए आगे पढ़ें

Eligibilityप्रॉपर्टी पर लोन क्या है

प्रॉपर्टी पर लोन (LAP) एक सुरक्षित लोन है जो घर, फ्लैट/अपार्टमेंट, ऑफिस या दुकान जैसे आवासीय या कमर्शियल प्रॉपर्टी पर दिया जाता है. प्रॉपर्टी कोलैटरल के रूप उपयोग होगी और मालिकाना हक के साथ स्पष्ट रूप से बिक्री योग होनी चाहिए. इस प्रकार के लोन का उपयोग बिज़नेस विस्तार के लिए या परिवार में विवाह, मेडिकल इमरजेंसी आदि जैसे व्यक्तिगत उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है. लोन पात्रता निर्धारित करने के लिए, लेंडर्स द्वारा उपयोग लिए गए कुछ महत्वपूर्ण कारक हैं आपकी आय, क्रेडिट इतिहास, प्रॉपर्टी की मौजूदा वैल्यू.

The benefitउन गलतियों से बचें जो लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी लेते समय होती हैं

अगर आपने लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी लेने फैसला कर लिया है, तो आपको अपने एप्लीकेशन के अप्रूवल की संभावना को बढ़ाने के लिए इन सात महत्वपूर्ण गलतियों से बचना चाहिए:

1. ब्याज़ दरों की तुलना न करना: LAP के लिए लेंडर चुनते समय, आपका परिश्रम करना आवश्यक है. आपको लेंडर के ब्याज दरों की तुलना करनी चाहिए और उसे चुनना चाहिए जो आपको कम इक्वेटेड मंथली इंस्टालमेंट (EMI) लिए किफायती दरें प्रदान करता हो.

constructions

2.लोन अवधि पर ध्यान न देना: LAP की अवधि बहुत महत्वपूर्ण होती है; केवल इसलिए कि आपको एक लंबी अवधि को चुनने का मौका मिल रहा है आप इसे न चुनें. अगर आप जल्द ही लोन वापस चुका सकते हैं, तो ऐसा ही करें. छोटी अवधि पर कम ब्याज राशि देनी पड़ती है..

3. लोन एग्रीमेंट को नजर अंदाज करना: बहुत से लोग उन नियम व शर्तों को नहीं पढ़ते जिसके तहत उन्हें LAP दिया जाता है.

4 डिस्बर्सल के समय को ध्यान में न रखना: आमतौर पर, प्रॉपर्टी पर लोन को प्रोसेस होने में समय लगता है, क्योंकि लोन राशि स्वीकृत होने से पहले लेंडर को आपकी प्रॉपर्टी के मूल्यांकन के लिए समय चाहिए होता है. यह सलाह दी जाती है कि लेंडर को लोन की स्वीकृत करने और डिस्बर्स करने में लगने वाले समय के बारे में आपको पता कर लेना चाहिए, ताकि आपकी पैसों की ज़रूरतों लेंडर के डिस्बर्सल शिड्यूल से मैच कर सके.

5. अपने क्रेडिट स्कोर को अनदेखा करना: हालांकि LAP एक सुरक्षित लोन है, आपके लोन एप्लीकेशन को प्रोसेस करते समय आपके क्रेडिट स्कोर को ध्यान में रखा जाता है. हाई क्रेडिट स्कोर आपको आसान शर्तों पर लोन दिला सकता है और एप्लीकेशन के अप्रूवल की संभावना को भी बढ़ा देता है.

जब आप पैसों की कमी से जूझ रहे हो, तो लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी फंड प्राप्त करने का बेहतरीन माध्यम है. यह आपकी प्रॉपर्टी में छुपी हुई इक्पिटी को अनलॉक करता है. आपको इस एवेन्यू का इस्तेमाल समझदार से करना चाहिए और सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके लोन एप्लीकेशन को अप्रूवल प्राप्त हो.

अपने विचार साझा करें

इस जानकारी को निजी रखा जाएगा और सार्वजनिक रूप से नहीं दिखाया जाएगा.