मुख्य बिंदु

    
  • आपकी होम लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट न हो इसके लिए, सुनिश्चित करें कि –
    • आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा हो
    • आपकी नौकरी/बिज़नेस स्थायी हो
    • आपका डॉक्यूमेंटेशन पूरा हो
    • प्रॉपर्टी, लेंडर द्वारा अप्रूव की गई लिस्ट में शामिल हो
    • आपके पास पिछले लेंडर्स से 'नो ड्यूज सर्टिफिकेट' हो
    

एक घर खरीदना, एक प्रॉपर्टी चुनने से कहीं अधिक मुश्किल चीज है. अक्सर यह किसी व्यक्ति के जीवन का सबसे बड़ा फाइनेंशियल लेन-देन होता है. इसलिए यह ज़रूरी हो जाता है कि घर खरीदने के लिए पैसे की व्यवस्था इस प्रकार से की जाए कि आपकी अन्य भावी फाइनेंशियल प्रतिबद्धताओं पर कम से कम प्रभाव पड़े. होम लोन आपको आपके सपनों का घर बनाने के लिए आपकी भविष्य की इनकम का लाभ उठाने में मदद करता है.

चूंकि होम लोन का दायरा बीस से अधिक सालों के लिए होता है इसलिए लेंडर आपको लोन देने के लिए एक अनुशासित और सुव्यवस्थित अप्रूवल प्रोसेस का पालन करते हैं. वे खुद को संतुष्ट करते हैं कि आप भविष्य में बिना किसी परेशानी के अपना होम लोन चुका पाएंगे. इस कड़े प्रोसेस में, ऐसा हो सकता है कि आपकी होम लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट हो जाए, और आपको निराशा का सामना करना पड़े. इसमें घबराने की कोई बात नहीं है. हालांकि यह बेहतर है कि आप होम लोन के लिए अप्लाई करने से पहले लेंडर की आवश्यकताओं को भली भांति जान लें, और याद रखें की होम लोन रिजेक्ट हो जाने का अर्थ यह नहीं है कि अब आपके पास घर खरीदने का कोई अवसर नहीं बचा. आपको स्थिति के प्रति एक उद्देश्य पूर्ण दृष्टिकोण रखना होगा और एप्लीकेशन की कमियों को दूर करना होगा. सबसे पहले आपको एप्लीकेशन रिजेक्ट होने के कारणों के बारे में जानना होगा और इन कारणों का समाधान करना होगा.

Home Loan Application Rejected? Know the Reasonsहोम लोन रिजेक्ट होने के कुछ प्रमुख कारण इस प्रकार से हैं:

1. खराब क्रेडिट स्कोर

आपका क्रेडिट स्कोर आपके वर्तमान क्रेडिट योग्यता और आपके अब तक के ट्रैक रिकॉर्ड को दर्शाता है. अगर होम लोन एप्लीकेंट का क्रेडिट स्कोर खराब है, तो लेंडर उसकी लोन रीपेमेंट की क्षमताओं के प्रति आशंकित रहेगा, और उसकी हाउस लोन पात्रता प्रभावित होगी.

2. क्रेडिट रिपोर्ट में त्रुटि

बेहतरीन क्रेडिट इतिहास होने के बावजूद अगर आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में कोई त्रुटि पाई जाती है, तो यह आपकी होम लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट होने का कारण बन सकती है. इसलिए इसे समय पर ठीक करवाना ज़रूरी है.

3. आपके द्वारा गारंटीकृत लोन के रीपेमेंट में देरी

चाहे आपके खुद के लोन्ज़ के संबंध में आपका क्रेडिट रिकॉर्ड बेहतरीन हो, आपको यह याद रखना चाहिए कि जब आप अपने परिवार या दोस्तों के लोन के गारंटर बनते हैं, तो यह भी आपकी क्रेडिट हिस्ट्री को प्रभावित करता है. अगर वे समय पर लोन नहीं चुकाते हैं, तो इसे आपके क्रेडिट स्कोर में दर्शाया जाता है.

4. बार-बार नौकरी बदलना

लोग बेहतर संभावनाओं और अन्य निजी कारणों से बार-बार नौकरियां बदलते रहते हैं, लेकिन बार-बार नौकरी बदलने से लेंडर के मन में आपके बारे में अनिश्चितता की भावना पैदा होती है.

5. लेंडर को आपके नियोक्ता की प्रोफाइल पर भरोसा नहीं है

चाहे आपका क्रेडिट रिकॉर्ड बहुत अच्छा हो लेकिन होम लोन प्राप्त करने की आपकी संभावनाओं पर रोजगार और नियोक्ता की छवि का भी बहुत असर पड़ता है.

6. अपूर्ण डॉक्यूमेंटेशन

होम लोन मुख्य रूप से आपके द्वारा प्रदान किए गए डॉक्यूमेंट के आधार पर दिया जाता है. अगर होम लोन के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट पूरे नहीं हैं या सही नहीं हैं, तो लेंडर के पास आपकी होम लोन एप्लीकेशन को रिजेक्ट करने के अलावा कोई चारा नहीं रह जाता.

7. प्रॉपर्टी संबंधी समस्याएं

हो सकता है कि आपके द्वारा चुनी गई प्रॉपर्टी संबंधित अधिकारियों द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों का पालन नहीं करती हो. इसके अलावा प्रॉपर्टी की आयु का भी आपको लोन मिलने की संभावना पर असर पड़ता है. यदि प्रॉपर्टी बहुत पुरानी है, तो लेंडर होम लोन देने में हिचक सकते हैं.

8. कर्ज़ का उच्च स्तर:

अगर किसी होम लोन एप्लीकेंट ने पहले से बहुत से लोन ले रखे हैं और उस पर अधिक ब्याज वाले लोन हैं, तो उसको होम लोन मिलने की संभावनाएं कम हो जाती हैं. यह स्थिति उसकी रीपेमेंट क्षमता के बारे में अनिश्चितता पैदा करती है.

9. आयु:

अगर आप जल्द ही रिटायर होने वाले हैं, तो हो सकता है कि आपको होम लोन ना मिले क्योंकि आपके पास इसके रीपेमेंट के लिए बहुत कम समय रहेगा. अगर लेंडर को इस बात पर विश्वास होता है कि आपके पास रिटायरमेंट से पहले लोन चुकाने के लिए पर्याप्त इनकम है, तो वह आपको होम लोन देने पर विचार कर सकता है.

10. पिछले लेंडर्स से 'नो ड्यूज सर्टिफिकेट' नहीं मिलना:

अगर आप जिस प्रॉपर्टी को खरीदना चाहते हैं, उसके विक्रेता ने पहले होम लोन लिया है, तो उसे लोन चुकाने के बाद उस लेंडर से "नो ड्यूज सर्टिफिकेट" प्राप्त करना आवश्यक होता है. "नो ड्यूज सर्टिफिकेट" ना होने पर, आपके होम लोन की एप्लीकेशन रिजेक्ट की जा सकती है.

Home Loan Application Rejected? Know the Reasons

Home Loan Application Rejected? Know the Reasonsजानने योग्य बातें

अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाए रखने और होम लोन प्राप्त करने की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए आप निम्न सुझावों का पालन कर सकते हैं:

1. अपना क्रेडिट स्कोर बेहतर बनाना.

समय पर रीपेमेंट का एक उचित ट्रैक रिकॉर्ड बनाएं ताकि आप एक उच्च क्रेडिट स्कोर बना सकें, इससे आपकी होम लोन प्राप्त करने की संभावनाएं बेहतर हो जाएंगी.

2. अपनी क्रेडिट रिपोर्ट में त्रुटियां जांच लें.

समय-समय पर, जैसे कि साल में एक-दो बार अपनी क्रेडिट रिपोर्ट निकालते रहें, देखें कि उसमें कोई त्रुटि तो नहीं है, और अगर त्रुटि मिलती है तो उसे समय रहते सुधरवा लें.

3. आपने जिन लोन के लिए गारंटी दी है, उनकी रीपेमेंट पर नजर रखें.

आपको अपने खुद की बेहतरी के लिए ऐसे सभी लोन्ज़ पर नजर रखनी होगी और इनका समय पर रीपेमेंट सुनिश्चित करवाना होगा.

4. सही डॉक्यूमेंटेशन सुनिश्चित करें.

इसमें खास सावधानी बरतें. आपका होम लोन एप्लीकेशन फॉर्म और डॉक्यूमेंटेशन बिल्कुल लेंडर के बताए अनुसार होना चाहिए.

5. बार-बार नौकरी ना बदलें.

बार-बार नौकरी बदलना अस्थिरता की निशानी होती है.

6. सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा खरीदी जा रही प्रॉपर्टी में कोई समस्या नहीं है.

लेंडर से पता करें कि क्या होम लोन के लिए शॉर्टलिस्ट की गई प्रॉपर्टी उसके अनुसार होम लोन के लिए पात्र है. साथ ही, अपने स्तर पर भी छानबीन करें.

7. विभिन्न लेंडर्स द्वारा तय किए गए होम लोन पात्रता मानदंडों की जानकारी प्राप्त करें.

हो सकता है कि कोई एक लेंडर आपको होम लोन के लिए पात्र ना समझे, वहीं कोई दूसरा लेंडर आपको होम लोन देने के लिए तैयार हो. इसलिए होम लोन के लिए अप्लाई करने से पहले विभिन्न लेंडर्स का एक तुलनात्मक अध्ययन करें.

  

संक्षेप में, आपकी होम लोन एप्लीकेशन अप्रूव होती है या रिजेक्ट होती है, यह बहुत हद तक आपके हाथों में होता है. लेंडर आपकी जानकारी और आपके द्वारा दिए गए डॉक्यूमेंट के आधार पर आपके होम लोन की पात्रता का मूल्यांकन कर सकते हैं. यह लेख आपको आपकी एप्लीकेशन में सुधार करने और त्रुटियों का समाधान करने में सक्षम करेगा और आपकी एप्लीकेशन अप्रूव करवाने में आपकी मदद करेगा.

  

अपने विचार साझा करें

इस जानकारी को निजी रखा जाएगा और सार्वजनिक रूप से नहीं दिखाया जाएगा.