हम आपको आपके घर को रीफ्रेश करने, उसमें नयापन लाने और उसे सुसंपन्न बनाने के 16 तरीके बता रहे हैं.

1 उन हील्स को ज़रा स्टाइल से लटकाइए

क्या आप वह पुराने विंडो शटर फेंक रहे हैं? ज़रा रुकिए. आगे पढ़िए. आपको बस इतना करना है कि उन्हें किसी बढ़िया से रंग के साथ पेंट कर दीजिए और अपनी दीवार पर शेल्फ के तौर पर लटका दीजिए. या फिर दो को जोड़कर एक V शेप बना लीजिए और उन पेंसिल हील्स के लिए शू रैक के तौर पर इस्तेमाल कीजिए.

2 बनाएं अपनी शख्सियत झलकाने वाले कुशन

अपनी सिलाई मशीन को इस्तेमाल में लाइए. यही तो गृहणी दिव्या शर्मा ने किया था जब वे अपने पति की उन फूलदार फैशनेबल शर्ट्स को संभालते-संभालते थक गईं जिन्हें उनके पति ‘किसी दिन’ पहनने का दावा करते थे. पहले तो उन्होंने आस्तीन और कॉलर काट दिए. फिर उन्होंने हर शर्ट को सिलकर कुशन कवर बना दिया. और देखा! पुराने कपड़ों को दूसरे इस्तेमाल में लेना इतना आसान कभी न था. तो, आपकी शख्सियत झलकाने वाले कुशन बनाने के लिए आप क्या करने वाले हैं?

3 संकलनवादी सुंदरता का लक्ष्य बनाइए

हरे-नीले रंग का सोफा-कम-बेड, फूलदार काउच और कांच की डाइनिंग टेबल, साथ में कुछ इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, लैंप और कॉर्नर टेबल - कहीं की ईंट, कहीं का रोड़ा, भानुमति ने कुनबा जोड़ा, है न? नहीं जी, सजावट की दुनिया का यही भविष्य है. इंटीरियर डिज़ाइनर आंचल गुलाटी कहती हैं, “तरह-तरह की सजावट शैलियों और उद्गमों को मिलाने में घबराइए नहीं, पर हां यह ध्यान रखें कि पूरे कमरे में आपकी शख्सियत झलकाने वाले केवल एक या दो पीस ही हों. संकलन कभी नीरस नहीं होता और न कभी इसका दौर जाता है.”

4 अपने घर को बनाइए खुशियों का स्वर्ग

जश्न झलकाने वाला फर्नीचर और मुलायम फर्निशिंग चुनकर अपने घर को कीजिए खुशियों से गुंजायमान. फैशन डिज़ाइनर वरिजा बजाज कहती हैं, “पक्का कीजिए कि परदे, कमरे का साज़ सामान, टेबल मैट और छोटी-छोटी चीजों जैसे टिश्यू बॉक्स कवर और करटेन टाइ तक का आपका चयन, आपकी रोज़ाना की खुशी में योगदान देता हो”. खुशनुमा प्रिंट, रंग या ट्रिमिंग का इस्तेमाल कीजिए.

5 अंडे का फंडा

खुद के बनाए गमलों से अपनी किचन विंडो की दहलीज को थोड़ा रंगीन बनाइए. ये नन्हे गमले बनाने के लिए, कुछ अंडों को ऊपर से ध्यान से तोड़िए, अंदर का पदार्थ निकाल दीजिए, और यह ध्यान रखिए कि अंडे का खोल सही-सलामत रहे. खोल को पेंट कीजिए, फिर खोल के नीचे एक छोटा सा छेद कर दीजिए. उसमें नन्हा पौधा लगाइए और थोड़ी मिट्टी डालिए. उसे मजबूती से, पर धीरे से दबाइए. अब, इसे किसी चाय के कम में रखकर विंडो की दहलीज पर रखिए जहां उसे भरपूर धूप मिले.

Home Upgrade
Home Upgrade

6 डबल टोन नाव की सवारी

“विंडो पैशंस की क्रिएटिव डायरेक्टर अमिता कंवर कहती हैं, “नए साल में ‘टू-टोन’ सजावट की एक ज़रूरी चीज बन जाएगा. चाहे वे मुलायम फर्निशिंग हों, जैसे परदे और साज़ सामान, या दीवार के रंग, विचार यह है कि कमरे में एक अतिरिक्त रंग जोड़ा जाए.” तो, इस ट्रेंड के खास से आम होने से पहले ही इसे अपना लीजिए.

7 शुद्ध बनाइए

कुछ आम पौधे लगाकर अपने घर के अंदर की जहरीली हवा को शुद्ध कीजिए. इंटीरियर डिज़ाइनर प्रीती नोलेस अरेका पाम, मनी प्लांट और मदर इन लॉज टंग का सुझाव देती हैं जो घर के अंदर के लिए सर्वोत्तम हैं. वे आगे बताती हैं, “आपको बस उन्हें हर हफ्ते-दस दिन में एक बार बाहर निकालना होगा.”.

8 जाली वर्क का मजा लीजिए

घर में कोई पुराना जाली फ्रेम पड़ा है? उसे फेंकिए मत, बल्कि इस तरीके से उसे इस्तेमाल में लाइए. उसे अपने किचन स्टेशन के ऊपर आड़ा लगा दीजिए और बर्तन व पतीले टांगने के लिए इस्तेमाल कीजिए. इसे साफ करना आसान है और रोज़मर्रा के इस्तेमाल के बर्तन इस पर आसानी से उपलब्ध रहते हैं.

    
तकनीकी बात: टेक्नोलॉजी के ये सुझाव जीवन से तनाव को निकाल बाहर कर देंगे.
    

9 रोबोट की मदद लीजिए

क्या आपका पूरा दिन घर की साफ-सफाई में निकल जाता है? या आपकी कामवाली बाई ठीक से काम नहीं करती? आपकी मदद के लिए आ गए हैं होम रोबोट. घर की सफाई के लिए, लॉन की कटाई के लिए, और चौकन्नी निगहबानी के लिए इन्हें ले आइए.

10 स्वचालित

सजावट की दुनिया भी स्वचालित हो गई है. विंडो पैशंस की क्रिएटिव डायरेक्टर अमिता कंवर कहती हैं कि स्मार्ट करटेन, लाइट और एयर-कंडीशनर के साथ, होम ऑटोमेशन ने एक कदम आगे बढ़कर आपका जीवन और आसान बना दिया है. आप तमाम गैजेट को आपस में जोड़ कर और तेज़ नेटवर्किंग हासिल कर सकते हैं. मिसाल के तौर पर: अपने टेलीविजन, कंप्यूटर और मोबाइल फोन को पेयर कीजिए और किसी भी कमरे से आसानी से इनका इस्तेमाल कीजिए. यानि अब आपका बच्चा आपके लैपटॉप पर अपना पसंदीदा कार्टून शो देख सकता है या टेलीविजन पर मोबाइल फोन गेम खेल सकता है!

    
खरीद ही लीजिए: ये कमाल के आविष्कार आपका जीवन और आसान बना देंगे.
    

11 सेंसर डस्टबिन

क्या आप जानते हैं कि अब आप एक ऐसा सुंदर और साफ डस्टबिन घर ला सकते हैं जो आपके हाथ घुमाने मात्र से खुल जाता है और जिस पर अंगुलियों के निशान भी नहीं पड़ते? इन स्मार्ट डस्टबिन में सेंसर लगे होते हैं जिस से आपको डस्टबिन छूना नहीं पड़ता और आपकी कचरे वाली जगह साफ रहती है.

12 स्मार्ट वॉटर स्प्रिंकलर

यदि आप अपने गार्डन को उसके सबसे उपयुक्त स्तर पर रखना चाहते हैं तो आपको यह खरीदना ही चाहिए. इसे लगाइए और पानी भी बचाइए क्योंकि इसमें रेगुलेटर और टाइमर भी है.

Home Upgrade
    

ढांक दें

अपनी पुरानी कुर्सी के लिए लाइए नए जोशीले प्रिंट वाले स्लिप-कवर और बना दीजिए उसे अपनी शख्सियत का आइना.
    

13कूड़े को बनाइए कलाकृति

छलनी पर चमकदार पेंट कीजिए, एक CFL किट लगाइए और उल्टा टांग दीजिए, और लीजिए, बन गया आपकी शख्सियत बयां करने वाला लैंप. नॉन-स्टिक पैन को सुविधाजनक और मस्त दीवार-घड़ियों, ट्रे और गमलों में बदला जा सकता है. साथ ही, जो चम्मच अपने साथियों से बिछुड़ गए हों और किसी भी सेट में मेल न खाते हों, उन्हें मोड़कर सुंदर हुक या होल्डर बनाए जा सकते हैं.

14 अपसाइकिल कीजिए, कुछ नया बनाइए

उन पुराने जमाने की कैसेट्स को अभी-भी छाती से लगाए हुए हैं? टेप फेंक दीजिए और एल्बम कवर का इस्तेमाल खुशदिल गिफ्ट कार्ड के तौर पर या स्टाइल के साथ कार्ड पेश करने के लिए वाउचर बॉक्स के तौर पर कीजिए. आपको बस थोड़े क्राफ्ट पेपर, गोंद और रंगों से उसकी सजावट करनी है, और आप उसे पूरे गर्व के साथ यहां से वहां भेजने के लिए तैयार हैं.

15 नया इस्तेमाल, कला बेमिसाल

पुराने टेनिस या स्क्वैश रैकेट, जिनके फ्रेम आमतौर पर ठोस लकड़ी के होते हैं, से बनाइए मनमौजी, फैशनेबल आइने - जो किसी भी जगह को खेलकूद का पुट देने या आपके बच्चे के कमरे में एक गुस्ताख, खिलंदड़ माहौल बनाने के लिए बिल्कुल सही हैं. आपको बस माप के मुताबिक कटा हुआ, गोल किनारों वाला आइना लाना है जो रैकेट के रिम में फिट हो जाए, और आइने को डोरियों पर नीचे की ओर दबा देना है. उसे सूखने दीजिए और बस, आपका शख्सियत बयां करने वाला आइना तैयार है!

16बनाइए किताबों की कॉफी टेबल

घर में बेकार किताबों का ढेर पड़ा है? उनसे एक बिल्कुल अलग तरह की कॉफी टेबल बना डालिए. आपको बस दो अलग-अलग साइज़ के लकड़ी के तख्ते, हार्ड कवर वाली किताबों का ढेर और एक मजबूत ग्लू चाहिए. छोटे वाले लकड़ी के तख्ते को जमीन पर रखिए और सबसे बड़ी किताब को तख्ते से चिपका दीजिए. अब, एक-के-ऊपर-दूसरी किताब टेढ़ी-मेढ़ी करके लगाइए, क्योंकि एक सीध में लगाने पर किताबें गिर सकती हैं. लगभग 10-12 किताबें लगा दीजिए और इस ढांचे को अपने-आप सूखकर मजबूत हो जाने दीजिए. इसके बाद, किताबों के खंभे पर दूसरा तख्ता लगा दीजिए और कांच के टेबल टॉप से फिनिशिंग कर दीजिए.

अपने विचार साझा करें

इस जानकारी को निजी रखा जाएगा और सार्वजनिक रूप से नहीं दिखाया जाएगा.