मुख्य बिंदु

    
  • क्या आप यह खोज रहे हैं -
    • बिजनेस या निजी खर्चों की फंडिंग के लिए आपकी मौजूदा प्रापर्टी पर लोन?
    • आपके मौजूदा होम लोन पर अतिरिक्त/टॉप-अप लोन?
    • कॉमर्शियल परिसर खरीदने के लिए लोन?
    • अपनी लीज़ रेन्टल इन्कम में डिस्काउंट आधारित लोन?
  • आपका होम लोन प्रोवाइडर आपको ये लोन भी दे सकता है
  • आपको कहीं और जाने की आवश्यकता नहीं होगी
    

जब हमहोम लोन चाहते हैं, तो हम में से अधिकांश लोग किसी हाउसिंग फाइनेंस कंपनी के बारे में सोचते हैं जो कि स्वाभाविक है, क्योंकि इन कंपनियों ने होम लोन सेगमेंट में विशेषज्ञता हासिल की होती है. हालांकि, हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां समय के साथ विकसित हुई हैं और नॉन-हाउसिंग सेगमेंट की जरूरतों को पूरा करने के लिए लोन देने के अपने पोर्टफोलियो को व्यापक बनाया है. किसी हाउसिंग फाइनेंस कंपनी से आप कई अन्य प्रकार के लोन के लिए भी संपर्क कर सकते हैं - चाहे यह नॉन-रेजिडेंशियल (कॉमर्शियल) प्रापर्टी की खरीद के लिए हो या बिजनेस या निजी खर्चों की फंडिंग के लिए हो. आइए हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों द्वारा नॉन-हाउसिंग सेगमेंट में पेश किए गए लोन विकल्पों पर एक नज़र डालें:

Housing Finance Companies Offer a Lot More Than Just Home Loansलोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी

आप अपने बिजनेस या निजी खर्चों को प्रापर्टी पर लोन लेकर यानि अपनी मौजूदा कॉमर्शियल या रेजिडेंशियल प्रापर्टी को गिरवी रखकर पूरा कर सकते हैं. एक सिक्योर्ड लोन होने के नाते, इसमें प्रोसेसिंग और अप्रूवल सरल और जल्दी होता है. इसके अलावा, कॉमर्शियल या कंज्यूमर लोन की तुलना में ब्याज दर कम होता है. आम तौर पर, आप प्रापर्टी के मार्केट वैल्यू का 50 प्रतिशत तक (जैसा भी लेंडर द्वारा मूल्यांकन किया जाए) लोन प्राप्त कर सकते हैं. लोन की अवधि को 15 वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है.

Housing Finance Companies Offer a Lot More Than Just Home Loansटॉप-अप लोन

टॉप-अप लोन उन लोगों के लिए है जिन्होंने पहले से ही होम लोन ले रखा है. आमतौर पर, होम लोन का रीपेमेंट लंबे पीरियड में किया जाता है. इस पीरियड के दौरान, आपको विभिन्न प्रयोजनों के लिए अतिरिक्त फंड की आवश्यकता हो सकती है जैसे परिवार में शादी, बीमार माता-पिता का इलाज या बच्चों की पढ़ाई. ऐसे मामलों में, अन्य फाइनेंस सोर्सेज खोजने के बजाय, आप अपने मौजूदा होम लोन पर आसानी से टॉप-अप लोन प्राप्त कर सकते हैं. आमतौर पर, हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां कस्टमर्स को मौजूदा होम लोन के अंतिम वितरण के 12 महीनों के बाद और फाइनेंस्ड प्रापर्टी के कब्जे या पूरा होने पर टॉप-अप लोन लेने की सुविधा देती हैं. ज्यादातर मामलों में, बकाया लोन और टॉप-अप लोन का कुल अमाउंट प्रापर्टी के मार्केट वैल्यू के 75 से 80 प्रतिशत से अधिक नहीं हो सकता.

Housing Finance Companies Offer a Lot More Than Just Home Loansकॉमर्शियल परिसर के लिए लोन

हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां बिल्ट-अप प्रापर्टी और प्लॉट सहित कॉमर्शियल परिसरों की खरीद, विस्तार, निर्माण या सुधार के लिए भी लोन देती हैं. ये लोन बिजनेसमैन या प्रोफेशनल्स द्वारा प्राप्त किए जा सकते हैं, जिनमें डॉक्टर, वकील और चार्टर्ड अकाउंटेंट आदि शामिल हैं. लेंडर के मूल्यांकन के अनुसार, कस्टमर की रीपेमेंट क्षमता के अंतर्गत लोन अमाउंट, प्रापर्टी की कास्ट के 75-90 प्रतिशत जितना अधिक हो सकता है, जबकि अवधि 15 वर्ष तक की हो सकती है. कॉमर्शियल परिसर की खरीद की सुविधा के लिए हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां कस्टमर्स को अक्सर एक्सपर्ट कानूनी और तकनीकी सलाह प्रदान करती हैं.

Housing Finance Companies Offer a Lot More Than Just Home Loansलीज़ रेंटल डिस्काउंटिंग

आमतौर पर कमर्शियल प्रॉपर्टी में अच्छे किराए मिलते हैं. कॉमर्शियल प्रापर्टीज के मालिक, प्राप्त होने वाली रेन्टल इन्कम पर लोन लेने के लिए लीज रेंटल डिस्काउंटिंग सुविधा का भी लाभ उठा सकते हैं. इस सुविधा के तहत, मालिकों को आमतौर पर प्रापर्टी की मार्केट वैल्यू का 50 प्रतिशत तक (नेट रेन्टल्स, लीज टेन्योर और ऐसी अन्य बातों के अधीन) लोन मिल सकता है.

Housing Finance Companies Offer a Lot More Than Just Home Loansनिष्कर्ष

होम लोन सेगमेंट में अपना स्पेशलाइजेशन बरकरार रखते हुए, हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों ने कई अन्य लोन की पेशकश करके अपनी सेवाओं में विविधता दी है, जिसमें प्रापर्टी पर लोन और कॉमर्शियल परिसर के लिए लोन शामिल हैं. इनमें से अधिकांश लोन में प्रापर्टी को बंधक रखा जाता है. इसलिए, अन्य कॉमर्शियल या कन्ज्यूमर लोन पर लगने वाले रेट की तुलना में इसमें ब्याज की दर कम रहती है. इसके अलावा, लोन अप्रूवल प्रोसेस सरल और झंझट मुक्त होता है. इसलिए, जो लोग कर्ज लेना चाहते हैं, उन्हें इन फायदों पर विचार करके विवेकपूर्ण विकल्प चुनना चाहिए.

अपने विचार साझा करें

इस जानकारी को निजी रखा जाएगा और सार्वजनिक रूप से नहीं दिखाया जाएगा.