अपने गार्डन को पूरी गर्मी खूबसूरत बनाए रखने के कुछ बुनियादी सुझाव.

1. गीली घास

मिट्टी पर पलवार (गीली घास-पत्ती आदि) की 2 इंच मोटी परत बिछाना उन सबसे अच्छे उपायों में से एक है जो आप अपने गार्डन के लिए कर सकते हैं. पलवार जमीन को ढक लेती है और मिट्टी को तेज धूप से बचाती है. इससे वह ठंडी बनी रहती है, जिससे आपके पौधों की जड़ें खुश रहती हैं और वाष्पन से होने वाली नमी की हानि भी रुकती है. ऑर्गेनिक पदार्थों - लकड़ी के टुकड़े, चीड़ के तिनके, घास की कतरन और कटी हुई पत्तियों के मिश्रण से बनी हर चीज आपके गार्डन की मिट्टी को मदद करेगी बशर्ते वह विघटित हो कर मिट्टी में मिल जाती हो.

2. जंगली घास

बहुत सारी अनवांछित जंगली घास को गर्मी पसंद होती है और ये छोटे से विशाल बनने में ज़्यादा देर नहीं लगाते. जंगली घास को अपने गार्डन से निकाल बाहर करना ज़रूरी है क्योंकि वे आपके पौधों से नमी और पोषक तत्व चुरा लेते हैं. कई जंगली घास तो कीड़ों-मकोड़ों और बीमारियों को आपके गार्डन में फलने-फूलने में मदद भी करते हैं. जब जंगली घास नई और छोटी होती है, तो उन्हें खींच निकालना सबसे आसान होता है. जब मिट्टी नम हो तब भी वे जमीन से बड़ी आसानी से बाहर निकल आती है. शुरुआत में ही उन्हें खींच निकालने का एक और कारण: आप जंगली घास को बीज पैदा करने से रोक सकते हैं.

3. रंगीन बनाएं

गर्मी आ जाने पर वसंत में खिलने वाले कई वार्षिक पौधे जैसे पैनसी, वॉइला और ऑस्टियोस्पर्मम बेरंगत हो जाते हैं. अपने गार्डन से बेरंगत हो चुके पौधों को हटाकर उनकी जगह गर्मी पसंद करने वाली किस्मों जैसे एंजेलोनिया, लैनटाना, एजेरेटम, कोलियस, पेनटास, पोर्टुलाका, साल्विया, स्वीट पटैटो वाइन और जिनिया लगाइए और अपने गार्डन को खूबसूरत बनाइए.

Keep Your Summer Garden Blooming

4. बेरंगत हो चुके फूल हटाएं

अपने पौधों में से बेरंगत हो चुके फूल हटाएं, और हो सकता है कि आपको और नए फूल देखने को मिल जाएं! डेडहेडिंग कहलाने वाली यह प्रक्रिया, पौधों को बीज पैदा नहीं करने देती जिससे वे खूबसूरत फूल पैदा करने में ज़्यादा ऊर्जा खर्च करते हैं. खुद बीज बिखराने वाले पौधों के मामले में डेडहेडिंग से भावी प्रयासों में भी बचत होती है. बहुवर्षीय (जैसे कोलम्बाइन, कोनफ्लावर, कप प्लांट, फाल्स सनफ्लावर, गार्लिक चाइव्स, और वरबेना) और वार्षिक (जैसे धतूरा, फ्लावरिंग टोबेको, किस-मी-ओवर-द-गार्डन-गेट, लार्कस्पर, और स्पाइडर फ्लावर) पौधे इतने अधिक बीज बिखरा सकते हैं कि गार्डन में जंगली घास को टक्कर दे सकते हैं.

5. पानी दें

अगर बहुत अधिक गर्मी हो, या मौसम सूखा हो, तो आपको अपने गार्डन में रोजाना एक से ज़्यादा बार पानी देना पड़ सकता है. गार्डन के अधिकांश पौधों को हर हफ्ते औसतन 1 इंच पानी की दरकार होती है. यह सारा पानी एक ही बार में डाल देना बेहतर होता है ताकि पौधों की जड़ें मिट्टी में ज़्यादा गहरे बैठ जाएं. पानी देते समय फूल-पत्तियों को भिगोने की बजाय सीधे मिट्टी पर पानी डालें; पत्तियों पर पानी के ठहरने से बीमारी को बढ़ावा मिल सकता है. इस काम के लिए सोकर होज (अनगिनत महीन छेदों वाले पाइप) बहुत बढ़िया रहते हैं!

अपने विचार साझा करें

इस जानकारी को निजी रखा जाएगा और सार्वजनिक रूप से नहीं दिखाया जाएगा.