अच्छा! बात जब पेंट की आती है, तो इस बात का अनुमान लगाना बहुत मुश्किल होता है कि कितने पेंट की आवश्यकता पड़ेगी और यदि आपके पास थोड़ा पेंट बच गया है, तो हम आपको उसका इस्तेमाल करने के लिए कुछ आइडियाज दे रहे हैं.

आपने अपने घर में अभी-अभी पेंट करवाया है और थोड़ा पेंट बच गया है. तो आपको इसका क्या करना है, आप इसे कितने समय तक स्टोर करके रख सकते हैं? तो आपको बस अपनी कल्पनाओं के घोड़े दौड़ाने हैं और बचे हुए पेंट का कुछ इस प्रकार से उपयोग करना है कि वह आपके घर को एक नया और अलग रूप दे दे. विश्वास कीजिए, अंत में आपका घर बेहद खूबसूरत लगने वाला है! इसके अलावा वह आपके बेरंग घर को रंगों से भर सकता है.

तो क्यों न इसका इस्तेमाल किया जाए!

क्या आपके घर के अहाते में कुछ गमले पड़े हैं? तो क्यों न उन्हें तब्दील करके और भी सुंदर बना दिया जाए. इसके लिए कोई गहरा रंग चुनें, या फिर आप कोई सुंदर पैटर्न भी बना सकते हैं. इसके अलावा आप अपने पुराने गुलदान को बचे हुए पेंट की मदद से एक नया रूप दे सकते हैं.

    
leftover paint

ओल्ड इज़ गोल्ड

तो आराम से बैठिए और अपने घर में एक नजर दौड़ाइए, उन चीजों की तलाश कीजिए जो सालों से पड़ी हैं, जैसे कि कोई पुरानी अलमारी, टेबल, कोई स्टूल या फिर कोई पुरानी कुर्सी आदि. अब बचा हुआ पेंट उठाइए और इन सब चीजों को नया बना दीजिए.

    

फिर से जीवंत कर दें

खिड़की या इसके फ्रेम को नए रंगों में रंग दें. इससे कमरे में एक एक्सेंट लाया जा सकता है, ऐसा विशेषतौर पर बाथरूम की छोटी खिड़कियों पर बहुत अच्छा लगता है. इस काम के लिए आप गहरे रंगों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

leftover paint
    
leftover paint

अपने किचन को चमका लें

आप अपने बचे हुए पेंट और अपनी क्रिएटिविटी का प्रयोग करके अपने किचन को बेहतर बना सकते हैं. कोई भी होल्डर, लकड़ी के चम्मच, कनस्तर या आपकी पसंद की कोई और चीज लें. पेंट ब्रश उठाएं और अपने किचन को रंगों से चमका दें.

    

अभी भी पेंट बचा हुआ है

अगर आपके पास अभी भी बहुत सारा पेंट बचा हुआ है और आपको समझ नहीं आ रहा कि इसके साथ क्या किया जाए, तो चिंता न करें! आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, आपको बस सही जगह खोजने की आवश्यकता है. इस पेंट से आप अपने दरवाजों को रंग सकते हैं, इसके अलावा आप अपने लिविंग रूम का डिज़ाइन भी बदल सकते हैं. सुंदर और शानदार डिज़ाइन प्राप्त करने के लिए स्टेंसिल या डीकल्ज़ का उपयोग करें.

    

अपने विचार साझा करें

इस जानकारी को निजी रखा जाएगा और सार्वजनिक रूप से नहीं दिखाया जाएगा.