मुख्य बिंदु

    
  • क्या आपका परिवार बढ़ गया है
  • क्या आप अधिक बड़ी जगह की तलाश में हैं?
  • क्या आपको अपने घर का विस्तार करने के लिए धन की आवश्यकता है? होम एक्सटेंशन लोन लें.
  • यह उन लोगों के लिए एक आदर्श विकल्प है जो घर बदले बिना बड़ा घर बनाना चाहते हैं.
  • लाभ इस प्रकार हैं –
    • आपका मौजूदा होम लोन प्रोवाइडर आपको आसानी से एक्सटेंशन लोन दे देगा
    • लंबी अवधि
    • टैक्स लाभ
    

आपके जीवन में कभी वह दौर भी रहा होगा जब आपको अपने दोस्त या सहकर्मी के साथ कमरा साझा करना पड़ा होगा. ऐसा आपके कॉलेज के दिनों में या रोजगार के शुरुआती चरण में हो सकता है, यह वह समय होता है जब आपको जगह से ज्यादा कुछ लेना देना नहीं होता, आप बस एक आसरा ढूंढ रहे होते हैं. आपकी प्राथमिकता होती है कि यह आपके काम की जगह के नजदीक हो और सस्ता हो. लेकिन जैसे जैसे आप जीवन में आगे बढ़ते हैं, आपका विवाह होता है, बच्चे होते हैं, माता-पिता या सास-ससुर आपके साथ रहने आ जाते हैं, हर चरण में आपको अपना घर छोटा पड़ता दिखता है और अधिक जगह की आवश्यकता महसूस होती है.

अब आपके पास एक विकल्प यह है कि आप शुरुआत से ही बड़ा घर लें, जिससे की आगे परिवार बढ़ने पर आपको जगह की कमी महसूस ना हो. लेकिन आपके करियर के शुरुआती चरण में इतना बड़ा इन्वेस्टमेंट करना फाइनेंशियल स्थितियों को देखते हुए मुश्किल हो सकता है, और अगर किसी तरह आप यह इन्वेस्टमेंट कर भी देते हैं तो हो सकता है कि आप किसी दूसरे अच्छे इन्वेस्टमेंट विकल्प में इन्वेस्टमेंट का मौका गंवा दें. तो एक बेहतर विकल्प यह होगा कि जरूरत पड़ने पर आप अपने घर का विस्तार करें.

लेकिन अगर आपने घर होम लोन के माध्यम से लिया है तो आप इसका विस्तार करने के लिए पैसा कैसे जुटाएंगे? तो, आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि होम लोन का मतलब सिर्फ घर की खरीद या निर्माण के लिए लोन नहीं होता है, होम लोन घर के विस्तार के लिए भी मिल सकता है.

Loans can fund your home extension tooहोम एक्सटेंशन लोन क्या है

होम एक्सटेंशन लोन आपकी बढ़ती जगह संबंधी जरूरतों की पूर्ति के लिए आपके घर का विस्तार करने हेतु फंड्स प्रदान करता है. आप इसकी मदद से घर में एक अतिरिक्त कमरा बना सकते हैं या फिर एक मंजिल चढ़ा सकते हैं. यह होम इम्प्रूवमेंट या घर सुधार लोन्ज़ से काफी अलग होता है, घर सुधार लोन्ज़ घर की वर्तमान डिज़ाइन को अपग्रेड करने या घर में सुविधा बढ़ाने के लिए आपके घर के नवीनीकरण या मरम्मत के लिए दिया जाता है.

Loans can fund your home extension tooहोम एक्सटेंशन लोन की विशेषताएं

होम एक्सटेंशन लोन आपके मौजूदा घर को सिक्योरिटी के रूप में रखकर न्यूनतम डॉक्यूमेंटेशन के साथ डिस्बर्स किए जाते हैं. आप अगर चाहें तो जिस लेंडर से आपने होम लोन लिया था उसी से होम एक्सटेंशन लोन भी ले सकते हैं या अपनी सुविधानुसार दूसरा लेंडर चुन सकते हैं. इस लोन को भी होम लोन की तरह ही एक निर्धारित अवधि के लिए दिया जाता है, और आप इसे आसान मासिक किस्तों या EMI के रूप में वापस चुका सकते हैं. निर्माण की अनुमानित लागत के आधार पर, आपको मिलने वाले लोन की अधिकतम राशि, निर्माण लागत अनुमान के 75% और 90% के बीच होगी.

Loans can fund your home extension tooकौन अप्लाई कर सकता है?

इस लोन के लिए आप व्यक्तिगत रूप से या अपने परिवार के सदस्यों को को-एप्लीकेंट बनाकर संयुक्त रूप से अप्लाई कर सकते हैं. यदि आपका घर संयुक्त रूप से दो या अधिक परिवार के सदस्यों के स्वामित्व में है, तो सभी संयुक्त मालिकों को लोन का को-एप्लीकेंट बनना पड़ेगा. एक महत्वपूर्ण तथ्य यह भी है कि आपके परिवार के सदस्य को-एप्लीकेंट हो सकते हैं, भले ही वे संपत्ति के सह-मालिक न हों.

Loans can fund your home extension tooलोन की अवधि

लोन की अधिकतम अवधि 20 वर्ष तक हो सकती है. आपकी पात्र लोन अवधि आपकी प्रोफ़ाइल, लोन मैच्योरिटी पर आपकी आयु, लोन मैच्योरिटी पर प्रॉपर्टी की आयु, आपके द्वारा चयनित विशिष्ट रीपेमेंट योजना आदि पर निर्भर होती है.

Loans can fund your home extension too

Loans can fund your home extension tooब्याज दरें

होम एक्सटेंशन लोन की ब्याज दरें अक्सर होम लोन के समान ही होती है, फिर भी यह लेंडर पर निर्भर करता है. आप एडजस्टेबल दरों पर लोन लेने का विकल्प चुन सकते हैं, इस विकल्प में ब्याज की दरें फाइनेंशियल बाजारों में चल रही दरों के अनुसार नियमित अंतराल पर बदलती रहती है. यदि आप चाहते हैं कि निकट भविष्य में ब्याज की दर नियत बनी रहे, तो आप 2/3/10 साल की अवधि के लिए निश्चित ब्याज दर का विकल्प चुन सकते हैं, जिसके दौरान आपके लिए लागू ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं होगा. निर्दिष्ट अवधि के बाद, दर स्वचालित रूप से एडजस्टेबल दर विकल्प के अनुरूप रीसेट हो जाएगी.

Loans can fund your home extension tooडॉक्यूमेंटेशन

होम एक्सटेंशन लोन का डॉक्यूमेंटेशन आसान और परेशानी रहित है. आपको बस पूरी तरह से भरा हुआ और विधिवत हस्ताक्षरित एप्लीकेशन फॉर्म निम्न के साथ जमा करना होता है:

  • आईडी और एड्रेस प्रूफ
  • आय प्रमाण
  • रोजगार के प्रमाण
  • बैंक स्टेटमेंट (6 महीने)
  • एप्लीकेंट की फोटो
  • प्रॉपर्टी की टाइटल डीड और एन्कोम्ब्रेंस सर्टिफिकेट.
  • अनुमोदित योजनाओं की कॉपी
  • निर्माण लागत का अनुमान
  • प्रोसेसिंग फीस का चेक

Loans can fund your home extension tooटैक्स लाभ

होम एक्सटेंशन लोन पर टैक्स लाभ होम लोन पर उपलब्ध लाभों के ही समान हैं. सेक्शन 80C के तहत होम एक्सटेंशन लोन के मूलधन के पुनर्भुगतान पर प्रति वर्ष ₹1.5 लाख तक की कटौती प्राप्त की जा सकती है. इसी प्रकार, सेक्शन 24 के तहत, अगर घर का इस्तेमाल खुद के रहने के लिए किया जाता है, तो ब्याज भुगतान पर प्रति वर्ष ₹2 लाख तक की कटौती प्राप्त की जा सकती है, जबकि अगर घर को किराए पर दिया जाता है, तो ब्याज भुगतान पर बिना किसी लिमिट के कटौती का लाभ उठाया जा सकता है.

Loans can fund your home extension tooनिष्कर्ष

होम एक्सटेंशन लोन उन लोगों के लिए एक आदर्श विकल्प है जो अपने घर को बदले बिना घर का विस्तार करना चाहते हैं. यह आपके सामर्थ्य और सुविधा के बीच एक अच्छा संतुलन स्थापित करता है क्योंकि आप अपनी पूंजी को शुरुआत में ही बड़ा घर बनाने में ब्लॉक करने या लिविंग रूम में रहने की बजाय अपने मौजूदा घर का ही अपनी इच्छानुसार विस्तार कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें - होम लोन प्री-पेमेंट

अपने विचार साझा करें

इस जानकारी को निजी रखा जाएगा और सार्वजनिक रूप से नहीं दिखाया जाएगा.
इन्फोग्राफिक कंटेंट