मुख्य बिंदु

    
  • आपकी जरूरतों के लिए अनगिनत तरह के ‘हाउसिंग लोन’ मौजूद हैं:
    • होम लोन, जैसा कि नाम से पता चलता है, घर खरीदने के लिए होते हैं
    • होम इम्प्रूवमेंट लोन आपके घर के सुधार के लिए फंड प्रदान करते हैं
    • होम एक्सटेंशन लोन आपके घर में अतिरिक्त स्थान जोड़ने (कोई नया हिस्सा बनवाने) के लिए फंड प्रदान करते हैं
    • प्लॉट लोन प्लॉट खरीदने में काम आता है
    • शॉर्ट टर्म ब्रिज लोन जब तक मौजूदा घर न बिक जाए तब तक नए घर के लिए फंड प्रदान करते हैं
    • रीच लोन असंगठित क्षेत्र के कस्टमर के लिए होते हैं
    • रूरल हाउसिंग फाइनेंस लोन किसानों और कृषि करने वाले लोगों के लिए होते हैं.
    

होम लोन आपकी खास जरूरतों के आधार पर कई रूपों में उपलब्ध होता है. जो कि पर निर्भर है.कुछ लोग अपार्टमेंट खरीदना चाहते हैं, वहीं कुछ अन्य लोग प्लॉट खरीदकर अपना खुद का घर बनवाना चाहते हैं. कुछ को एक नए घर की चाहत होती है, तो कुछ अपने मौजूदा घर में सुधार कार्य करवाना चाहते हैं. अलग-अलग लोगों की अलग-अलग जरूरतों को पूरा करने के लिए, हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों ने अपने लोन पोर्टफोलियो में विविधता लाने के लिए इसमें कई तरह के हाउसिंग लोन जोड़े हैं. अतः कस्टमर के लिए समझदारी इसी में है कि वह अपनी जरूरतों को आंके और उसी के अनुसार सबसे उपयुक्त होम लोन के लिए अप्लाई करे. आमतौर पर हाउसिंग लोन निम्न प्रकार के होते हैं:

Know about the various kinds of housing loansहोम लोन

जैसा कि नाम से पता चलता है, ये लोन घर खरीदने के लिए होते हैं. इनमें निम्न उद्देश्यों हेतु लिए जाने वाले लोन शामिल हैं:

  • किसी डेवलपर, या डेवलपमेंट अथॉरिटी से नए अपार्टमेंट, रो हाउस या बंगले की खरीद.
  • रीसेल प्रॉपर्टी की खरीद.
  • किसी प्लॉट पर घर का निर्माण.

Know about the various kinds of housing loansहोम इम्प्रूवमेंट लोन

खूबसूरत घर में रहना अच्छा लगता है और यह उसमें रहने और आने-जाने वाले, दोनों के लिए एक सकारात्मक माहौल बनाता है. अगर आप पहले से किसी घर के मालिक हैं, तो आप उसका रेनोवेशन करके एक ताजा और जोशीला माहौल बना सकते हैं. होम इम्प्रूवमेंट लोन से आपको अपने घर को कई तरीकों से बेहतर बनाने में मदद मिलती है, जैसे कि टाइल बदलना, पेटिंग करवाना या घर की फ्लोरिंग और इंटीरियर दोबारा से बनवाना.

Know about the various kinds of housing loansहोम एक्सटेंशन लोन

समय के दौरान, जैसे-जैसे आपका परिवार बढ़ता है, आपको घर के सभी सदस्यों की आवश्यकताओं को आराम से पूरा करने के लिए एक बड़े घर की आवश्यकता हो सकती है. ऐसी स्थिति में होम एक्सटेंशन लोन उपयोगी हो सकता है. आप अपने मौजूदा घर में अधिक मंजिलों या कमरों को जोड़ने की लागत के लिए होम एक्सटेंशन लोन भी प्राप्त कर सकते हैं.

Know about the various kinds of housing loansप्लॉट लोन

यदि आप अपना खुद का घर बनवाना चाहते हैं तो आपको किसी आवासीय प्लॉट में निवेश करना चाहिए. प्लॉट लोन लेना आसान है; यह नए और रीसेल प्लॉट की खरीद के लिए उपलब्ध है.

constructions

Know about the various kinds of housing loansशॉर्ट-टर्म ब्रिज लोन

हम में से अधिकतर लोग बड़ा या बेहतर घर खरीदने के लिए अपना मौजूदा घर बेचते हैं. ऐसे समय में, यदि आपको कोई उपयुक्त प्रॉपर्टी दिखाई पड़े, तो आप उसे तुरंत खरीदने के लिए काफी उत्सुक होंगे. बस एक बात जो आपको रोक सकती है वह यह है कि यदि आपका मौजूदा घर समय पर नहीं बिकता है तो पैसों की कमी आपके आड़े आ जाएगी. ऐसी स्थिति में आप अपनी मौजूदा प्रॉपर्टी के बिकने का इंतजार करने के दौरान अपना नया घर खरीदने हेतु जरूरी पैसों का इंतजाम करने के लिए शॉर्ट-टर्म ब्रिज लोन ले सकते हैं. शॉर्ट-टर्म ब्रिज लोन ले लेने से, आपको न तो अपना पसंद का घर खरीदने का मौका हाथ से निकल जाने की चिंता करनी होगी, और न ही आपको अपनी मौजूदा प्रॉपर्टी औने-पौने दाम पर बेचनी पड़ेगी.

Know about the various kinds of housing loansरूरल हाउसिंग फाइनेंस

यह लोन खासतौर पर किसानों, कृषि कार्य करने वालों, माली और उद्यान विशेषज्ञों को ग्रामीण और शहरी इलाकों में आवासीय प्रॉपर्टी खरीदने, घर बनाने या मौजूदा हाउस प्रॉपर्टी में सुधार या विस्तार करने के लिए दिए जाते हैं. रूरल हाउसिंग लोन उन वेतनभोगी और स्व-व्यवसायी व्यक्तियों लिए भी उपलब्ध हैं जो अपने गांव में प्रॉपर्टी खरीदना चाहते हैं.

Know about the various kinds of housing loansबैलेंस ट्रांसफर लोन

आप कम ब्याज दर, बेहतर रीपेमेंट शर्तों या बेहतर सेवाएं देने वाले किसी अन्य लेंडर के पास अपना मौजूदा होम लोन ट्रांसफर कर सकते हैं.

Know about the various kinds of housing loansरीच होम लोन

ये लोन असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले व्यक्तियों के लिए होते हैं. रीच लोन नई या मौजूदा प्रॉपर्टी खरीदने, किसी फ्रीहोल्ड या लीज़होल्ड प्लॉट पर या किसी डेवलपमेंट अथॉरिटी द्वारा आवंटित प्लॉट पर घर बनवाने, या मौजूदा हाउस प्रॉपर्टी में सुधार या विस्तार करवाने हेतु लिए जा सकते हैं.

जैसा कि हमने ऊपर देखा, लोगों की तमाम तरह की जरूरतें पूरी करने के लिए तमाम तरह के हाउसिंग लोन उपलब्ध हैं. सभी व्यक्ति - जिनमें NRI शामिल हैं - होम लोन, होम इम्प्रूवमेंट लोन, होम एक्सटेंशन लोन और प्लॉट लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. हालांकि, शॉर्ट-टर्म ब्रिज लोन, रूरल हाउसिंग फाइनेंस, और रीच लोन केवल भारत के निवासियों के लिए उपलब्ध हैं. हाउसिंग लोन हेतु पात्र होने के लिए, आपकी पर्याप्त आमदनी और उचित क्रेडिट प्रोफाइल होनी जरूरी है. लोन चुकाने की आपकी योग्यता आंकने के लिए लेंडर आपकी आमदनी का मूल्यांकन करेंगे, वहीं आपकी क्रेडिट प्रोफाइल बताएगी कि आप समय से कर्ज चुकाने के लिए कितने इच्छुक हैं. यदि क्रेडिट प्रोफाइल पर कोई दाग-धब्बा हुआ, तो अच्छी इनकम के बावजूद लेंडर आपकी लोन एप्लीकेशन अस्वीकार कर सकते हैं. इसलिए, यह जरूरी है कि आप अपनी सभी बकाया राशियां समय से चुकाएं.

Know about the various kinds of housing loansनिष्कर्ष

घर खरीदना जीवन का एक सबसे बड़ा और सबसे महत्वपूर्ण फैसला होता है. इसलिए इसमें सोच-विचारकर योजना बनाने और ध्यानपूर्वक विचार करने की जरूरत होती है. डाउन पेमेंट के लिए पैसा बचाने के बाद, आपको अपनी जरूरत के अनुसार एक उपयुक्त हाउसिंग लोन चुनना होता है. आम विश्वास के विपरीत, होम लोन केवल घर खरीदने के लिए ही उपलब्ध नहीं हैं; आप हाउस प्रॉपर्टी के निर्माण, रेनोवेशन या विस्तार के लिए भी लोन ले सकते हैं. साथ ही, आपके पास अपने मौजूदा हाउसिंग लोन को एक से दूसरे लेंडर तक ट्रांसफर करने का विकल्प भी होता है. परिवार के संपूर्ण कुशल-क्षेम के लिए अच्छा घर जरूरी होता है. इसलिए घर खरीदने या उसमें सुधार करवाने के फैसले को सर्वोच्च प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है. हाउसिंग फाइनेंस की आसान उपलब्धता ने बहुत से लोगों को एक अच्छा घर खरीदने की अपनी अभिलाषा पूरी करने में मदद की है. यदि आपकी भी ऐसी ही अभिलाषा है, तो अभी का समय यह कदम उठाने के लिए बिलकुल सही है.

अपने विचार साझा करें

इस जानकारी को निजी रखा जाएगा और सार्वजनिक रूप से नहीं दिखाया जाएगा.