विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) द्वारा प्रकाशित विश्व शहरों के एक 2016 सर्वेक्षण 3,000 के अनुसार, ग्वालियर की एयर क्वॉलिटी को दूसरा सबसे खराब दर्जा दिया गया है. दरअसल, इस रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया के सबसे प्रदूषित 20 शहरों में से 10 भारत में स्थित हैं. अगर यह आपको पर्याप्त चिंताजनक न लगे तो इसे जानें: वायु प्रदूषण भारत में समयपूर्व होने वाली मौतों का पांचवां सबसे बड़ा कारण है और ऐसा अनुमान है कि इससे हर साल लगभग 1.5 मिलियन लोग मारे जाते हैं. WHO के एक अन्य सर्वेक्षण में कहा गया है कि भारत में सांस की पुरानी बीमारियों और अस्थमा के कारण मृत्यु दर सबसे अधिक है. वास्तव में, यहां तक ​​कि अन्य शहरों जैसे कि रायपुर, दिल्ली, पटना, लखनऊ, फरीदाबाद, अहमदाबाद और वाराणसी में भी वायु प्रदूषण स्तर बहुत खतरनाक है, जबकि अन्य शहरों में भी स्तर, मंजूर सीमा से अधिक है.

मूल बात यह है कि हम सब ऐसी हवा में सांस लेने के लिए मजबूर हैं जो बेहद जहरीली है. वास्तव में, घरों के अंदर वाले वायु प्रदूषक, लोगों के स्वास्थ्य के संबंध में टॉप पांच पर्यावरणीय जोखिमों में शामिल किए गए हैं. अंदर के स्थिर वातावरण में, विशेष रूप से जहां वेंटिलेशन खराब हो, वायु प्रदूषक अधिक मात्रा में जमा हो जाते हैं. इस से, 'सिक-बिल्डिंग सिंड्रोम' होता है, जिससे सिरदर्द, मतली, चक्कर आना और गले, कान और नाक में जलन होती है.

बेशक, ऐसे कई उपाय हैं जिन्हें हम सांस में ली जाने वाली हवा की क्वॉलिटी में सुधार करने के लिए बड़े स्तर पर कर सकते हैं, लेकिन कुछ ऐसे उपाय भी हैं जो हम अपने घरों और ऑफिस में छोटे स्तर पर कर सकते हैं - और यह है घरेलू पौधों का उपयोग करना. नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) द्वारा 1980 के अंत में कराई गई क्लीन एयर स्टडी में बताया गया है कि कुछ खास इनडोर पौधे हमारे आसपास की हवा से टॉक्सिक एजेंटों को हटाने का एक प्राकृतिक और किफायती तरीका प्रदान करते हैं. मैंने आसानी से उपलब्ध कम रखरखाव वाले 10 को निर्धारित किया है, जो एयर प्यूरिफायर के रूप में बेहतरीन काम करते हैं, साथ ही साथ आपके स्पेस को भी आकर्षक बनाते हैं.

प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई लड़ने में आपकी मदद करने के लिए यहां 10 एयर-प्योरिफाइंग इनडोर पौधों के बारे में बताया गया है. बोनस: वे बहुत सुंदर भी लगते हैं!

    
Magnificient Warriors

मदर-इन-लॉ टंग:

अपनी पत्तियों के विशेष आकार के कारण स्नेक प्लांट या अपने तीखेपन के कारण मदर-इन-लॉ टंग कहलाने वाला यह पौधा, एक सदाबहार बारहमासी पौधा है. मुख्य रूप से सजावटी उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाने वाला यह पौधा, नाइट्रोजन ऑक्साइड और फार्मेल्डिहाइड सहित कम से कम 107 ज्ञात वायु प्रदूषकों को अवशोषित करता है. यह देखभाल करने में आसान पौधा पूरी रात भर काफी ऑक्सीजन उत्‍पन्‍न करता है, जिससे यह कमरे में रखने के लिए एक बढ़िया विकल्प है.

    

एग्लाओनेमा:

चाईनीज़ एवरग्रीन के लोकप्रिय नाम से जाने जाते इस पौधे को एशिया में सदियों से एक सजावटी पौधे के रूप में उगाया जाता रहा है, जो अच्छे भाग्य का सूचक है. इसके अलावा, यह एक अद्भुत वायु शोधक है जो बेंजीन और फर्मल्डिहाइड जैसे टॉक्सिन्स को फ़िल्टर करने में मदद करता है. कम-रोशनी वाले माहौल में जीवित रहने की इसकी क्षमता भी इसे बहुत लोकप्रिय विकल्प बनाती है.

Magnificient Warriors
    
Magnificient Warriors

मनी प्लांट:

वैज्ञानिक रूप से एपिप्रेमनम ऑरियम कहलाने वाले इस पौधे के कई नाम हैं, जिनमें गोल्डन पोथोस, मनी प्लांट और सिल्वर वाइन शामिल हैं. इसे डेविल्स वाइन या डेविल्स आइवी भी कहा जाता है क्योंकि इसे मारना लगभग असंभव होता है. परस्पर और दिल के आकार वाली पत्तियों वाली एक सदाबहार बेल के रूप में मनी प्लांट, आमतौर पर सिंथेटिक पेंट या कारपेट्स से भी निकलने वाली गैसों के रूप में वाष्पशील कार्बनिक यौगिकों को सोखने की अपनी विशेष आकर्षण शक्ति के कारण एक प्रभावी और शक्तिशाली वायु-शोधक घरेलू पौधा है.

    

फाइकस:

वीपिंग फिग कहलाने वाला, फिकस एक लोकप्रिय घरेलू पौधा है, खासकर समशीतोष्ण क्षेत्रों के लिए. इसमें लंबी नोक वाले सिरे के साथ सुंदर रूप से नीचे को झुकी शाखाएं और अंडाकार चमकदार पत्तियां होती हैं. आमतौर पर बोन्साई पौधों के रूप में पाए जाने वाले ये पौधे बड़ी मात्रा में ऑक्सीजन उत्सर्जन करके हवा को साफ करते हैं और घर के अंदर की हवा से गैसीय फॉर्मैल्डीहाइड को हटाने में कारगर माने जाते हैं.

    

ड्रेसेनिया:

ड्रेसेनिया फैमिली में पौधों का एक महत्वपूर्ण समूह है जो सजाने, हवा को साफ़ करने और घरों को हरा-भरा बनाने के लिए उपयोग किए जाते हैं. कम रोशनी में बढ़ने और काफी सूखेपन को सहन करने की इसकी क्षमता इसे पसंदीदा इनडोर प्लांट बनाती है. बेंजीन, फार्मेल्डिहाइड, ट्राइक्लोरोइथाइलीन, जाइलीन और टॉलुईन जैसे टॉक्सिन्स हटाने के लिए जाना जाने वाला यह पौधा एक बेहतरीन एयर प्योरिफायर के रूप में काम करता है.

    

पीस लिली:

बड़ी पत्तियों वाले इस सदाबहार और हर्बेसियस बारहमासी पौधे को जीवित रहने के लिए बड़ी मात्रा में पानी या प्रकाश की ज़रूरत नहीं होती है. नासा की ओर से टॉप-रैंक वाले एयर-प्यूरिफाइंग पौधों में से एक यह पौधा, फर्नीचर, इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ-साथ क्लीनिंग प्रोडक्ट्‌स से निकलने वाले प्रदूषकों जैसे कि फार्मेल्डिहाइड को सोखकर इनडोर हवा को प्रभावी ढंग से साफ करने वाला माना जाता है.

    
Magnificient Warriors

एंथुरियम:

फ्लेमिंगो फ्लॉवर के रूप में लोकप्रिय, एंथुरियम फूलों के पौधों की लगभग 1,000 प्रजातियों का समूह है. इसकी पत्तियां अक्सर गुच्छेदार और बदलते आकार वाली होती हैं. एंथुरियम की कई प्रजातियों को घरेलू पौधों के रूप में उगाया जाता है, क्योंकि वे जाइलीन, टॉलुईन, फार्मेल्डिहाइड और अमोनिया जैसे टॉक्सिन्स हटाने वाले माने जाते हैं, जिससे आपको सांस लेने के लिए अधिक बेहतर स्पेस मिलता है.

    

स्पाइडर प्लांट:

स्पाइडर प्लांट, जिसे स्पाइडर आइवी, एयरप्लेन प्लांट या रिबन प्लांट भी कहा जाता है, यह फूलों वाली एक बारहमासी हर्ब है. इसे उगाना आसान है और कई तरह की स्थितियों में पनप सकता है. पत्तियां तेजी से बढ़ती हैं और फार्मेल्डिहाइड, ज़ाइलीन, टॉलुईन, मोल्ड और अन्य एलर्जेन्स जैसे हानिकारक पदार्थों को सोखने में मदद करती हैं. वास्तव में, यह केवल दो दिनों में 90% तक इनडोर एयर टॉक्सिन्स दूर कर सकता है!

Magnificient Warriors
    
Magnificient Warriors

एलोवेरा:

एलोवेरा एक रसदार पौधा है जो उष्णकटिबंधीय जलवायु वाले प्रदेशों के जंगलों में उगता है. खेती और दवाओं के लिए उगाया जाने वाला, यह एक अच्छा सजावटी घरेलू पौधा भी है. हालांकि, एलोवेरा के कई आश्चर्यजनक फायदे हैं, और आपके घर को एक खूबसूरत टच देने के अलावा, यह आपके घर को पेंट और केमिकल क्लीनर्स में पाई जाने वाली बेंजीन, और फार्मेल्डिहाइड से मुक्त रखने में मदद करता है.

    

बैम्बू पाम:

यह एक छोटा पाम है जो पतले गन्ने के तने की तरह लंबाई में उगता है. इसमें तने के दोनों ओर अनेक छोटी पत्तियां होती हैं. रीड पाम भी कहलाने वाला यह पौधा हवा से फार्मेल्डिहाइड, ज़ाइलीन और टॉलुईन को फ़िल्टर करने वाला माना जाता है. यह एक प्राकृतिक ह्यूमिडिफ़ायर भी है, जो परिवेश में हर 24 घंटे में एक लीटर पानी उत्पन्न करता है, इस प्रकार यह सांस लेने की समस्या वाले लोगों के लिए बहुत अनुकूल पौधा है.

    

अपने विचार साझा करें

इस जानकारी को निजी रखा जाएगा और सार्वजनिक रूप से नहीं दिखाया जाएगा.