वह बात जिससे सभी ग्रह मालिक चिंतित रहते हैं, वह है: घर बदलना, यदि आप ऐसा करने वाले हैं, तो ये सुझाव आपकी मदद करेंगे.

बॉक्स सपोर्ट

नाजुक क़ीमती सामानों को अतिरिक्त पैडिंग की ज़रूरत होगी. बबल रैप के साथ उन्हें अपने मोजे में लपेटें.

किसी गुम चीज़ को एक महीने बाद के बजाय, मूव किए जाने वाले दिन खोजना बहुत आसान रहता है. आपके घर के अन्य लोगों के व्यस्त होने के दौरान, अगर आपने इन्वेंट्री बनाई है (और इसे डबल-चेक किया है). तो आपके पसंदीदा डिनर सेट का गुम होना कोई समस्या नहीं बनेगा.

विवरण लिखना

सहायता पाएं

अपने दम पर यह सब संभालना, कहने में आसान है, करने में नहीं. अपने नए घर में सेट होने के लिए अपनी ताकत (और मन की शांति) बचाकर रखें. कहते हैं कि बड़े बदलाव का दिन आने से पहले खुद कुछ तैयारी कर लेनी चाहिए. कीमती सामान, क्रॉकरी, लिनेन और कपड़े खुद पैक करें. यह सब मूवर्स और पैकर्स के लिए छोड़ना, मूव करने को मुसीबत भरा मामला बना सकता है, जिसमें आपका सामान गुम होने और पीछे छूट जाने की अधिक संभावना रहती है.

व्यवस्थित करें

मूवर्स और पैकर्स के काम शुरू करने से पहले, वे सभी चीज़ें छोड़ दें जिन्हें आपने पिछले तीन वर्षों में उपयोग नहीं किया है. बच्चों के वे कपड़े जिनके लिए अब आपका बच्चा बहुत बड़ा हो गया है, वे उपहार, जिनका अभी तक आप कोई उपयोग नहीं खोज सके हैं, वे कपड़े जो फैशन से बाहर हो चुके हैं- उन सभी को छोड़ दें. अन्यथा, आपको ऐसे सामान की पैकिंग के लिए अधिक भुगतान करना पड़ सकता है जिसे आपको अंततः फेंकना ही होगा.

ऑनलाइन बेचें

यदि आप नया फर्नीचर खरीदना चाहते हैं, तो आपको अभी जो कुछ भी है उसे ठिकाने लगाना होगा. ओएलएक्स और क्विकर जैसी वेबसाइटों का उपयोग करें. जो कुछ भी आप बेचना चाहते हैं उसके ज्यादा से ज्यादा फोटो डालें, और ऐसी कीमत मांगें जो आपको नए फर्नीचर खरीदने में मदद करने के लिए पर्याप्त हो, लेकिन सेकेंड हैंड पीस खरीदने वालों के नज़रिए से पर्याप्त कम हो.

सूची बनाएं

मूव करने वाले दिन, कुछ भी पीछे न छूटना पक्का करने के लिए एक इन्वेन्टरी बनाएं. जो पैक और लोड किया जा रहा है उसके क्रम की एक चेकलिस्ट बनाएं. एक बार जब आप अपने नए गंतव्य पर पहुंच जाएं, तो अनलोड और अनपैक किए जाने वाले सामानों को सूची में से काटते जाएं.

अपने विचार साझा करें

इस जानकारी को निजी रखा जाएगा और सार्वजनिक रूप से नहीं दिखाया जाएगा.