हल्‍के रंग वाले सजावटी प्रोडक्ट्‌स और फर्निशिंग्स का रखरखाव एक कठिन काम लग सकता है, लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है. ये आसान टिप्स अपनाकर अपने घर को बेदाग बनाएं.

कवर करें

प्लास्टिक फैब्रिक कवर का उपयोग करना सफेद कपड़े और फर्निशिंग्स को मेनटेन रखने का सबसे अच्छा तरीका है. यह हल्के रंग के कपड़े पर जमा होने वाली धूल और गंदगी को रोकने में मदद करता है. यह दाग पड़ने से भी रोकता है. फर्नीचर पर कवर, सफाई को भी आसान बनाता है. यहां एकमात्र शर्त यह है कि आपको समय-समय पर कवर बदलते, रिप्लेस करते या धोते रहना चाहिए. समय के साथ कवर गंदा हो जाता है और बदला न जाने पर यह गंदा लगने लगता है और नीचे के कपड़े पर भी दाग लग जाते हैं.

    

शीघ्र कार्रवाई करें

अपने हल्के रंग के सोफे पर नियमित रूप से दाग और गंदगी की जांच करें. यह कोई बड़ी प्रक्रिया नहीं है. बस तेजी से निगाह फिराकर आप बाद में आने वाले बड़ी परेशानी से बच सकते हैं. अगर कुछ मिले, तो उससे तुरंत निपटें. अगर आप तुरंत कार्रवाई करते हैं तो अधिकतर मामलों में गर्म पानी और सौम्य/हल्का तरल साबुन दाग मिटाने ​​के लिए कारगर सिद्ध होता है. सफेद या न्यूट्रल रंग वाले कपड़े का उपयोग करें, ताकि आपकी हल्के रंग की चीज़ों पर उस कपड़े का रंग न लगे. जिद्दी दागों ​​के लिए, सिरके और बेकिंग सोडे का घोल इस्तेमाल किया जा सकता है.

    

क्लीन और क्लीयर

डेकोर प्रोडक्ट्स की डस्टिंग करते समय डर्ट-रिपैलेंट पॉलिश का उपयोग करें. यह गंदगी को जमने से रोकेगा. बेहतरीन नतीजे प्राप्त करने के लिए अच्छी क्वॉलिटी वाले क्लीन्ज़र और मलमल के कपड़े का उपयोग करें. साज-सज्जा के सामान के लिए, क्विक वेट क्लीनिंग का तरीका अपनाएं: एक कटोरे में एक साज-सज्जा के सामान के लिए, निर्माता के निर्देशों के अनुसार घोलें. थोड़े घोल को स्पंज से लगाकर मोटा, भरपूर झाग बनाएं. स्पंज को गीला बनाए रखें, लेकिन यह टपक न रहा हो. अपहोल्स्ट्री पर हल्के हाथों से गोल-गोल घुमाते हुए झाग लगाएं. अतिरिक्त झाग और नमी को एक साफ, सफेद तौलिए से सोखें. इसे सूखने दें.

    

तय नियम

कुछ मामलों में अडिग रहें. किसी को भी फर्नीचर पर खाना न खाने दें. तेल या खाने के दाग हटाना बहुत मुश्किल होता है. यदि आपके पास हल्के रंग के सोफे और सेट्टियां हैं, तो किसी को भी उस पर अपने गंदे पैर कतई न रखने दें.

    

अपने विचार साझा करें

इस जानकारी को निजी रखा जाएगा और सार्वजनिक रूप से नहीं दिखाया जाएगा.