रिफ्लेक्शन के नए अंदाज़

चाहे यह कोई आर्ट वर्क हो या अलग डेकोर पीस हो, शीशा अगर सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो यह आपके घर का लुक करिश्माई तरीके से बढ़ा सकता है. आप इसका बेहतरीन उपयोग कैसे कर सकते हैं इस बारे में यहां कुछ सुझाव बताए गए हैं.

शायद ही कोई घर होगा, जिसमें आईना नहीं होगा, लेकिन अगर आपको स्टेटमेन्ट मिरर चाहिए तो आपको यह समझना होगा कि इसे कैसे और कहां पर इस्तेमाल किया जा सकता है. एक अतिरिक्त फायदा जो आप छोड़ना नहीं चाहेंगे वह यह है कि शीशे लाइट रिफ्लेक्ट करके जगह को एक नया आकार प्रदान कर सकते हैं.

    

सुंदर प्रभाव

सही से एक सुंदर आईना चुनना, आपके डेकोर की पूरी सेटिंग बदल सकता है. स्टाइलिश फुल-साइज फ्लोर मिरर, छोटी जगह में भी क्लॉसिक और ड्रामैटिक स्टेटमेन्ट जोड़ सकते हैं. बेडरूम हो या लिविंग रूम, बोल्ड और शानदार आईना आकर्षण का केंद्र होता है, जो कम से कम व्यवस्था में भी आईने को सबसे उपयुक्त बनाता है.

    

स्टाइल, साधारण से बढ़कर

अगर डेकोर पीस की तरह नहीं, तो बॉथरूम में तो ज़रूर ही आप आईने इस्तेमाल करेंगे और यह आप पर निर्भर करता है कि वहां का लुक आकर्षक बनाने के लिए आप किस तरह से इसे चुनते हैं. अपने सिंक पर पारंपरिक चौकोर आईने के बजाय अलग आकार का आईना चुनें, खासतौर से लंबाई में अंडाकार.

    
mirrors

दिखने में मनमोहक

अगर आप अपनी जगह में रोशनी और गहराई (डेप्थ) लाना चाहते हैं, तो अपनी जगह में आईने लगाने से यह आपकी जगह को बड़ा दिखाने में मदद करेगा. सुझाव ये है कि आईना एकदम सही तरह से लगाएं ताकि कम जगह भी बड़ी लगे. सटी हुई दीवारों पर उनका प्रयोग करने से वे दिख और रंग बढ़ाकर कमरे में ख़ास प्रभाव डालने में भी मदद कर सकते हैं.

    

बनाएं और कम्पोज करें

आईनों से आप बहुत कुछ कर सकते हैं-एक ही दीवार पर कई आईने टांगने की कोशिश करें, उनको सही तरह से इकठ्ठा करें और वे किसी आर्ट पीस से कम नहीं दिखेंगे. यहां एक सलाह है कि किसी बड़ी दीवार पर छोटे आईने इस्तेमाल मत करें. आप अलग-अलग आकार और माप वाले आईने एक साथ लगा सकते हैं, जिनके फ्रेम या बॉर्डर भी भिन्न हो सकते हैं.

    

समकालीन बनाएं

आईना चुनते समय उसके रंग पर विशेष ध्यान दें. यह पक्का कर लें, कि आपका चुना आईना उस जगह को बेहतर ही बनाएगा, जहां इसे रखा जाना है. कमरे के पेंट से मेल खाता रंग चुनें.

    

अपने विचार साझा करें

इस जानकारी को निजी रखा जाएगा और सार्वजनिक रूप से नहीं दिखाया जाएगा.