स्वाभाविक रूप से उम्दा और सही मात्रा में देशी भी, विदेशी भी - कुछ इस तरह आप अपने घर में मोरक्कन सजावट को निर्बाध ढंग से शामिल कर सकते हैं. एक नज़र डालिए.

मोरक्कन सजावट यानी महीन बारीकियों की गहरी समझ, चाहे वे इसके सजावटी पैटर्न हों या फिर रंगों की बहुतायत, जो इसे अपने पुराने दौर वाले आकर्षण और भूमध्यसागरीय व अरब शैली के अक्स से मिलते हैं. अपने घर को मोरक्कन रूप देने के लिए आप इन कमाल के सुझावों को अमल में ला सकते हैं.

Moroccan Decor

दबंग रंग

चूंकि मोरक्कन शैली के रंगों पर रेत और समुद्र का काफी प्रभाव है, अतः गहरे लाल, समुद्री हरे और समुद्री नीले, और उसके बाद फिरोजी, लाल, सुनहरे, नारंगी, फ्यूशिया और गुलाबी के बारे में सोचिए, क्योंकि वे खालिस भूमध्यसागरीय एहसास देते हैं. चमकीले रंग चुनते समय न्यूट्रल रंगों की हल्की रंगत जोड़ना न भूलिएगा.

Moroccan Decor

करिश्माई आकर्षण

स्टेंडर्ड्स, जिन्हें स्टेम रोज के नाम से भी जाना जाता है, हायब्रिड पौधे होते हैं पर उनका कलम लगाने का स्थान ऊंचा होता है ताकि पौधों को ऊंचाई मिल सके. रंगीन खुशबूदार फूल पौधे की चोटी पर गुच्छे में आते हैं. वे वाइल्ड रोज के तनों पर टिके होते हैं. स्टैंडर्ड्स की कटाई-छंटाई बाकी हायब्रिड्स की तरह मत कीजिए, बल्कि, चारों-ओर लगभग पांच तने छोड़ दीजिए. वे ज़मीन में सबसे अच्छे उगते हैं और उन्हें सीधा रखने के लिए खूंटे की जरूरत पड़ती है. लोहे या लकड़ी के खूंटे की बजाय प्लास्टिक के खूंटे का उपयोग करें.

शख्सियत बयां करने वाली टाइल

इस अद्भुत सजावट को बिल्कुल सही से करने का सबसे आसान तरीका यह है कि आप पेचीदा और रंगीन टाइल पैटर्न चुनिए. आप ये टाइल फर्श पर, दीवारों पर, यहां तक कि टेबल टॉप पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. थोड़ी सी जिंदादिली लाने के लिए, रंग थीम बिना बदले अलग-अलग तरह के पैटर्न मिलाइए और जोड़े बनाइए. जितना ज्यादा टेक्सचर और पैटर्न, उतना ही बेहतर!

Moroccan Decor

सही एक्सेसरीज इस्तेमाल कीजिए

बात चाहे मेटल लैंप की हो या गुलदानों, टेबलवेयर या मटैलिक लैंटर्न की, अगर आप उनकी तफसीली की चाहत रखते हैं तो अनोखे सजावटी पीस ही ढूंढिए. शानदार ढंग से गढ़े गए मेटल और लकड़ी के वॉल मिरर फ्रेम, सर्विंग ट्रे, वॉल हैंगिंग, सिल्वर ट्रे और बोल, पेंट की हुई पॉटरी, ये वे कुछ प्यारी एक्सेसरीज़ हैं जिन्हें आप अपने घर ला सकते हैं और बस, आप तैयार हैं.

Moroccan Decor

सही फैब्रिक चुनें

फैब्रिक की विविधतापूर्ण ठिठोली उन मुख्य कारणों में से एक है जिनके चलते लोग यह थीम चुनते हैं. आप किसी मुख्य दीवार पर अपनी टेपस्ट्री लटका सकते हैं, सेंटर टेबल को उससे ढक सकते हैं, या उसे किसी साधारण से सोफे पर फैला सकते हैं. फैब्रिक शानदार हैं - बारीक कढ़ाई वाले मेजपोश, तकियों, पर्दों, कालीनों आदि के बारे में सोचिए.

अपने विचार साझा करें

इस जानकारी को निजी रखा जाएगा और सार्वजनिक रूप से नहीं दिखाया जाएगा.