आपके बेरंग और नीरस फर्नीचर को स्प्रे-पेंट करना उसे नई जिंदगी देगा. हम आपको बताते हैं कि इसमें किन बातों का ध्यान रखें और कैसे खुद इसे कुशलता से करें!

सभी ज़रूरी चीज़ें खरीदें

अपने प्रोजेक्ट के आधार पर, आपको जो कुछ भी चाहिए वह सारी खरीदारी करें - पेंट, सीलर, मास्क, दस्ताने, सैंडपेपर, प्राइमर. गुणवत्ता वाले उत्पादों और ब्रांडों को चुनें ताकि घटिया परिणाम न मिलें. इसके अलावा, अपने फर्नीचर के लिए आप जिस तरह की फिनिश चाहते हैं- फ्लैट, हाई ग्लॉस, साटिन, मैट, आदि - वह तय करें और उसके अनुसार उचित प्रोडक्ट चुनें. अपनी चीज़ें खरीदते समय, बाद के रख-रखाव को भी ध्यान में रखें.

अपना फर्नीचर रेडी करें

इसे शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि अपने फर्नीचर को वुड ग्रेन की दिशा में अच्छी तरह से सैंड करें. इसके बाद एक नम कपड़े से फ्लेक्स और छीलन हटाएं. अपने फर्नीचर को सैंडपेपर से साफ और चिकना करना महत्वपूर्ण है ताकि यह करीने से पेंट किया जा सके.

उपयुक्त कार्य क्षेत्र की व्यवस्था करें

आउटडोर चुनें क्योंकि स्प्रे पेंट आपके आस-पास उड़ सकता है और आपके इंटीरियर्स खराब कर सकता है. एक खुले और बड़े क्षेत्र को चुनें, ऐसा दिन चुनें जब तेज हवाएं न चल रही हों और ऐसे क्षेत्रों को कवर कर दें, जहां आप पेंट न लगाना चाहते हों.

सही से प्राइमर करें

यह एक महत्वपूर्ण कदम है. वास्तव में, यदि आप अपने सैंडिंग कार्य से संतुष्ट नहीं हैं, तो प्राइमिंग इसमें मदद कर सकता है. अच्छी गुणवत्ता वाले प्राइमर का उपयोग करके, अपने फर्नीचर को नीट और समान स्ट्रोक के साथ कवर करें. इसके सूखने की प्रतीक्षा करें और फिर दोहराते हुए वे क्षेत्र कवर करें जो आपने पहले छोड़ दिए हो सकते हैं. फिर, सुनिश्चित करें कि पेंटिंग करने से पहले आपका फर्नीचर पूरी तरह से सूख गया हो.

स्प्रे पेंट

स्प्रे पेंट को अपने शरीर से दूर रखें और फर्नीचर के ज्यादा पास न रखें. लंबे और नीट स्ट्रोक का उपयोग करते हुए, पेंटिंग शुरू करें. यदि आप कोई स्पॉट छोड़ देते हैं, तो उसे इस स्टेज पर न भरें. पेंट के सूखने तक प्रतीक्षा करें और फिर दोहराएं- इस बार यह सुनिश्चित करें कि फिनिश न किए गए स्पॉट कवर किए गए हैं.

अपना प्रोजेक्ट सील करें

हालांकि यह एक महत्वपूर्ण कदम नहीं है, लेकिन यह आपके पेंट किए गए फर्नीचर के लुक को लंबे समय तक बनाए रखने में मदद करता है. यह कुछ दिनों के भीतर फिर से स्प्रे-पेंट करने की ज़रूरत से भी आपको बचाता है. इस उद्देश्य से, यह आवश्यक है कि आप एक अच्छी गुणवत्ता का सीलर चुनें.

अपने विचार साझा करें

इस जानकारी को निजी रखा जाएगा और सार्वजनिक रूप से नहीं दिखाया जाएगा.