अपने घर में अजीब दिखने वाले कोनों और किनारों से परेशान हैं? उन्हें स्टाइलिश, क्लॉसिक और फंक्शनल बनाने के लिए कुछ सरल और उपयोगी आइडिए यहां दिए गए हैं.

जब हम अपने घर को फर्निश करते हैं, तो कमरे में खाली कोनों पर काम करना प्रायः सबसे मुश्किल हो सकता है. वे इतने छोटे होते हैं कि वहां कोई साधारण सजावटी चीज़ नहीं रखी जा सकती, और इतने बड़े होते हैं कि यूं ही छोड़ दिए जाने पर खाली-खाली लगते हैं. इस प्रकार, वे न केवल दिखने में बुरे लगते हैं, बल्कि एक चूक की तरह भी दिखते हैं.

ऐसी जगह भरने का सबसे अच्छा तरीका है कि उन्हें निम्न श्रेणियों में बांट दें: फंक्शनल, डेकोरेटिव, या अतिरिक्त जगह. उन्हें इस तरह बांट देने के बाद, अब उनके आयाम देखें और सर्वोत्तम संभव उपयोग पर विचार करें. हम कुछ आसान और व्यावहारिक सुझाव पेश कर रहे हैं जो जेब पर हल्के हैं और आपकी उपलब्ध जगह को शानदार कोने में बदल सकते हैं.

लैडर शेल्फिंग

अजीब दिखने वाले किसी भी कोने को भरने के लिए सीढ़ियां एक शानदार तरीका है. इसके अलावा, वे उन सभी चीजों को रखने के लिए शेल्फ प्रदान करती हैं, जिनके लिए आपके कमरे में जगह नहीं होती. साधारण सीढ़ी पर अपने मिस्त्री से शेल्फ लगवाएं, कमरे के रंग के अनुसार इसे स्प्रे पेंट करें, और इसे वांछित कोने में रखें. सजावटी सामान या अंदर रखे जा सकने वाले छोटे पौधे रखकर इन्हें सजाएं.

किताबी शौक

फ्लोर लैंप और एक छोटे से साइड टेबल (आपके कॉफी या वाइन ग्लास के लिए) के साथ एक आरामदायक विंग चेयर या सिंगल-सीटर सोफे का इस्तेमाल करते हुए, पढ़ने के लिए एक प्यारा सा कोना बनाएं. अधिकतम प्राकृतिक रोशनी पाने के लिए आप यह व्यवस्था किसी खिड़की के सामने भी कर सकते हैं. अपनी कुर्सी के सामने एक सुंदर गलीचा रखें और अब आपका 'मी-टाइम' एरिया तैयार है.

नन्हे करिश्मे

एक छोटी सी गोल मेज और एक-दो स्टूल रखकर एक आरामदायक डाइनिंग कॉर्नर बनाएं. यह उस कोने को तुरंत एक उपयोगी जगह में बदल देता है. इसके अलावा, इसे आपके बच्चे स्टडी या क्रॉफ्ट्‌स टेबल के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं.

पिक्चर परफेक्ट

अपनी ड्रीम गैलरी के लिए आपको कोई किसी बड़ी दीवार की ज़रूरत नहीं - एक कोना भी कारगर रहेगा. अपनी पसंदीदा तस्वीरों से इसे बनाएं और उन्हें कोने की दीवारों पर कलात्मक रूप से लगाएं. स्पॉटलाइट्स या सॉफ्ट एलईडी वॉल लाइटें उसे जीवंत बना देंगी.

फ्लोटिंग टेल्स

कुछ कोने इतने अजीब होते हैं कि वहां आप कुछ भी फिट नहीं कर सकते. ऐसे में, आपको बस फ्लोटिंग शेल्फ और छोटी कैबिनेट चाहिए. शेल्फ और कैबिनेट दीवारों पर फिक्स कराएं. बहुत जगह न लेने के बावजूद, ये बेहतरीन स्टोरेज कार्नर के रूप में काम करती हैं और किसी भी आयाम में सही से फिट की जा सकती हैं.

गो ग्रीन

अगर आप शेल्फ बनाने या कलाकारी में रुचि नहीं रखते हैं, तो आपके लिए एक सरल उपाय है: एक छोटा लेकिन आकर्षक पेड़ लें, जो सही आयाम और बनावट के साथ ज़रूरी हरियाली से भरपूर हो. या फिर आप आकर्षक गमलों में छोटे-छोटे हाउस प्लांट भी रख सकते हैं.

विगनेट वाइन

कोने को सजाकर विग्नेट बनाना, एक अन्य उपयोगी आइडिया है. एक छोटी टेबल, वॉल आर्ट और कुछ प्रदर्शन आइटम मिलकर इसे खूबसूरत बना देंगे.अपनी खुद की थीम वाली प्रदर्शनी बनाने के लिए, एक बेस (जैसे कि पुरानी सिलाई मशीन) तय करें, और अपने मूड के हिसाब से इसे समय-समय पर बदलें. एक्सेंट मिरर भी वॉल आर्ट के रूप में उपयोग किया जा सकता है. आप लिकर या वाइन की अतिरिक्त बोतलें रखने के लिए इस विग्नेट का इस्तेमाल कर सकते हैं या इसे एक छोटे से बार की तरह सेट कर सकते हैं.

बसन्ती खुशबू

Nifty niches

खिड़की के पास वाली सीट का माहौल खुशनुमा बनाने के लिए ताज़े फूलों वाला एक छोटा सा गुलदस्ता रखें. आपका कमरा भी महक उठेगा!

कमांड स्टेशन

अजीब दिखने वाले कोने को होम वर्क स्टेशन में बदल दें. एक छोटी सी कुर्सी के साथ एक सेक्शनल टेबल, ज़रूरी चीज़ें रखने के लिए शेल्फ, और कॉफी मशीन रखने के लिए एक कॉर्नर टेबल रखें. अपनी डेडलाइन पूरी करने के लिए देर रात तक काम करने में सुविधा के लिए एक क्लॉसी पेंडेंट लैम्प फिक्स करके लुक परफेक्ट बनाएं.

लाइब्रेरी/पुस्तकालय का मज़ा

दीवारों की खाली जगह, बुककेस के लिए सबसे बेहतर होती है. आप पैरेलल फ्लोटिंग शेल्फ लगवाकर वॉल-टू-वॉल बुक शेल्फ भी बना सकते हैं. विभिन्न शैली की किताबों को अलग-अलग मार्क करने के लिए अनूठे बुकएंड्‌स का उपयोग करें. इसके अलावा, अगर छोटे वाले कोने में अभी भी आपके पास जगह बची है, तो वहां एक छोटा काउच रखें, जिस पर रिलैक्स करते हुए आप अपनी पसंदीदा किताब का आनंद ले सकें.

किचन का स्टाइल

किचन के किसी अजीब लगते कोने को उपयोगी बनाने के लिए वहां कॉर्नर सिंक लगवाएं. अगर वह कोना, आपके कमरे में छोटा कमरा सा लगता है, तो भी चिंता मत करें, यह बटलर की पैन्ट्री या स्टोरेज के लिए एकदम उत्तम जगह है. यहां भी फ्लोटिंग शेल्फ न केवल आपको अतिरिक्त स्टोरेज जगह देंगी, बल्कि आपके बहुमूल्य और आकर्षक चाइनावेयर को स्टाइल से दिखाने का भी मौका देंगी.

लटकाएं

क्या आप जानते हैं कि आप अपने कपड़े और बैग भी सजावट के तौर पर उपयोग कर सकते हैं? इच्छित कोने में एक हैंगर या खुला रैक रखें और इस पर अपने कपड़े टांगें-जैसे कि लॉन्ग कोट, जैकेट, शर्ट या साड़ियां. पक्का करें कि ये आपके नियमित इस्तेमाल होने वाले कपड़े हों, वरना उन पर धूल जम जाएगी. अगर कोना ऊंचा है, तो अलग-अलग ऊंचाई पर आप अपने हैंडबैग टांगकर शॉप डिस्प्ले जैसा बना सकते हैं! इसका फायदाः आपके सारे बैग नज़र में होंगे और आप उन्हें यह भूले बिना कि पिछली बार कहां रखा था, आसानी से बदल सकते हैं.

अपने विचार साझा करें

इस जानकारी को निजी रखा जाएगा और सार्वजनिक रूप से नहीं दिखाया जाएगा.