आपके दाग-धब्बों वाले फर्श को चमचमाते साफ फर्श में बदलने के लिए हम कारगर उपाय लेकर आए हैं.

विट्रिफाइड डील

यदि आप अपने घर में विट्रिफाइड टाइल वाले फर्श को साफ करने के लिए साबुन-डिटर्जेंट इस्तेमाल करते हैं, तो अब इस तरीके पर फिर से विचार करने की ज़रूरत है. हालांकि साबुन आपका फर्श साफ कर सकता है, लेकिन यह सतह को बेरंग बना देगा. समाधान: 1/2 कप सिरका 3 से 4 लीटर गुनगुने पानी में मिलाएं, और पोंछा लगाएं.

लैमिनेट डू

हालांकि लैमिनेट फर्श पर आसानी से दाग नहीं लगते, लेकिन कुछ दागों के लिए उपाय करने की ज़रूरत होती है. तुरंत लगने वाले दागों से बचाव के लिए छलकाव को एक नम कपड़े से पोंछे. फर्श की चमक गंवाए बिना दाग मिटाने के लिए, 4 बड़े चम्मच भर ऐल्कोहॉल को 3 से 4 लीटर गुनगुने पानी में मिलाकर पोंछें.

On Floor Duty

ग्राउट पैट्रोल

ग्राउट को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा और पानी का पेस्ट बनाएं और इसे रगड़ें. रात भर छोड़ दें, फिर नायलॉन के एक कड़े ब्रश से स्क्रब करें.

 

नॉक ऑन वुड्‌स

अपने लकड़ी के फर्श को नियमित रूप से स्वीप करना या वैक्यूम करना, उसकी गहन देखभाल की ज़रूरत को कम कर सकता है. हालांकि, दाग और निशान मिटाने के लिए, पानी या एक विशेष वुड क्लीनिंग प्रोडक्ट का हल्कास्प्रे करें, और माइक्रो-फाइबर पैड से पोंछें.

मार्बल जैसा ठंडा

सिरके जैसी किसी भी अम्लीय चीज़ से संगमरमर के फर्श की सफाई हरगिज न करें. चूंकि संगमरमर जल्दी बदरंग हो जाता है, इसलिए आपको दाग मिटाने के लिए एक सौम्य एजेंट की ज़रूरत है. हाइड्रोजन पेरॉक्साइड आजमाएं- इसकी 1/2 कप मात्रा को 3 से 4 लीटर पानी में घोलकर खाने-पीने की चीज़ों, स्याही आदि के दाग छुड़ाएं.

अपने विचार साझा करें

इस जानकारी को निजी रखा जाएगा और सार्वजनिक रूप से नहीं दिखाया जाएगा.