अस्त-व्यस्त कागजों से छुटकारा पाने के लिए सरल सुझाव. ज़रूर अपनाएं!

1. काम करें और छांटें

यह एक आदमी का काम नहीं है, इसलिए परिवार के हर सदस्य को इसमें शामिल करें और काम सौंपें. अगर आप बंडलों के ढेर, और फिर उनका एक में घालमेल नहीं चाहते तो मेजों और दूसरे वर्क सरफेसेज पर महत्वपूर्ण कागजात की स्टैकिंग (और दबाना) बंद करें. प्रत्येक सदस्य के लिए उनका स्थान निर्धारित करें और वहां लेबल लगाएं.

Paper Sorting

2. राइट स्पॉट

दीवार पर छोटे-छोटे सुंदर पॉकेट्स (जींस से काटे गए) टांगें या चिपकाएं जिनमें छोटे-मोटे कागज़, टिकट, कूपन और शॉपिंग कार्ड आदि रख सकते हैं. यह न केवल बेहतरीन रिमाइंडर का काम करेंगे, बल्कि बिना समय गंवाए आप छोटे-मोटे उपयोगी छंटे हुए कागज़ात आसानी से पा भी सकेंगे.

3. कंसोल

खुले ढेर के बजाय शैलो टेबल या बुककेस में कागज ढूंढना अधिक सरल रहता है. अपने साप्ताहिक इस्तेमाल होने वाले कागज़ होल्डर्स में रखें; कम उपयोग होने वाले कागज़ात फाइल करें. इससे न केवल स्पेस बचेगा, बल्कि आपको महत्वपूर्ण और कम महत्वपूर्ण कागज़ातों को अलग-अलग करने में भी मदद मिलेगी.

Paper Sorting

4. कूड़ेदान

यदि आपको इसकी ज़रूरत न हो तो इसे हटा दें! आप घर में लाते ही कंटेनर के पेयर में मेल ट्रैश या रिसाइकिल कर सकते हैं. कम से कम अव्यवस्था का विचार है. हर सप्ताह एक खास समय तय करें, और छंटाई करें. आप देखेंगे कि किस तरह से ढेर सारी अव्यवस्था आसानी से दुरूस्त हो जाती है.

5. असार्टमेंट

किसी भारी फ़ाइल कैबिनेट की जगह 2 या 3 फाइल बॉक्स रखें जिसमें आप महीने की ज़रूरत वाले कागज रख सकते हैं. अलग-अलग रंगों वाले फ़ोल्डर फाइनेंशियल, इंश्योरेंस, निजी और घरेलू कागज़ातों में फर्क करने में मदद करते हैं. आपकी पर्सनलाइज्ड कैबिनेट आपके जीवन को व्यवस्थित बनाती है.

6. क्विक और हैंडी

पारदर्शी विनाइल डॉक्यूमेंट स्लीव्स में शेड्यूल रखें, और बुलेटिन बोर्ड स्क्वायर फुटेज सहेजें. रंगबिरंगी टैब से आप कोई खास कागज़ात तुरंत पलट सकते हैं.

7. सहूलियत

परिवार के हर सदस्य के लिए छोटे ट्रेज को ड्रॉप जोन या चार्जिंग स्टेशन में बदलें. केबलों को असार्टेउ बाइंडर क्लिपों से थ्रेड करें ताकि तारें सदैव पास में रहें.

अपने विचार साझा करें

इस जानकारी को निजी रखा जाएगा और सार्वजनिक रूप से नहीं दिखाया जाएगा.