क्लासिक चौखानेदार फैब्रिक के साथ अपने घर को दीजिए स्कॉटिश लुक.

वैसे तो चौखानों को अक्सर एक खास क्लासिक पैटर्न माना जाता है, पर अब इसने उस दौर के अपने स्वभाव, जो पूरी तरह इसी का है, के साथ आधुनिक घरों में जगह बनाने की हिम्मत जुटा ली है. यह अत्यंत पारंपरिक पैटर्न अपने कुछ ज्यादा ही बड़े चौखानों, चमकीले, अपारंपरिक रंगों, और शैलियों की कई पर्तों की बदौलत आज के नए दौर में पूरे ठाठ-बाट से अपनी जगह बना रहा है. चूंकि चौखाने एक क्लासिक पैटर्न हैं, अतः अधिक पारंपरिक पसंद रखने वालों के लिए यह एक हर-जगह-कामयाब पैटर्न भी है.

शख्सियत का चटाका

अगर आपके घर में कोई चीज थोड़ी “अरुचिकर” लग रही है, तो वह आयाम की कमी हो सकती है. पैटर्न का इस्तेमाल, घर में आयाम जोड़ने का एक सबसे असरदार (और किफायती भी, बस यूं ही बता रहे हैं), तरीका है. अपने लगभग असीमित रंग मिश्रणों और लंबाई-चौड़ाई के संयोजनों के साथ चौखाने आपका यह कार्य बखूबी कर देते हैं. आप इन्हें पर्दों व लटकन के फैब्रिक, छोटे सजावटी तकियों, बिस्तर, और यहां तक कि वॉल कविरंग के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. सबसे ज्यादा असर के लिए किसी बहुत बड़े आकार वाले पैटर्न का इस्तेमाल कीजिए. बस एक पल के लिए सोचिए कि इस कमरे की दीवार पर चौखानेदार फिनिश न होती तो.

किस्मों की कतार

चौखाने सबसे बहु-आयामी पैटर्न में से एक हैं. आप इसकी कोई भी किस्म चुन लीजिए, चाहे टार्टन हो, टैटरसैल हो, गिंगम हो या फिर चैक, इस बात का कोई तोड़ नहीं है कि चौखाने लगभग किसी भी किस्म की अनूठी सजावट में अपनी जगह बना सकते हैं. और भी आकर्षक स्टायलिंग के लिए, कोई पसंदीदा चौखानेदार स्कीम चुनिए और कमरे में इसका इस्तेमाल सोफा या एक्सेंट चेयर पर एक केंद्र बिंदु की तरह कीजिए. या फिर, अगर आपको क्लासिक चीजें पसंद हैं, तो किसी भी चीज पर, जैसे तकियों और पर्दों व लटकनों पर, तमाम तरह के चौखाने आज़माइए. एक ही रंग स्कीम बनाए रखने पर, पैटर्न का संयोजन एक-दूसरे से अच्छे से जुड़ने वाला दिखेगा, न कि जरूरत से ज्यादा किया हुआ.

Plaid pleasure

एक्सेंट

Plaid pleasure

अपने पसंदीदा चौखाने चुनिए और थ्रो, कुशन, करटेन आदि पर उनका इस्तेमाल कीजिए.

ढेरों स्टाइल

चौखाने, सर्वश्रेष्ठ चुनने वाले स्टायलिस्ट का सपना हैं. आधुनिक और पारंपरिक सजावट के बीच का फासला खत्म करने वाले ये चौखाने, वास्तव में डिज़ाइन की पूरी रेंज दर्शाते हैं. क्लासिक लुक हासिल करने के लिए कुछ मुट्ठीभर रंगों के साथ पैटर्न को कसा हुआ रखिए, या फिर बस एक या दो रंगों में कुछ ज्यादा ही बड़े आकार का प्रिंट चुनकर आधुनिक हो जाइए. चौखानों में पतले मटैलिक एक्सेंट को शामिल किया जाना सबसे नया ट्रेंड है जिस पर आपका ध्यान गया ही होगा. और अचानक हम देखते हैं कि जो पैटर्न सिर्फ और सिर्फ ऐतिहासिक घरों में कामयाब था वह सबसे ग्लैमरस घरों में अपनी जगह बना रहा है.

अपने विचार साझा करें

इस जानकारी को निजी रखा जाएगा और सार्वजनिक रूप से नहीं दिखाया जाएगा.