• अपने घर को रिनोवेट करना बहुत आनंद-दायक हो सकता है.
  • फंडिंग सबसे महत्त्वपूर्ण है.
  • हाउस रेनोवेशन लोन, उपलब्ध कॉमर्शियल लोन से सस्ता पड़ता है.
  • हाउस रेनोवेशन लोन के अन्य लाभ निम्न हैं –
    • टैक्स लाभ
    • जल्दी प्रोसेसिंग
    • प्राप्त करना आसान
    • उपयोग में लचीलापन
    

घर सिर्फ आपके सिर पर छत ही नहीं होता. बल्कि, यह उससे बढ़कर है. आपका घर आपका गौरव है, यह आपके स्टेट्‌स और उपलब्धि को दर्शाता है. सुंदर घर में रहना आनंद देता है. खूबसूरती और आराम आपके घर की लोकेशन और निर्माण की गुणवत्ता जितने ही महत्वपूर्ण है. आपके घर की दशा और माहौल आपके मेहमानों के मन में बहुत महत्वपूर्ण पहली छाप बनाता है. अपने घर को अपने व्यक्तित्व का प्रतिबिंब बनाएं. आपको अपने घर को अपनी आवश्यकता के अनुसार रेनोवेशन करने के लिए पर्याप्त फंड सेव करने तक प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है, आप हाउस रिनोवेशन लोन का लाभ उठा सकते हैं.

आप अपने घर को सुधारने, नया बनाने या मरम्मत करने के लिए हाउस रिनोवेशन लोन का लाभ उठा सकते हैं. हाउस रिनोवेशन लोन का मुख्य लाभ यह है कि यह आपको अपने मौजूदा घर के डिज़ाइन को आधुनिक और अधिक आरामदायक बनाने की अनुमति देता है, जो आपकी पसंद और सौंदर्य प्राथमिकताओं के अनुसार हो. ये लोन हाउस लोन के समान हैं. होम लोन आपको घर लेने में मदद करता है, जबकि हाउस रिनोवेशन लोन आपके घर को बेहतर बनाने के लिए होते हैं.

Planning to renovate your house Opt for a house renovation loanआपको हाउस रेनोवेशन लोन का विकल्प क्यों चुनना चाहिए?

ऐसे कई तरीके हैं, जिनसे आप अपने घर के रेनोवेशन के लिए फंड प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन हाउस रिनोवेशन लोन के कुछ फायदे हैं, जो उन्हें आकर्षक बनाते हैं. यहाँ एक नज़र डालिए.

कम ब्याज दर:

हालांकि आप अपने होम रिनोवेशन के लिए पर्सनल लोन ले सकते हैं, लेकिन ऐसे लोन पर ब्याज आमतौर पर अधिक होता है क्योंकि यह एक अनसिक्योर्ड (असुरक्षित) लोन होता है. हाउस रेनोवेशन लोन आमतौर पर होम लोन के समान दरों पर प्रदान किया जाता है, जिससे यह आकर्षक विकल्प बन जाता है, क्योंकि यह आपके घर की स्वामित्व पर सिक्योर्ड किया जाता है.

कर लाभ:

हाउस रेनोवेशन लोन से आपको ब्याज पर टैक्स लाभ मिलता है, इसका मतलब है कि आप इस लोन पर दिए गए ब्याज के लिए 30,000 प्रति वर्ष (धारा 24 के तहत ) कटौती का लाभ प्राप्त कर सकते हैं. यह `30,000 की कटौती, अपने निवास वाले घरों के लोन ब्याज भुगतान पर उपलब्ध ` 2 लाख की कुल लिमिट के अंदर है. दूसरे शब्दों में, घर खरीदने और हाउस रेनोवेशन लोन के लिए ब्याज के भुगतान पर ₹ 2 लाख तक की कटौती का फायदा मिलता है. `30,000 की कटौती से ` 10,300 तक टैक्स बचत हो सकती है, जिससे आपकी कर्ज की कुल लागत कम हो जाती है.

न्यूनतम डॉक्यूमेंटेशन:

अन्य फाइनेंसिंग तरीकों की तुलना में हाउस रेनोवेशन लोन के लिए डॉक्यूमेंटेशन आसान होता है. आपको केवल बेसिक डॉक्युमेंटेशन जैसे कि पहचान / इनकम प्रूफ, फोटोग्राफ, प्रॉपर्टी टाइटल डीड आदि की ज़रूरत होती है. यदि आप हाउसिंग फाइनेंस कंपनी के मौजूदा ग्राहक हैं (आपने लेंडर से होम लोन लिया है), तो डॉक्युमेंटेशन सरल हो जाता है.

तेज़ प्रोसेसिंग:

न्यूनतम डॉक्यूमेंटेशन और बिना किसी परेशानी के हाउस रेनोवेशन लोन को जल्दी प्रोसेस किया जाता है. इसलिए आप अपने लोन एप्लिकेशन के मंजूर होने के लंबे इंतजार के बिना रिनोवेशन का अपना काम जल्द से जल्द शुरू कर सकते हैं.

Planning to renovate your house Opt for a house renovation loan

Planning to renovate your house Opt for a house renovation loanहाउस रेनोवेशन लोन के बारे में

हाउस रेनोवेशन लोन सुविधाजनक, परेशानी मुक्त और कम लागत वाले साधन हैं, जो आपके घर को रहने के लिए अधिक आरामदायक बनाते हैं. होम इम्प्रूवमेंट लोन के कुछ प्रमुख पहलू ये हैं:

उपयोग में लचीलापन:

आप अपने घर में कई तरह के काम, जैसे रेनोवेशन, मरम्मत, फ्लोरिंग, एक्सटेंशन, पेंटिंग आदि के लिए अपने हाउस रेनोवेशन लोन का उपयोग कर सकते हैं. दूसरे शब्दों में, आप किसी भी काम के लिए अपने लोन फंड का उपयोग कर सकते हैं जो आपके घर के स्ट्रक्चर से संबंधित हो. हालाँकि आप इसका उपयोग फर्नीचर, फिक्सचर, फर्निशिंग आदि मूवेबल चीज़ों की मरम्मत या खरीद के लिए नहीं कर सकते हैं.

पात्रता:

आप यह लोन लेने के लिए अकेले या संयुक्त रूप से अप्लाई कर सकते हैं. अगर आपका घर संयुक्त स्वामित्व वाला है, तो प्रॉपर्टी के सभी मालिकों को आवश्यक रूप से हाउस रिनोवेशन लोन के लिए अप्लाई करना होगा. हालांकि, आपके परिवार के सदस्य लोन में संयुक्त एप्लिकैंट बन सकते हैं, भले ही वे घर के संयुक्त मालिक न हों.

विशेषताएं:

लोन टेन्योर 15 वर्ष तक हो सकता है. आपका वास्तविक टेन्योर आपकी प्रोफ़ाइल - लोन की मैच्योरिटी पर आपकी उम्र, आपकी हाउस प्रापर्टी की उम्र, आपकी इन्कम आदि पर निर्भर करेगा. ब्याज दर आमतौर पर होम लोन की ब्याज दर के समान होती है. ब्याज दरें लोन टेन्योर में एडजस्टेबल (फ्लोटिंग) हो सकती हैं या एक निर्दिष्ट अवधि के लिए फिक्स्ड हो सकती हैं. लेंडर आमतौर पर मौजूदा कस्टमर को उनके घर की मार्केट कीमत के अनुसार निर्धारित लिमिट के अधीन, रिनोवेशन एस्टीमेट का 100% तक प्रदान करते हैं. हालांकि नए ग्राहकों को उनके एस्टीमेट का कम प्रतिशत भाग दिया जा सकता है, जो प्रापर्टी वैल्यू पर लागू सीमाओं के अधीन होता है.

आवश्यक दस्तावेज:

आपको हाउस रेनोवेशन लोन लेने के लिए निम्नलिखित डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी:
  • विधिवत भरा हुआ आवेदन पत्र
  • पहचान, इन्कम, रोजगार और निवास प्रमाण
  • पिछले 6 महीने की बैंक स्टेटमेंट
  • फोटोग्राफ
  • प्रोसेसिंग शुल्क का चैक
  • आपके घर की असल टाइटिल डीड
  • नो-एन्कमब्रैंस सर्टिफिकेट
  • अपने रेनोवेशन कार्य के लिए आर्किटेक्ट/इंजीनियर द्वारा दिया गया एस्टीमेट

Planning to renovate your house Opt for a house renovation loanनिष्कर्ष

अपने घर को रिनोवेट करने से न केवल आपके घर की उपयोगिता में सुधार हो सकता है, बल्कि आपका उत्साह भी बढ़ सकता है और आपको अपने परिवार और दोस्तों को अपना घर दिखाने में गर्व का अनुभव होता है. परेशानी-मुक्त हाउस रेनोवेशन लोन की उपलब्धता धन की उस कमी को दूर करती है, जिसके कारण आप अपने घर को रहने के लिए थोड़ा अधिक बेहतर और सुंदर नहीं बना पाते हैं. इस लोन के साथ टैक्स में कटौती, इसे अधिक फायदेमंद बनाती है.. कदम बढ़ाएं; अपने घर को अपने मन के मुताबिक आकार दें.

Planning to renovate your house Opt for a house renovation loan

क्या आप जानते हैं?

  • हाउस रेनोवेशन लोन पर ब्याज दर पर्सनल लोन की तुलना में बहुत कम है.
  • आपको हाउस रिनोवेशन लोन पर दिए गए ब्याज पर टैक्स का लाभ मिलता है.
  • इन लोन्ज़ का उपयोग आपके घर के स्ट्रक्चर में किसी भी मरम्मत और रेनोवेशन के लिए किया जा सकता है; हालांकि, इनका उपयोग फर्नीचर जैसी मूवेबल चीज़ें खरीदने/मरम्मत करने के लिए नहीं किया जा सकता.
  • मौजूदा कस्टमर रिनोवेशन एस्टीमेट का 100% तक लोन प्राप्त कर सकते हैं.
  • हाउस रेनोवेशन लोन 15 वर्ष तक की अवधि के लिए उपलब्ध हैं.

अपने विचार साझा करें

इस जानकारी को निजी रखा जाएगा और सार्वजनिक रूप से नहीं दिखाया जाएगा.