मुख्य बिंदु

    
  • पहली बार घर खरीद रहे लोगों को घर खरीदने की योजना सावधानी से बनाना चाहिए.
  • पहली बार घर खरीद रहे लोगों के लिए सुझावः:
    1. घर का साइज आपके बजट, परिवार के सदस्यों की संख्या आदि के आधार पर होना चाहिए.
    2. ऊंची इमारतों में ऊंची मंजिलों पर अपार्टमेंट के लिए बिल्डर अधिक पैसे लेते हैं.
    3. अपने लिए आवश्यक घर के प्रकार-अपार्टमेंट, इंडिपेंडेंट हाउस आदि में से चुनें.
    4. जिम, पूल, आदि जैसी सुविधाओं के लिए अपनी आवश्यकता पर विचार करें.
    5. आपके घर की लोकेशन (स्कूल, अस्पताल आदि से निकटता) महत्वपूर्ण है
    6. किसी प्रतिष्ठित बिल्डर से ही प्रॉपर्टी खरीदें.
    7. अपने सपनों का घर बनाने हेतु पैसे जुटाने के लिए होम लोन लें.
    

क्या आप अपना पहला घर खरीदने की योजना बना रहे हैं?? घर का मालिक होना कई लोगों के लिए एक सपना होता है, लेकिन इसे साकार करने के लिए वास्तव में कड़ी मेहनत, परिश्रम और वित्तीय प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है. पहली बार घर खरीदार के रूप में आपको अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत होती है और इसमें शामिल प्रक्रियाओं की गहराई से समझने की आवश्यकता होती है.

घर की तलाश में समय, प्रयास और प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है. आपको अपनी वर्तमान जीवनशैली और बजट को देखते हुए अपने विकल्पों पर सावधानीपूर्वक विचार करना होगा. अधिकांश लोग अपने जीवन में केवल एक बार घर खरीदते हैं, इसलिए यह अत्यधिक महत्वपूर्ण हो जाता है कि आप उचित निर्णय लें. इस मायने में भविष्य को ध्यान में रख कर ही घर लेना चाहिए ताकि वह लिविंग स्पेस, लोकेशन के साथ-साथ सामाजिक मूल्यों जैसी आपके परिवार की जरूरतों को आने वाले कई वर्षों तक पूरा कर सके.

घर खरीदने की जटिलता को देखते हुए, यहां पहली बार घर खरीदने वालों के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं

Eligibilityघर कितना बड़ा हो?

बात जब घर के साइज की हो, तो ऐसे कई कारक हैं जिन पर आपको अवश्य ही ध्यान देना चाहिए. घर का साइज आपके बजट, वर्तमान व बाद में घर में रहने वाले परिवार के सदस्यों की संख्या, मेहमानों के रहने की संभावना, केवल अपने उपयोग या इन्वेस्टमेंट के लिए की जाने वाली खरीद आदि पर निर्भर करेगा. इन सवालों के जवाब खोजने से आपको आवास का उपयुक्त साइज तय करने में मदद मिलेगी.

Example of subventionऊंचे फ्लोर से बढ़ सकती है कीमत:

डेवलपर अक्सर बहुमंजिला बिल्डिंग में ऊंचे फ्लोर पर स्थित फ्लैट के लिए प्रति वर्ग फुट की दर से अधिक पैसे लेते हैं. इसका मतलब यह हुआ कि 1st फ्लोर पर स्थित अपार्टमेंट का रेट 10th फ्लोर के अपार्टमेंट से कम होता है. ठीक इसी तरह कॉर्नर के फ्लैट प्रीमियम दरों पर बेचे जाते हैं. खरीदारी करते समय इस बात का ध्यान अवश्य रखें.

Example of subventionकैसा हो घर?

आजकल, हाउसिंग विकल्पों की कोई कमी नहीं है. आप एक छोटे स्टूडियो अपार्टमेंट से लेकर एक हवेली तक सब कुछ प्राप्त कर सकते हैं. अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप घर का प्रकार चुनें. इसके अलावा यह भी विचार करें कि क्या आप अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप पूर्व-निर्मित या टेलरमेड प्रॉपर्टी खरीदना चाहते हैं.

How to claim the subsidyसुविधाओं पर विचार करें:

आधुनिक आवास ने लोगों को उनके घरों के बारे में सोचने के तरीके में क्रांति ला दी है. आज के हाउसिंग कॉम्प्लेक्स जिम, स्पा, स्विमिंग पूल, क्लब हाउस, आदि जैसी सुविधाओं से सुसज्जित हैं. हालांकि, इन सुविधाओं का खर्च रहने वालों द्वारा उठाया जाता है. आपको इन सुविधाओं की आवश्यकता को ध्यान से आंकना चाहिए कि क्या वे आपकी विशेष लाइफ स्टाइल के लिए फिट है या नहीं. उदाहरण के लिए, अगर आपके पास छोटे बच्चे हैं, तो गेम रूम के साथ-साथ एक अपार्टमेंट कॉम्प्लेक्स का होना एक अच्छा इन्वेस्टमेंट साबित हो सकता है. अगर आपके पास वाहन हैं तो पार्किंग एरिया या गैरेज पर ध्यान देना न भूलें; आपको उनके लिए स्थान की आवश्यकता होगी.

Deduction for first time home buyers

Eligibilityलोकेशन सर्वोपरि है:

अपने दिनचर्या, कार्य स्थल और अपने बच्चों के लिए अच्छे स्कूलों की आवश्यकता के आधार पर, आपको सही क्षेत्र में घर चुनना चाहिए. आपको अस्पताल वाले एरिया में लोकेशन चुनना चाहिए ताकि आप मेडिकल एमरजेंसी की स्थिति में अस्पताल जल्दी पहुंच सकें. कुछ लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सुविधा चाहते हैं जैसे कि मेट्रो स्टेशन, बस स्टॉप या ट्रेन स्टेशन का पास में होना. घर खरीदते समय इन सभी बिंदुओं पर बहुत ध्यान से विचार करें. लोकेशन चुनते समय, आस-पड़ोस, बिल्डिंग की सोसायटी और उनके नियमों और विनियमों के बारे में भी विचार करें. आपकी पसंद के आधार पर, आप एक शांत पड़ोस या मार्केट के नजदीक घर चाहते हैं. इसी तरह कुछ लोग बिल्डिंग के चारों ओर एक छोटा बगीचा या हरियाली वाला घर पसंद करते हैं.

Example of subventionप्रमोटर/बिल्डर की प्रतिष्ठा:

जिस जगह आप अपना घर खरीदने की योजना बना रहे हैं उस प्रॉपर्टी के प्रमोटर/बिल्डर की प्रतिष्ठा और ट्रैक रिकॉर्ड को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है. पता करें कि क्या बिल्डर के पास निर्धारित समय के भीतर परियोजनाओं को पूरा करने, किए गए वादे के अनुसार गुणवत्ता युक्त निर्माण को डिलीवर करने का ट्रैक रिकॉर्ड है या नहीं.

Example of subventionघर खरीदने के लिए पैसे जुटाना:

अपने सपनों का घर खरीदने के लिए, आपको फंड की आवश्यकता होती है. जब आप आवश्यक फंड का कुछ हिस्सा जमा कर लेते हैं, तो आपको बचे हुए फंड जुटाने के लिए होम लोन लेने पर विचार करना पड़ सकता है. ऐसे में उस प्रतिष्ठित हाउसिंग फाइनेंस कंपनी से होम लोन लेने पर विचार करें, जो लोन को समय पर सैंक्शन व डिस्बर्स कर सके, लंबी अवधि के होम लोन दे सके, उचित शुल्क लेता हो. होम लोन न केवल आपको अपने सपनों के घर के लिए फंड जुटाने में मदद करता है, बल्कि आपको ब्याज के भुगतान और मूल भुगतान पर टैक्स लाभ भी दिलाता है.

अपने पहले घर को खरीदने के लिए आपको बहुत सोच-विचार और प्लानिंग की जरूरत होती है. यह सुनिश्चित करें कि पहली बार घर खरीदने वाले लोगों को होने वाली आम समस्याओं से निपटने के लिए इस लिस्ट में शमिल सुझावों को चेक कर लिया है.

इसे भी पढ़ें - होम लोन क्या है

अपने विचार साझा करें

इस जानकारी को निजी रखा जाएगा और सार्वजनिक रूप से नहीं दिखाया जाएगा.