देखभाल के ये आसान सुझाव अपनाकर अपने कारपेट नए जैसे बनाएं.

सिलवट रहित

कारपेट कभी भी एक सिरे पर खड़े करके स्टोर मत करें. कारपेट का वजन उस सिरे को दबाकर सिकोड़ सकता है और हमेशा के लिए इसका रूप बिगाड़ सकता है.

फर्नीचर फिक्स

कारपेट पर भारी फर्नीचर रखने से उसमें डेंट्स बन जाते हैं. हालांकि, इंडेंटेशन ठीक करना आसान है. सबसे पहले उस एरिया को गीला करें - या तो उस पैच पर एक आइस क्यूब पिघलाएं, या इस कार्य के लिए एक स्टीम आयरन का उपयोग करें. अतिरिक्त पानी को साफ रैग कपड़े से सोखें, फिर फाइबर्स को उनके सही आकार में वापस लाने के लिए उस भाग पर कंघी फिराएं.

जिद्दी दाग

कालीनों पर धब्बे पड़ना कठिनाई बढ़ा सकता है. किसी भी क्लीनिंग एजेंट का उपयोग करने से पहले, छलकाव को अधिकाधिक हटाने के लिए प्रभावित भाग को ब्लॉट और स्क्रैप करें. घोल का पहले बहुत छोटे भाग पर परीक्षण करके यह सुनिश्चित कर लें कि यह कारपेट को बदरंग नहीं करेगा. आमतौर पर सिरका आधारित घोल सभी दागों के लिए सुरक्षित उपाय होते हैं.

लपेटें

कारपेट को सही तरीके से स्टोर करना इसका जीवनकाल बढ़ाने में बड़ी मदद करता है. शुरुआत में, यह सुनिश्चित करें कि कारपेट गीला न हो और इसे लपेटने से पहले पूरी तरह से धूल मुक्त करें. इसे एक ठंडी और सूखी जगह पर बिछा करके रखें, जो कीट-मुक्त हो. एहतियात के तौर पर कारपेट के साथ कुछ मोथबॉल्स भी रख दें.

अपने विचार साझा करें

इस जानकारी को निजी रखा जाएगा और सार्वजनिक रूप से नहीं दिखाया जाएगा.