लंबी छुट्टियों पर जाने की योजना बना रहे हैं? इस लेख में हम कुछ युक्तियां बता रहे हैं जो आपको छुट्टियों के दौरान आपके घर की चिंता से मुक्त रखेंगीं.

एक झलक

हालांकि ये सभी बातें आपको पहले से पता हैं, फिर भी अगर आप भूल गए हों, तो हम आपको याद दिला दें कि छुट्टियों पर जाने से पहले क्या-क्या करना जरूरी है.

1. अपने घर के सभी विद्युत उपकरणों का प्लग निकाल दें

अपने फ्रिज को वैकेशन मोड पर डाल दें, और अगर आपने DTH का प्रतिदिन के हिसाब से भुगतान करने वाला प्लान ले रखा है तो इसे बंद कर दें.

2. घर में डाकों और चिट्ठिओं का ढ़ेर न लगने दें

इनकी जिम्मेदारी अपने पड़ोसी को सौंप कर जाएं. इसके अलावा, छुट्टी के दौरान अखबार वाले को अखबार डालने से मना करे दें.

3. अपने पालतू जानवर के लिए कोई पेट होम की व्यवस्था कर लें

अगर आप अपने घर या परिवार पर बोझ नहीं बनना चाहते हैं तो बोर्डिंग केनल पर जाएं. dogsindia.com पर जाएं विकल्पों के लिए.

4. घर में कैश और ज्वैलरी ना छोड़ें

इन्हें या तो बैंक के लॉकर में रख दें या फिर किसी रिश्तेदार को देकर जाएं.

5. पौधों को बाहर अहाते में रख दें

इससे आपकी अनुपस्थिति में आपके पड़ोसी इनका ध्यान रख पाएंगे.

6. सुरक्षा के लिए आवश्यक मुख्य बिंदु

अपने किसी रिश्तेदार या भरोसेमंद पड़ोसी के पास चाबी छोड़कर जाएं. उनसे कहें कि कभी कभार आपके घर को चेक कर लें, जैसे कि कोई गैस तो लीक नहीं हुई है या घर में कोई सेंधमारी तो नहीं हो गई है. अगर आप विदेश जा रहे हैं, तो पड़ोसियों को अपनी ईमेल आईडी देकर जाएं, ताकि एमरजेंसी में वे आपसे संपर्क कर सकें.

7. समय समाप्त

क्या आप बाहर जाते समय घर की कुछ लाइटें चालू छोड़कर जाते हैं? आपका यह मानना हो सकता है कि इससे लोगों को लगेगा कि घर में कोई है, लेकिन जब ये लाइटें दिन में भी जलती रहती हैं, तो ये निश्चित रूप से चोरों और सेंधमारों को आमंत्रण देती है. इसका समाधान यही है कि लाइट टाइमर स्विच खरीद लें. शानदार डील्स के लिए ebay.in देखें.

8. ताला दे कर जाएं

दराजों, कपबोर्ड, हर जगह ताला दे कर जाएं और चाबियों को किसी असामान्य जगह पर छुपा दें, जैसे कि किसी अपारदर्शी दवा की बोतल में, या खिड़की के मोटे पर्दे में सिल दें. और जब आप जाने वाले हों, तो उस समय अपने घर के कारपेट को समेट कर रख दें, आप कभी नहीं चाहेंगे कि बरसात आ जाने पर आपके महंगे कारपेट खराब हो जाएं.

9. बाहर से चेक कर लें

जाने से पहले, अपने घर को बाहर गली से एक बार देख लें. सुनिश्चित करें की बाहर से आपके घर का कोई भी कीमती सामान जैसे कि होम थिएटर सिस्टम, LCD, या कोई दूसरा महंगा उपकरण दिखाई नहीं दे रहा है. इन सभी सामानों को अलग रख दें, या फिर इनके सामने मोटे पर्दे या पौधे इस प्रकार से लगा दें कि बाहर से ये दिखाई न दें.

अपने विचार साझा करें

इस जानकारी को निजी रखा जाएगा और सार्वजनिक रूप से नहीं दिखाया जाएगा.