चाहे आप फर्नीचर अपग्रेड करना चाहते हों या पिछले प्रोजेक्ट से लगा अतिरिक्त पेंट हटाना चाहते हों, मैटल से पेंट हटाना कोई आसान काम नहीं है. इस कठिन कार्य को आसानी से पूरा करने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं.

यह मामला हल करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि थोड़ा धैर्य बनाए रखें. सही तरीका इस्तेमाल करने से आपके मेटल पीस फिर से जीवंत बन सकते हैं. आप बाज़ार में उपलब्ध प्रोडक्ट्‌स भी ले सकते हैं, लेकिन घर में कुछ क्विक फिक्स भी उद्देश्य पूरा कर सकते हैं.

गर्म करें

मेटल के टुकड़ों को पानी से भरे धातु पात्र में भिगोना एक सबसे आसान तरीका है. दो बड़े चम्मच लिक्विड डिटर्जेंट लें और इसे एक घंटे तक धीमी आंच पर रखें. इसके बाद एक टूथब्रश के उपयोग से मेटल की दरारों से फंसे हुए पेंट को निकालें. मेटल को उबलते पानी में डुबोते हुए यह काम तेजी से करें, ताकि पेंट को फिर से कड़ा होने के लिए पर्याप्त समय न मिले. विकल्प: आप डिटर्जेंट की जगह बेकिंग सोडा ले सकते हैं और वही विधि दोहराएं. जब आप पानी से चीज़ें निकालेंगे, तो पेंट आसानी से छिल जाएगा.

    

नियमों का पालन करें

मेटल की किस्म के आधार पर आप पेंट रिमूवर का चुनाव कर सकते हैं जो हार्डवेयर स्टोर में आसानी से मिल जाते हैं. निर्देशों का पालन अवश्य करें. रिमूवर लगाने के बाद, पेंट में जब बुलबुले बनने शुरू हो जाएं तो मेटल स्क्रैपर का इस्तेमाल करके पेंट छीलकर हटा दें. काम पूरा हो जाने पर, मिनरल स्पिरिट से भीगे कपड़े से सतह पोंछें, फिर पानी से मेटल को धो लें और इसे सूखने के लिए छोड़ दें. यह कार्य सदैव किसी अच्छी हवादार जगह में ही करें.

    

रेगमार का उपयोग

आपके मेट शीन पर पेंट की असमान परतों को रिपेंट करना, उनको सही करने का एक तरीका है. इसके लिए, पिछला पेंट हटाना बड़ा बोझिल काम हो सकता है. मेटल ऑब्जेक्ट को -ग्रिट सैंडपेपर से सैंड करने का प्रयास करें. जब पेंट की ज्यादातर परतें हट जाएं तो 120 -ग्रिट से हटाने की प्रॉसेस खत्म करें. पेंट डस्ट नाक में जाने से बचने के लिए मास्क अवश्य पहनें.

    

अपने विचार साझा करें

इस जानकारी को निजी रखा जाएगा और सार्वजनिक रूप से नहीं दिखाया जाएगा.