मुख्य बिंदु

    
  • ग्लोबल वार्मिंग एक गंभीर चिंता का विषय है जिसके प्रति तुरंत कुछ कदम उठाए जाने चाहिए.
  • घर पर कुछ बदलाव करके धरती की देखभाल करें.
  • आप अपने घर को पर्यावरण अनुकूल बनाकर एक शुरुआत कर सकते हैं.
    

यदि आप भी पर्यावरण-अनुकूल तरीकों के हिमायती हैं, तो आप अपने घर को एक पर्यावरण-अनुकूल घर में परिवर्तित करके एक सकारात्मक पहल कर सकते हैं. अगर आप भी अपने घर को नेचुरल और पर्यावरण-अनुकूल तरीकों से सजाना चाहते हैं तो यहां हम आपके लिए कुछ टिप्स लाएं हैं. आइये देखते हैं कि इन विभिन्न विकल्पों की मदद से आप पर्यावरण की सुरक्षा करने में अपना योगदान कैसे दे सकते हैं:

1.. पुरानी टी-शर्ट को सफाई के कपड़े के रूप में इस्तेमाल करें

आपके माता-पिता को हालांकि इस बात का एहसास नहीं था फिर भी वे विभिन्न तरीकों से अपने घर को पर्यावरण-अनुकूल रखते थे. पुराने कपड़ों को सफाई के कपड़ों के रूप में इस्तेमाल करना इसका एक तरीका था. आपको भी बस ऐसा ही कुछ करना है. अपनी सभी पुरानी टी-शर्ट और खराब हो चुके कपड़ों को एक बैग में डालकर स्टोर में रख दें ताकि आवश्यकता पड़ने पर आप इन्हें काम में ले सकें. आप इनका इस्तेमाल साफ-सफाई में, किचन में या बाल सुखाने के लिए भी कर सकते हैं. कॉटन से बने हुए कपड़े ऐसे कामों के लिए बेहतर होते हैं क्योंकि वे पानी को अच्छे तरीके से सोख सकते हैं.

2.. सामान्य बल्ब की जगह LED बल्ब लगाएं

LED लाइट आम बल्ब की तुलना में कुछ अधिक महंगी हो सकती है, लेकिन वे कम बिजली का इस्तेमाल करती हैं और ज़्यादा समय तक चलती हैं. लंबे समय में, LED लाइट खर्च और बिजली की खपत, दोनों को कम करती हैं.

3.. पेपर टावल का उपयोग कम करें

पेपर टावल का पूरी तरह से इस्तेमाल बंद कर देना संभव नहीं है, लेकिन आप इनके उपयोग में कमी तो ला ही सकते हैं. आप इनकी जगह कपड़ों के टुकड़ों का इस्तेमाल कर सकते हैं जिन्हें धोने के बाद वापस काम में लिया जा सकता है. ये टुकड़े आपके पुराने कॉटन के कपड़े भी हो सकते हैं. ज़रा सोचिए, इस थोड़े से बदलाव से आप कितना पेपर बचा सकते हैं.

4.. रीसाइक्लिंग और कंपोस्ट बिन लगाएं

जब आप घर पर रीसायकल बिन लगा लेते हैं, तो आप गीले और सूखे कचरे को अलग-अलग करने के बारे में और अधिक जागरूक हो जाते हैं. इसी प्रकार कंपोस्ट बिन की मदद से आप बचे हुए भोजन को खाद में बदल सकते हैं. अगर आपको लगता है कि ऐसा करने से घर में गंदगी और बदबू फैल जाएगी तो चिंता न करें. ये कंपोस्ट बिन इस तरह से बनाए जाते हैं कि ये साफ और बदबू-रहित रहते हैं.

10 ways to make your home more eco-friendly5.. अपने खुद के मसाले या फल-सब्ज़ियां उगाएं

इन पौधों को अधिक जगह की आवश्यकता नहीं होती और इन्हें छोटे गमलों में भी उगाया जा सकता है. आप इन्हें अपने घर के अंदर या खिड़की के पास रख सकते हैं, पर ध्यान रहे कि इन्हें पर्याप्त मात्रा में सूरज की रोशनी मिलती रहनी चाहिए. कंपोस्ट बिन में आपने जो खाद बनाई थी उसका इस्तेमाल आप इन पौधों के लिए कर सकते हैं. इस प्रकार से आप फूड वेस्ट को कम कर सकेंगे. इसके अलावा आपके पास हमेशा ताज़े और घर में उगाए गए आइटम उपलब्ध रहेंगे.

6.. बहते नलके तुरंत ठीक करवाएं

जैसा कि आप जानते ही हैं, पानी पृथ्वी के सबसे बहुमूल्य संसाधनों में से एक है. टपकते हुई नलों के कारण बहुत सारा पानी बर्बाद हो जाता है. इसलिए आपके घर में भी कोई नल टपक रहा है तो इसे तुरंत ठीक करवा लें.

7.. अपने पर्दों को अपग्रेड करें

गर्मी के दिनों में एयर कंडीशनर बंद करने के बारे में तो सोच भी नहीं सकते हैं. हालांकि, एक रास्ता है. आप ऐसे मोटे पर्दे खरीद सकते हैं जो आपको गर्मी से बचाएं. चलिए आपको विस्तार से समझाते हैं. अगर आप एक ऐसी कॉलोनी में रहते हैं जहां आस-पास बहुत ज्यादा पेड़ नहीं हैं, तो सूरज की रोशनी आपके घर को काफी गर्म कर सकती है. ऐसे में अगर आप अपने घर पर मोटे पर्दों का इस्तेमाल करते हैं तो पर्यावरण-अनुकूल तरीके से अपने घर को ठंडा रख सकते हैं.

8.. वॉटर फिल्टर खरीदें

प्लास्टिक की बोतलों ने हमारी पृथ्वी को काफी क्षति पहुंचाई है. ये बोतलें आसानी से रीसाइकिल नहीं होती और अक्सर कचरे के ढेर में फेंक दी जाती हैं. आप अपने घर पर इस्तेमाल करने के लिए इन बोतलों को खरीदना बंद कर सकते हैं. सिंगल यूज़ प्लास्टिक बोतलों का उपयोग कम करने के लिए आप अपने घर पर एक वॉटर फिल्टर लगवा सकते हैं. पर्यावरण-अनुकूल घर बनाने वाले लोग अक्सर ऐसा ही करते हैं. इस प्रकार से आप हमारी पृथ्वी के प्रति अपनी ज़िम्मेदारी निभा पाएंगे. इसके अलावा, घर से बाहर निकलते समय अपनी खुद की पानी की बोतल लेकर जाने की आदत बनाएं ताकि प्यास लगने पर आपको प्लास्टिक की बोतल न खरीदनी पड़े.

9.. अपने कपड़े तार पर सुखाएं

वह दिन पुराने हो गए जब आपकी मां तार पर कपड़े सुखाती थी, वॉशिंग मशीन में आने वाले ड्रायर यह काम आसानी से कर देते हैं. इससे आपको सुविधा तो बहुत मिलती है लेकिन इस प्रक्रिया में बिजली भी काफी खर्च होती है. कुछ वॉशिंग मशीनों की एनर्जी रेटिंग अच्छी होने के कारण ये बिजली की कम खपत करती हैं लेकिन इन्हें भी पर्यावरण के लिए अच्छा नहीं कहा जा सकता है. पर्यावरण-अनुकूल घरों में कपड़ों को रस्सी या स्टैंड पर सुखाया जाता है ताकि कार्बन इमिशन कम किया जा सके.

10.. विंटेज सामान खरीदें

यदि आप अपने घर का फर्नीचर अपग्रेड करने के बारे में सोच रहे हैं तो ज़रा अपने आस-पास एक नज़र घुमाएं और देखें कि क्या कोई ऐसी चीज़ है जिसका वापस इस्तेमाल किया जा सकता है. इसी प्रकार, विभिन्न वेबसाइट देखें और नए फर्नीचर की बजाय पुराना या सेकंड हैंड फर्नीचर खरीदने पर विचार करें. इस प्रकार से आप न केवल अपने घर को एक विंटेज लुक दे सकते हैं बल्कि पुराने फर्नीचर को कचरे के मैदानों में फेंके जाने से बचाकर अपने घर को एक पर्यावरण-अनुकूल घर भी बना सकते हैं.

अपने विचार साझा करें

इस जानकारी को निजी रखा जाएगा और सार्वजनिक रूप से नहीं दिखाया जाएगा.