इलाज से बचाव बेहतर है, खासकर जब बात सीपेज की हो. अपना घर सुरक्षित और सूखा रखने के लिए निम्नलिखित सुझाव अपनाएं.

सीपेज की समस्या ठीक करने का कोई शॉर्टकट उपाय नहीं होता, ऐसा बेंगलुरु के गौरव रॉय चौधरी का कहना है, जो एक आर्किटेक्चरल फर्म के संस्थापक हैं. समस्या पहचान लेने और ठीक कर देने के बाद वह एरिया अच्छी तरह से सूखने दें. यह स्टेप जल्दी पूरा करने के लिए आप हैलोजन लैंप या पंखे का इस्तेमाल कर सकते हैं, या अगर कमरे में खिड़कियां हों, तो खोल सकते हैं. फिर दीवार को रिपेंट करने या टाइल लगाने का कार्य करें. हालांकि, आप कुछ मामूली और आसान सावधानियां अपना कर घर को सीपेज से पहुंचने वाला नुकसान रोक सकते हैं.

    

1

सेफ्टी नेट

किचन का पाइप ब्लॉक होने पर ही चिंता होती है. वरना तो आपकी कुशल मेड भी फूड स्क्रैप्स सिंक में डालती रहती है, जो कोई अच्छी बात नहीं है. उससे कहें कि वह ऐसा न करे. इसके अलावा, स्टील से बनी एक महीन जाली खरीदें, जो आपके सिंक के लिए स्ट्रेनर की तरह काम करेगी (ebay.in पर उपलब्ध). बस इसे सिंक के होल पर रख दें, जिससे यह सिंक में डाला गया सारा कूड़ा रोक लेगी, और फिर यह कूड़ा फेंक दें. इसे नियमित रूप से साफ अवश्य करते रहें.

2

मॉप टॉप

नहाने के बाद बिखरा पानी हटाने के लिए रबर मॉप का इस्तेमाल करें. इसमें केवल कुछ ही मिनट लगते हैं, लेकिन सीपेज की वजह से फिर से बॉथरूम में तोड़-फोड़ कराने में लगने वाले समय, पैसे, और सिरदर्द से बचत हो जाती है. यही काम उन दूसरे क्षेत्रों में करें जहां पानी ठहरा हो सकता है. अगर उस क्षेत्र में थोड़ी सी ढाल है, तो पानी निकालने में और मदद मिलेगी.

3

क्लीन स्वीप

ध्यान रखें कि पत्तियां और अन्य कूड़ा-करकट आपके टैरेस या बालकनी में ड्रेन के मुंह पर इकठ्ठा न होने पाए. कई बार आप या आपके माली के ध्यान न देने से नाली के आसपास कचरा इकठ्ठा हो जाता है और पानी बहते समय इसके साथ छोटी टहनियां और पत्तियां जा सकती हैं. ये जमा हो जाएंगे, और आखिरकार पाइप ब्लॉक कर देंगे. नाली के चारों ओर पत्थर की छोटी-छोटी स्लैब रखें जिससे पानी निकल सके, लेकिन यह पक्का हो सके कि उसमें पत्तियां या टहनियां न रुक पाएं.

    

अपने विचार साझा करें

इस जानकारी को निजी रखा जाएगा और सार्वजनिक रूप से नहीं दिखाया जाएगा.