पुराने दौर की उस जादुई छुअन को अपने घर की सजावट में शुमार कीजिए. शुरुआती मदद हमसे लीजिए.

अपनी पुरानी यादों का एक पन्ना बाहर निकालिए और उस सुनहरे दौर का लुक यहीं अपने घर में बनाइए. आप अपने पसंदीदा कैफे या पुरानी चीजों के बाजार से प्रेरणा ले सकते हैं. ये रहे कुछ आइडिया जो आपको वह लुक हासिल करने में मदद देंगे. 

पुरानी चीजों के बाजार में तलाश कीजिए

Vintage-Vows_03

वे दुर्लभ चीजें पाने के लिए आपके लोकल सेकंड हैंड फर्नीचर बाजार या खास पुरानी चीजों के बाजार से बेहतर और क्या होगा. खरीदने, यहां तक कि मोलभाव करने से भी पहले, उन सभी चीजों की एक लिस्ट बना लें जो आपकी आंखों को भा गई हैं, और अपने घर में उनकी कल्पना कीजिए. यदि कोई चीज बेमेल लगे, तो उसे लिस्ट से हटा दीजिए, भले ही आपको वह पसंद हो.

दुनिया को दायरे में लाना

Vintage-Vows_06

दुनिया के पुराने नक्शे या मध्य काल के नक्शे से सजे वॉलपेपर की मदद से एक आरामदेह स्टडी रूम बनाइए! एक दीवार को पूरी तरह कवर कर दीजिए और अपनी स्टडी टेबल उसके सामने रख दीजिए. दीवार को हरी पत्तियों/बेल-बूटों और हल्के, हवादार पर्दों से एक्सेंट दीजिए.

फर्नीचर अपग्रेड कीजिए

अपनी मीन-मेखी नजर अपने मौजूदा फर्नीचर पर घुमाइए और तय कीजिए कि किस-किसको अपग्रेड किया जा सकता है. पुराने दौर के लुक के लिए, आपको बस पेंट की एक नई कोट इस तरह करनी है कि वह पुरानी और घिसी-पिटी दिखे, और फैब्रिक व स्टफिंग बदलने हैं. मिसाल के तौर पर, उस समय की स्टील डाइनिंग टेबल और ग्लास टॉप से एक शाही बदलाव हासिल किया जा सकता है. स्टील को डल रोज गोल्ड पेंट कर दीजिए और उसे मैट टॉप कोट से सील कर दीजिए. उसके बाद ग्लास टॉप के नीचे कढ़ाईदार फैब्रिक रखकर उसे फिक्स कर दीजिए. ग्लास टॉप रख दीजिए और आपकी पुराने दौर की डाइनिंग टेबल तैयार है.

ब्लैक एंड वाइट

Vintage-Vows_09

अपनी यादों को सीपिया दुनिया में महफूज कीजिए. अपने पसंदीदा फोटोग्राफ को अलग-अलग साइज के ब्लैक एंड वाइट फ्रेम में लगाइए. इस कोलाज के साथ कुछ क्लासिक मूवी पोस्टर लगा दीजिए और लीजिए, हो गया तैयार आपकी यादों का सफर.

स्लिपर बाथ

Vintage-Vows_13

अपने आधुनिक बाथरूम को आलीशान, शाही बाथरूम में बदलिए. पुरानी चीजों की दुकानों में कॉपर, ब्रास या फ्रेंच-स्टाइल के स्लिपर बाथ टब तलाशिए. उसे एक विशाल, आपकी शख्सियत बयां करने वाले मिरर और एक पूरी तरह सफेद कंसोल के साथ इंस्टॉल कीजिए. पुराने दौर के झाड़-फानूस से यहां का आकर्षण बढ़ाइए और बस, आपका अपना शृंगार कक्ष तैयार है. सजीले कटोरों में कुछ लेस लगे हैंड टॉवल और खुशबूदार साबुन रखिए और सिर्फ एक सफेद गुलाब के साथ एक दुबला-पतला, पारदर्शी कांच का फूलदान रखिए!

किताबें, किताबें और ढेर सारी किताबें

विक्टोरिया दौर को लंबी-चौड़ी लाइब्रेरी से बेहतर और क्या चीज झलका सकती है. पर जगह की कमी की वजह से, एक अलग लाइब्रेरी बनाने का तो सवाल ही नहीं उठता है. पर हां, वह एहसास पाने के लिए यह कीजिए कि अपनी बेशकीमती किताबों के लिए एक अलग दीवार तय कर दीजिए. कारपेंटर से पूरी दीवार पर शेल्फ लगवाइए. फिर अपनी सारी किताबें और दूसरी छोटी-मोटी चीजें व तस्वीरें लगा दीजिए. आपका अपना फुरसती कोना तैयार है.

पुरानी चीजों को बेकार न जाने दें

Vintage-Vows_17

क्या आपको अपने वे पुराने ट्रंक, सूटकेस, केतलियां, पॉट याद हैं जो अटारी पर हमेशा के लिए पड़े हैं. उन्हें फेंकिए मत, बल्कि उन नगीनों को बाहर निकालिए और अपस्केल कीजिए! ट्रंक पर पेंट का पेस्टल कोट कीजिए और उन्हें कम ऊंचाई वाली कॉफी टेबल के तौर पर या सीटर के तौर पर इस्तेमाल कीजिए (सीटर के तौर पर इस्तेमाल के लिए उन पर बस एक फर-स्टाइल कुशन रख दीजिए). केतलियों और पॉट से शानदार गमले बनाए जा सकते हैं. अपने बच्चों को बुलाइए और उन्हें अपनी कल्पना के रंग रंगने दीजिए. इससे न केवल उनका मनोरंजन होगा, बल्कि अपने बच्चों की प्रतिभा दिखाने के लिए आपके पास एक रंग-बिरंगी बालकनी भी होगी.

अपने विचार साझा करें

इस जानकारी को निजी रखा जाएगा और सार्वजनिक रूप से नहीं दिखाया जाएगा.