मुख्य बिंदु

    
  • आपके द्वारा होम लोन की रीपेमेंट सामान मासिक किश्तों यानि EMI के माध्यम से की जाती है.
  • अधिकतर फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस अपनी वेबसाइट पर EMI कैलकुलेटर प्रदान करते हैं.
  • EMI कैलकुलेटर आपके होम लोन के भुगतानों की सरलता से योजना बनाने में उपयोगी होता है.
  • हमारी सलाह है कि आप अपने लोन के रीपेमेंट को अपनी महीने की इनकम के अधिकतम 30%-40% तक सीमित रखें.
  • आपकी इनकम का कितना हिस्सा लोन के रीपेमेंट में जाएगा इसकी गणना के लिए आप अफॉर्डिबिलिटी कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं.
  • उसके बाद, EMI कैलकुलेटर का उपयोग करके आप अपने होम लोन के रीपेमेंट के लिए अपने नकदी प्रवाह की योजना आसानी से बना सकते हैं.
    

अपना घर खरीदने के लिए लोन लेते समय आपके मन में जो सबसे ज़रूरी बात होनी चाहिए वह यह है कि आप लोन का रीपेमेंट किस तरह करेंगे. आप अपना होम लोन समान मासिक किस्तों, यानि EMI के जरिए चुकाते हैं. यह एक तय रकम होती है जो आपको हर महीने अपने लेंडर को तब तक चुकानी होती है जब तक आप अपना होम लोन पूरी तरह नहीं चुका देते हैं. हर EMI में आपके लोन पर देय ब्याज और मूलधन के रीपेमेंट का एक हिस्सा होता है. आमतौर पर EMI कैलकुलेटर को मोटे तौर पर होम लोन कैलकुलेटर भी कहा जाता है.

अगर आप सोच रहे हैं कि होम लोन EMI की गणना कैसे करें, तोEMI कैलकुलेटर का उपयोग करें जिसे अधिकांश फाइनेंशियल कंपनियां अपनी वेबसाइट पर प्रदान करती है. EMI कैलकुलेटर में डाली जाने वाली आवश्यक जानकारी यहां दी गई है:

1. लोन राशि
2. लोन अवधि
3. ब्याज दर

इन तीन चीजों के आधार पर, EMI कैलकुलटर उस EMI की गणना करता है जो आपको हर महीने फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन को चुकानी होगी. कुछ फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन के EMI कैलकुलेटर यह भी बताते हैं कि आप अपने लोन की पूरी अवधि के दौरान कितना ब्याज भरेंगे.

EMI कैलकुलेटर कैसे काम करता है, इस उदाहरण से समझें:

मान लें कि आपने ₹25 लाख का लोन 20 वर्ष की अवधि के लिए 8.6% ब्याज पर लिया है. आपकी EMI ₹21,854. होगी. आप पूरी लोन अवधि में ब्याज के रूप में ₹27,44,978 चुकाएंगे.

emi calculator image

EMI कैलकुलेटर आपके पैसों के आवागमन की योजना बनाने में उपयोगी होता है, ताकि आप अपना होम लोन भुगतान सरलता से कर सकें. दूसरे शब्दों में, EMI कैलकुलेटर फाइनेंशियल योजना बनाने और लोन चुकाने से संबंधित आपकी ज़रूरतों के लिए एक उपयोगी साधन होता है.

अगर आपके ऊपर कार लोन, पर्सनल लोन आदि जैसे अन्य लोन भी चल रहे हैं, तो होम लोन EMI कैलकुलेटर से गणना की गई EMI को आपके अन्य लोन के EMI भुगतान में जोड़ा जाना चाहिए ताकि आप आकलन कर सकें कि आपकी कुल इनकम का कितना हिस्सा लोन पुनर्भुगतान के लिए निर्धारित है. हमारी सलाह है कि आप अपने लोन पुनर्भुगतान को अपनी मासिक इनकम के अधिकतम 30%-40% तक सीमित रखें. आपकी इनकम का कितना हिस्सा लोन पुनर्भुगतान में जाएगा, इसकी गणना करने के लिए आप अफॉर्डिबिलिटी कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं. यह कैलकुलेटर आपके द्वारा अपने होम लोन पर किए जाने वाले डाउन पेमेंट, आपकी मासिक सकल इनकम, लोन की अवधि, होम लोन पर ब्याज और आपके द्वारा चुकाई जा रही अन्य लोन EMI के विवरणों का उपयोग करता है. इस डेटा के आधार पर, यह आपके लिए उपलब्ध लोन राशि की गणना करता है. इसके द्वारा दिए जाने वाले विस्तृत परिणाम से आपको राशि का उचित अनुमान लगाने में मदद मिलेगी और पता चलेगा कि आप कितने होम लोन के लिए पात्र हैं जिसे आप आसानी से चुका सकते हैं. अगर आप अधिक राशि का होम लोन प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके परिणाम की मदद से आप अन्य लोन को चुकता कर सकते हैं ताकि आपके पास होम लोन का पुनर्भुगतान करने के लिए अधिक मासिक इनकम हो.

इसके बाद EMI कैलकुलेटर का उपयोग करके आप अपने नकदी प्रवाह की योजना आसानी से बना सकते हैं और अपने होम लोन के रीपेमेंट और ब्याज संबंधी विवरण की एक साफ तस्वीर देख सकते हैं.

इसे भी पढ़ें - होम लोन पुनर्भुगतान विकल्प

अपने विचार साझा करें

इस जानकारी को निजी रखा जाएगा और सार्वजनिक रूप से नहीं दिखाया जाएगा.