अब सर्दियों में आने वाली उदासी को दूर भगाएं, अपने बगीचे में सुंदर और सुगंधित फूलों वाले पौधे लगाएं.

एक अमेरिकी कवि थियोडोर रोएथके ने एक बार कहा था, "हर फूल की जड़ों में कहीं ना कहीं प्रकाश होता है" सच है, है ना? तो आप पीछे क्यों रहते हैं, इस बार जब सर्द और शुष्क हवाएं आपका मूड खराब कर रही हो तब अपने बगीचे, खिड़की और बालकनी को रंगीन फूलों से सुशोभित करें. हां, हम ने कुछ ऐसे साहसी फूलों वाले पौधों की एक सूची संकलित की है, जो कड़े मौसम में भी सीना तान के जीवित रहते हैं और आपको खुश रखते हैं

1 मोरशिखा

इसे आमतौर पर वुल फ्लॉवर या ब्रेन सेलेशिया के नाम से जाना जाता है, यह विस्मयकारी फूल अमरनाथ कुल के, अमरेन्थेसी वर्ग से संबंध रखता है और बहुमुखी होता है. इस पादप में एक असामान्य पर देखने में खूबसूरत, विभिन्न आकारों व जीवंत रंगों (विशेष रूप से पीले और गुलाबी) का पुष्प पाया जाता है. ये पौधे धूप वाले और चमकदार (जहां कम से कम 6-8 घंटे की धूप मिलती है) क्षेत्र और सूखी मिट्टी में अच्छी तरह से उगते हैं. इसे लगाने का सबसे अच्छा समय ठंड के मौसम के आखिरी समय के आसपास होता है और अक्टूबर के अंत में यह फूल खिल जाता है. इसके अलावा, अगर आप इसकी खूबसूरती को और बेहतर तरीके से निहारना चाहते हैं तो इस पादप को अकेले उगाने की बजाय समूहों में उगाएं.

Winter Flowers

2 ड्रैगन फ्लावर या एंटीरिनम

Winter Flowers

पीले, बैंगनी, सफेद, लाल, गुलाबी और कांस्य जैसे विभिन्न रंगों और विभिन्न प्रजातियों में मिलने वाला यह पौधा ड्रैगन के चेहरे जैसा दिखता है! इसलिए इसे स्नैपड्रैगन के नाम से भी जाना जाता है. इन चमकीले रंग के फूलों के लंबे स्पाइक्स होते हैं जो ठंडे मौसम में खुलकर खिलते हैं. ये फूल डंठल के नीचे खिलना शुरू करते हैं और धीरे-धीरे पूर्ण विकसित पुष्प में बदल जाते हैं.

3 सिनरेरिया

Winter Flowers

इस पौधे को आमतौर पर छाया के लिए लगाया जाता है, सिनेरियम बगीचे के अंधेरे कोनों को सफेद, गुलाबी और बैंगनी रंग से लेकर लाल और नीले रंग से भर आकर्षक बना देता है. यह पादप गर्म वातावरण में नहीं पनप पाता, इन्हें उगने के लिए आंशिक या पूर्ण छायादार स्थान के साथ-साथ थोड़ी अम्लीय और अच्छे से सूखी मिट्टी और बड़ी मात्रा में खाद की जरूरत होती है. मिट्टी को समान रूप से नम रखने के लिए पौधों को नियमित रूप से पानी दें, लेकिन ध्यान रहे कि अधिक पानी न डाला जाए. सिनेरियस के पौधे बगीचों और पात्रों में आसानी से उग जाते हैं.

4 जिन्निया

Winter Flowers

इस पौधे को उगाना सबसे अधिक आसान है, जिन्निया के फूल जल्दी से और खुलकर खिलते हैं. ये फूल आपके बगीचे को रंगीन बनाने के साथ ही अपने उज्ज्वल और डेज़ी जैसे पुष्पशीर्षों से तितलियों को आकर्षित करते हैं. जिन्निया के छोटे पादप किनारों, खिड़की-बक्सों और पात्रों में लगाने के लिए उपयुक्त होते हैं. संकड़ी पत्ती वाले जिन्निया को लटकने वाली टोकरी में लगाया जा सकता है. इन्हें गर्मियों के महीनों में लगाया जा सकता है, लेकिन वे केवल सर्दियों में ही खिलेंगे, इसलिए आगे की सोचें और अपनी सर्दियों के लिए खुशनुमा माहौल तैयार करें.

5केलेन्डुला या गेंदा

Winter Flowers

आमतौर पर पॉट मैरीगोल्ड के नाम से जाना जाने वाला केलेंडुला एक औषधीय और सजावटी पौधा है. इसके डेजी जैसे फूल पारंपरिक पीले, गहरे नारंगी, पेस्टल रंग, द्विरंगी सम्मिश्रण सहित विभिन्न रंगों में खिलते हैं. केलेंडुला लगभग दो फीट ऊंचाई तक बढ़ सकता है, और मौसम ठंडा और नम होने के साथ ही इसके फूल खिलने लगते हैं. यह पौधा पानी में पनपता है, इसलिए यह सुनिश्चित करना ना भूलें कि मिट्टी हमेशा नम रहे.

Winter Flowers

6पॉलीएंथस

पॉलीएंथस प्राइमुला समूह का एक बड़ा और विविध पादप समूह है जो अपने तेज और गहरे रंगों के लिए जाना जाता है, इसका खूबसूरत लंबा तना और उससे निकलती विशिष्ट टेक्स्चर वाली पत्तियां इसे आकर्षक बनाते हैं. इससे नजदीकी समूह के अन्य पादपों की तरह ही इसमें भी लंबे समय तक खिले रहने वाले फूल होते हैं, पॉलिएंथस सर्दियों के मौसम में क्यारी, बॉर्डर, खिड़की के बक्से और गमलों में लगाने के लिए उपयुक्त होता है. यह पौधा गीली और अच्छी तरह से गुड़ाई की गई मिट्टी में बेहतर तरीके से पनपता है, इसको उगाने का उपयुक्त समय पौधे के आकार के अनुसार सितंबर मध्य से अक्टूबर की शुरूआत के बीच होता है.

7हाइड्रेंजिया मैक्रोफिला

Winter Flowers

हाइड्रेंजिया एक पुराने फैशन का पौधा हो सकता है, लेकिन फिर भी यह हमेशा लोगों की पसंद बना रहता है. इसका सबसे बड़ा गुण इसकी अप्रत्याशितता है - इसके फूल नीले, चमकीले गुलाबी, झक सफेद से लेकर लैवेंडर और गुलाबी रंग के हो सकते हैं - कई बार एक ही पेड पर बहुत से रंगों के फूल खिलते हैं! यह पौधा झाड़ीनुमा पादपों की श्रेणी में आता है, और किसी भी प्रकार की मिट्टी में आसानी से पनप सकता है. हाइड्रेंजिया का पौधा बगीचे में विभिन्न स्थानों पर, समूह पौधों के रूप में, झाड़ी की बाड़ बनाने में और गमलों में लगाने के काम आ सकता है. ये पौधे सुबह की धूप पसंद करते हैं, जबकि दोपहर में इन्हें हल्की छाया की आवश्यकता होती है, इनमें से बहुत से पौधे हल्की छाया में भी पनप सकते हैं.

8पैसिफ्लोरा शैरी

पैसिफ्लोरा, जिसे जुनून फूल या जुनून बेल के नाम से भी जाना जाता है, की 500 से अधिक किस्में पाई जाती हैं. यह जीवंत रंग मादक खुशबू और असामान्य आकार का पौधा किसी भी बगीचे की शोभा बढ़ा सकता है. इस पादप को शाम की छाया में उगाया जाना चाहिए ताकि फूलों का रंग गहरा और तेज हो सके. घर के अंदर लगाने के लिए आपको पैसिफ्लोरा से बेहतर विकल्प नहीं मिलेगा.

Winter Flowers

9 मनसोआ एलिएसिया या लहसुन की बेल

Winter Flowers

अगर आप अपने बगीचे में फूलों की बेल लगाना चाहते हैं तो आपको इससे बेहतर विकल्प नहीं मिलेगा. चमकीले हरे पत्ते, सघन आवास और सुंदर फूल इसे किसी भी छोटे शहरी बगीचे के लिए सजावटी पौधे के रूप में पहली पसंद बना देते हैं. शुरुआत में इसके फूल ग्रीवा पर सफेद रंग के साथ बैंगनी रंग के होते हैं जो धीरे धीरे लेवेंडर जैसे हल्के रंग के हो जाते हैं और अंत में सफेद हो जाते हैं. इस पादप को पात्रों में उगाया जा सकता है, और फूलों के झड़ जाने के बाद इसकी छंटाई करना आवश्यक होता है. यह बेल मध्यम पानी और अच्छी तरह से सूखी हुई कार्बनिक मिट्टी में बेहतर तरीके से उगती है.

10पैलार्गोनियम ग्रैवेओलेनस

यह पेलार्गोनियम की एक असामान्य प्रजाति है, इसके फूल गुलाबी सफेद रंग के होते हैं और पत्तियों में से गुलाब की खुशबु आती है, इस पादप को सजावट और सुगंधित तेल प्राप्त करने के लिए उगाया जाता है. पौधे को बढ़ने के लिए पूर्ण प्रकाश की आवश्यकता होती है, अर्ध-छायांकित जगहों और नमी में यह बहुत अच्छी तरह से खिलता है, इसे बगीचों में फिलर के रूप में भी लगाया जा सकता है.

Winter Flowers

अपने विचार साझा करें

इस जानकारी को निजी रखा जाएगा और सार्वजनिक रूप से नहीं दिखाया जाएगा.