होम लोन डॉक्यूमेंट और शुल्क

हमें अपनी लोन की आवश्यकताओं के बारे में बताएं

मेरी रेजिडेंशियल स्थिति
मैं हूं

डॉक्यूमेंट और शुल्क

होम लोन अप्रूवल के लिए सभी एप्लीकेंट/को-एप्लीकेंट को पूर्ण रूप से भरे और हस्ताक्षर किए हुए होम लोन एप्लीकेशन फॉर्म के साथ निम्न डॉक्यूमेंट को जमा करने की आवश्यकता है.

कोई एक चुनें

Pan Card
KYC के लिए अनिवार्य डॉक्यूमेंट
अभी अप्लाई करें!

KYC डॉक्यूमेंट की पूरी सूची के लिए यहां क्लिक करें.

  • पिछले 3 महीने की सेलरी स्लिप
  • पिछले 6 महीने के बैंक स्टेटमेंट, जिसमें सेलरी की जानकारी हो
  • लेटेस्ट फॉर्म-16 और आयकर रिटर्न

नए घरों के लिए:

  • आवंटन लेटर/बायर एग्रीमेंट की कॉपी
  • डेवलपर को किए गए भुगतान की रसीदें

 

पुराने/पुनर्विक्रय घरों के लिए:

  • प्रॉपर्टी डॉक्यूमेंट की पिछली चैन सहित टाइटल डीड्स
  • विक्रेता को किए गए शुरुआती भुगतान की रसीदें
  • बेचने के एग्रीमेंट की कॉपी (अगर पहले से ही क्रियान्वित हो गया है)

 

निर्माण के लिए:

  • प्लॉट की टाइटल डीड 
  • प्रॉपर्टी पर कोई और लोन न होने का प्रमाण
  • स्थानीय अथॉरिटी द्वारा अप्रूव किए गए प्लान की कॉपी
  • आर्किटेक्ट/सिविल इंजीनियर द्वारा निर्माण की अनुमानित लागत का डॉक्यूमेंट
  • स्वयं के योगदान का प्रमाण
  • अगर वर्तमान नौकरी की अवधि एक वर्ष से कम हो तो नौकरी का कॉन्ट्रैक्ट/अपॉइंटमेंट लेटर
  • पिछले 6 महीने के बैंक स्टेटमेंट जिसमें बकाया लोन के पुनर्भुगतान को दर्शाया गया हो
  • सभी एप्लीकेंट/को-एप्लीकेंट की पासपोर्ट साइज फोटो एप्लीकेशन फॉर्म पर हस्ताक्षर सहित लगी होनी चाहिए.
  • एच डी एफ सी लिमिटेड के नाम पर प्रोसेसिंग फीस का चेक.

यहां लोन के अनुसार, होम लोन शुल्क/आउटगोइंग की सांकेतिक लिस्ट दी गई है (*):

प्रोसेसिंग फीस

लोन राशि का 0.50% तक या ₹ 3,000 जो भी अधिक हो, साथ में लागू टैक्स भी.

बाहरी सलाह लेने का शुल्क

बाहरी वकील/तकनीकी मूल्य निर्धारकों से सलाह लेने का शुल्क, केस दर केस निर्धारित किया जाएगा. ऐसे शुल्क सीधा वकील/तकनीकी सलाहकार को उनकी सेवा के अनुसार देय होंगे.

प्रॉपर्टी इंश्योरेंस

कस्टमर, प्रीमियम राशि का भुगतान सीधे इंश्योरेंस प्रदाता को तुरंत और नियमित रूप से करेगा ताकि लोन की लंबित अवधि के दौरान पॉलिसी/पॉलिसीज़ को चालू रख सके.

देरी से किए गए भुगतान पर शुल्क

ब्याज या ईएमआई के भुगतान में हुई देरी के कारण ग्राहक को सालाना 24% तक के अतिरिक्त ब्याज का भुगतान करना पड़ सकता है.

आकस्मिक शुल्क

आकस्मिक शुल्क वह खर्च होता है जो बकायदार कस्टमर से बकाया रिकवर करते समय लगी लागत, शुल्क, खर्च या अन्य प्रभार की भरपाई के लिए लिया जाता है. कस्टमर अनुरोध कर के पॉलिसी की एक कॉपी संबंधित ब्रांच से प्राप्त कर सकते हैं.

वैधानिक/नियामक शुल्क

स्टैम्प ड्यूटी/ MOD/ MOE/ CERSAI या अन्य कानूनी/ नियामक संस्थाओं द्वारा लगाए गए शुल्क व टैक्स ग्राहक द्वारा अदा किए जाएंगे/ या ग्राहक को रिफंड किए जाएंगे. इन सभी शुल्कों के लिए आप CERSAI की वेबसाइट www.cersai.org.in पर जा सकते हैं

अन्य शुल्क

प्रकार शुल्क
चेक डिसऑनर शुल्क  ₹300**
डॉक्यूमेंट की सूची ₹500 तक
डॉक्यूमेंट की फोटो कॉपी ₹500 तक
PDC स्वैप ₹500 तक
डिस्बर्समेंट के बाद डिस्बर्समेंट चेक कैंसलेशन शुल्क ₹500 तक
मंजूरी के 6 महीने बाद लोन में दोबारा वृद्धि ₹ 2,000 तक प्लस लागू टैक्स
एच डी एफ सी मैक्सवांटेज स्कीम के तहत प्रोविजनल प्रीपेमेंट का रिवर्सल रिवर्सल के समय ₹250/- के साथ लागू टैक्स/वैधानिक शुल्क

हाउसिंग लोन

A. परिवर्तनशील ब्याज दर के लागू होने की अवधि तक एडजस्टेबल रेट लोन ("ARHL") और कॉम्बिनेशन रेट होम लोन ("CRHL")

व्यक्तिगत उधारकर्ताओं को सह-उधारकर्ता के साथ या उनके बिना, स्वीकृत किए गए लोन के लिए, किसी भी माध्यम* से आंशिक या पूर्ण प्रीपेमेंट करने (बिज़नेस के उद्देश्य के लिए स्वीकृत लोन को छोड़कर) पर कोई प्रीपेमेंट शुल्क नहीं लगेगा**.

B. फिक्स्ड ब्याज दर लागू होने की अवधि के दौरान फिक्स्ड रेट लोन ("FRHL") और कम्बीनेशन रेट होम लोन ("CRHL")

सह-उधारकर्ता के साथ या उनके बिना स्वीकृत किए गए सभी लोन के लिए, आंशिक या पूर्ण प्री-पेमेंट (अपने स्रोतों से किए जाने वाले आंशिक या पूर्ण प्री-पेमेंट को छोड़कर) की जाने वाली राशि पर 2% की दर से प्रीपेमेंट शुल्क के साथ लागू टैक्स/वैधानिक शुल्क लगेगा*.


नॉन हाउसिंग लोन और बिज़नेस लोन के रूप में वर्गीकृत लोन** 

A. परिवर्तनशील ब्याज दर के लागू होने की अवधि तक एडजस्टेबल रेट लोन ("ARHL") और कॉम्बिनेशन रेट होम लोन ("CRHL")

For all loans sanctioned with or without co-obligants, the prepayment charge shall be levied at a rate of 2% plus applicable taxes/statutory levies of the amounts being so repaid on account of part or full prepayment.
No prepayment charges shall be payable on account of part or full prepayments on Loans against Property / Home equity loans sanctioned to individuals for other than business purposes**

B. फिक्स्ड ब्याज दर लागू होने की अवधि के दौरान फिक्स्ड रेट लोन ("FRHL") और कम्बीनेशन रेट होम लोन ("CRHL")

सह-उधारकर्ता के साथ या उनके बिना स्वीकृत किए गए सभी लोन के लिए, आंशिक या पूर्ण प्री-पेमेंट की जाने वाली राशि पर 2% की दर से प्रीपेमेंट शुल्क के साथ लागू टैक्स/वैधानिक शुल्क लगेगा.

 

स्वयं के स्रोत: *यहां "स्वयं के स्रोतों" से मतलब है बैंक/HFC/NBFC या फाइनेंशियल संस्थाओं के अलावा अन्य स्रोत.

बिज़नेस लोन: **निम्न प्रकार के लोन्स को बिज़नेस लोन के रूप में माना जाएगा:

  1. LRD लोन
  2. बिज़नेस के उद्देश्य से प्रॉपर्टी पर लोन / होम इक्विटी लोन, जैसे कार्यशील पूंजी, क़र्ज़ समेकन, बिज़नेस लोन का रीपेमेंट, बिज़नेस का विस्तार, बिज़नेस एसेट का अधिग्रहण या फंड का कोई भी समान उपयोग.
  3. गैर आवासीय प्रॉपर्टी
  4. नॉन रेजिडेंशियल इक्विटी लोन
  5. बिज़नेस के उद्देश्य के लिए टॉप-अप लोन, जैसे कार्यशील पूंजी, क़र्ज़ समेकन, बिज़नेस लोन का रीपेमेंट, बिज़नेस का विस्तार, बिज़नेस एसेट का अधिग्रहण या फंड का कोई भी समान उपयोग.

उधारकर्ता को ऐसे डॉक्यूमेंट जमा करने होंगे, जिन्हें एच डी एफ सी लोन के प्रीपेमेंट के समय फंड के स्रोत का पता लगाने के लिए उचित व सही समझे.

प्रीपेमेंट शुल्क एच डी एफ सी की लागू पॉलिसी के अनुसार बदलाव के अधीन हैं और समय-समय पर अलग हो सकते हैं, जिनके बारे में www.hdfc.com पर सभी को सूचित किया जाएगा.

हम अपने मौजूदा ग्राहकों को कन्वर्जन सुविधा के जरिए होम लोन(स्प्रेड में बदलाव या स्कीम के बीच स्विच होने से) पर चल रही ब्याज दर को कम करने के विकल्प का ऑफर देते हैं. आप एक मामूली शुल्क का भुगतान करके इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं और अपने मासिक किस्त (ईएमआई) या लोन की अवधि को कम करने के लिए विकल्प चुन सकते हैं. शर्तें लागू. हमारी कन्वर्ज़न सुविधा का लाभ उठाने और उपलब्ध विभिन्न विकल्पों पर चर्चा करने के लिए या तो यहां क्लिक करें ताकि हम आपको कॉल कर सकें या अपनी होम लोन अकाउंट की जानकारी 24x7 पाने के लिए हमारी मौजूदा कस्टमर के लिए ऑनलाइन एक्सेस सर्विस पर लॉग-ऑन करें. एच डी एफ सी के मौजूदा कस्टमर के लिए कन्वर्ज़न के निम्नलिखित विकल्प उपलब्ध हैं. एचडीएफसी के मौजूदा ग्राहक के लिए रूपांतरण के निम्नलिखित विकल्प उपलब्ध हैं:

प्रोडक्ट/सर्विस का नाम लगाए गए फीस/शुल्क का नाम कब देय है फ्रिक्वेंसी राशि रुपये में

वैरिएबल रेट लोन (हाउसिंग/ एक्सटेंशन /रेनोवेशन) में कम दर पर स्विच करें

कन्वर्ज़न शुल्क कन्वर्ज़न पर हर स्प्रेड बदलाव पर कन्वर्ज़न के समय मूल बकाया और डिस्बर्स न की गई राशि (अगर कोई हो) का 0.50% तक या अधिकतम सीमा ₹50000 और टैक्स, जो भी कम हो.

फिक्स्ड रेट लोन (हाउसिंग / एक्सटेंशन / रेनोवेशन) से वैरिएबल रेट लोन पर स्विच करें

कन्वर्ज़न शुल्क कन्वर्ज़न पर एक बार कन्वर्ज़न के समय मूल बकाया और डिस्बर्स न की गई राशि (अगर कोई हो) का 0.50% तक या अधिकतम सीमा ₹50000 और टैक्स, जो भी कम हो.

कॉम्बिनेशन रेट होम लोन फिक्स्ड रेट से वैरिएबल रेट पर स्विच करें

कन्वर्ज़न शुल्क कन्वर्ज़न पर एक बार रूपांतरण के समय मूल बकाया राशि और अवितरित राशि (अगर कोई हो तो) का 1.75%, साथ ही टैक्स.

कम दर के लिए स्विच करना (नॉन-हाउसिंग लोन)

कन्वर्ज़न शुल्क कन्वर्ज़न पर हर स्प्रेड बदलाव पर मूल बकाया और अवितरित राशि(अगर कोई हो तो) पर सीमा में अंतर का आधा, इसके साथ अतिरिक्त टैक्स जिसकी न्यूनतम फीस होगी 0.5% और अधिकतम होगी. 1.50%.

कम दर के लिए स्विच करना (प्लॉट लोन)

कन्वर्ज़न शुल्क कन्वर्ज़न पर हर स्प्रेड बदलाव पर रूपांतरण के समय मूल बकाया राशि और अवितरित राशि (अगर कोई हो तो) का 1.75%, साथ ही टैक्स.

RPLR-NH बेंचमार्क रेट (नॉन-हाउसिंग लोन) और संबंधित स्प्रेड पर स्विच करें

कन्वर्ज़न शुल्क कन्वर्जन, जहां परिणामी ब्याज़ दर समान रहती है बेंच बदलने पर- मार्क रेट और/या स्प्रेड चेंज में परिवर्तन खाली

RPLR-NH बेंचमार्क रेट (नॉन-हाउसिंग लोन) और संबंधित स्प्रेड पर स्विच करें

कन्वर्ज़न शुल्क कन्वर्जन, जहां परिणामी ब्याज़ दर कम होती है बेंचमार्क रेट और/या स्प्रेड चेंज में परिवर्तन होने पर मूल बकाया और अवितरित राशि(अगर कोई हो तो) पर सीमा में अंतर का आधा, इसके साथ अतिरिक्त टैक्स जिसकी न्यूनतम फीस होगी 0.5% और अधिकतम होगी. 1.50%

कम रेट (एच डी एफ सी रीच के तहत लोन) पर स्विच करें- वैरिएबल रेट

कन्वर्ज़न शुल्क कन्वर्ज़न पर हर स्प्रेड बदलाव पर कन्वर्ज़न के समय मूल बकाया राशि और अवितरित राशि (अगर कोई हो) का 1.50% तक + लागू टैक्स/वैधानिक शुल्क.

एचडीएफसी मैक्सवांटेज स्कीम में स्विच करें

प्रोसेसिंग फीस कन्वर्जन के समय एक बार बकाया लोन राशि का 0.25% + कन्वर्जन के समय लागू टैक्स/वैधानिक शुल्क

SURF एक ऐसा विकल्प प्रदान करता है, जिसमें रीपेमेंट को आपकी इनकम में होने वाली अपेक्षित वृद्धि के साथ जोड़ा जाता है. आप शुरुआती वर्षों में अधिक लोन ले सकते हैं और कम EMI का भुगतान कर सकते हैं. आगे चलकर, आपकी इनकम की कल्पित वृद्धि के अनुपात में, रीपेमेंट में तेज़ी आती है.

FLIP, लोन अवधि में समय-समय पर बदलती आपकी रीपेमेंट की क्षमता के अनुसार आपको व्यक्तिगत समाधान देता है. लोन इस प्रकार से बनाया जाता है कि शुरुआती वर्षों में आपकी EMI अधिक होती है जो समय के साथ, आपकी इनकम के अनुपात में घटती जाती है.

अगर आप निर्माणाधीन प्रॉपर्टी खरीदते हैं, तो आमतौर पर आपको डिस्बर्स हुई आंशिक राशि पर केवल ब्याज ही देना होगा, और पूरी लोन राशि डिस्बर्स होने के बाद ही आपकी EMI शुरू होगी. अगर आप तुरंत मूल का रीपेमेंट शुरू करना चाहते हैं, तो आप लोन ट्रांश करने का विकल्प चुन सकते हैं और डिस्बर्स की गई राशि का EMI में भुगतान शुरू कर सकते हैं.

इस विकल्प में आप अपनी बढ़ती सैलरी के साथ, हर वर्ष अपनी EMI भी बढ़ा सकते हैं, इससे आपके लोन का रीपेमेंट और भी जल्दी हो जाएगा.

इस विकल्प के साथ आपको 30 वर्ष तक की लंबी रीपेमेंट अवधि प्राप्त होती है. इसका मतलब है कि बढ़ी हुई लोन राशि की योग्यता और कम ईएमआई.