होम लोन क्या होता है | होम लोन का अर्थ, होम लोन के प्रकार

होम लोन क्या है?

होम लोन एक फाइनेंशियल इंस्टिट्यूशन, जैसे कि हाउसिंग फाइनेंस कंपनी से नया या रीसेल घर खरीदने, घर बनाने या मौजूदा घर को रेनोवेट करने या विस्तार करने के लिए उधारकर्ता द्वारा उधार ली जाने वाली राशि है. इस राशि को एक विशेष ब्याज दर पर उधार लिया जाता है और EMI (समान मासिक किश्त) के नाम से जानी जाने वाली छोटी किश्तों में एक विशेष अवधि के भीतर चुकाया जाता है.

भारत में किन प्रकार के हाउसिंग लोन उपलब्ध हैं?

भारत में, फाइनेंशियल इंस्टिट्यूशन द्वारा कस्टमर की विशेष ज़रूरतों के अनुसार विभिन्न प्रकार के होम लोन प्रदान किए जाते हैं.

  • होम लोन

    यह सबसे आम प्रकार का होम लोन है. जैसा कि नाम से पता चलता है, ये लोन डेवलपर या डेवलपमेंट अथॉरिटी से नए अपार्टमेंट, रो हाउस या बंगले खरीदने के लिए होते हैं. आप इस प्रकार के लोन का उपयोग निर्माणाधीन या तैयार प्रॉपर्टी को खरीदने के लिए कर सकते हैं.

  • घर बनाने के लिए लोन

    अगर आपके पास पहले से ही प्लॉट है और आपको उस ज़मीन पर घर का निर्माण करने के लिए पैसों की आवश्यकता है, तो आप होम कंस्ट्रक्शन लोन ले सकते हैं.

  • हाउस रेनोवेशन लोन

    अगर आपके पास पहले से ही एक घर है और आप उसे रेनोवेट करना चाहते हैं, तो आप हाउस रेनोवेशन लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. आप अपने घर की पेंटिंग, टाइलिंग, रूफ रिपेयर आदि के लिए हाउस रिनोवेशन लोन का उपयोग कर सकते हैं.

  • होम एक्सटेंशन लोन

    समय बीतने के साथ जैसे-जैसे आपका परिवार बढ़ता है, आपको घर के सभी सदस्यों की ज़रूरतें सुविधाजनक ढंग से पूरी करने के लिए बड़े घर की ज़रूरत पड़ सकती है. ऐसी स्थिति में होम एक्सटेंशन लोन उपयोगी हो सकता है. आप अपने मौजूदा घर में कमरा/फ्लोर जोड़ने या रसोई बढ़ाने, नया बाथरूम बनाने आदि खर्चो के लिए होम एक्सटेंशन लोन प्राप्त कर सकते हैं.

  • प्लॉट लोन

    अगर आप भविष्य में अपना घर बनाने के इरादे से प्लॉट खरीदना चाहते हैं, तो आप प्लॉट लोन का लाभ उठा सकते हैं.

  • बैलेंस ट्रांसफर लोन

    हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां (HFC), आपको अपने मौजूदा होम लोन को एक लेंडर से दूसरे लेंडर में ट्रांसफर करने के लिए विशेष सर्विस प्रदान करती हैं. आमतौर पर कम ब्याज दर, सुविधाजनक पुनर्भुगतान शर्तों और कुछ अन्य लाभों पर लोन प्राप्त करने के लिए बैलेंस ट्रांसफर किया जाता है.

होम लोन के लिए पात्रता मानदंड

  • वर्तमान आयु और लोन रीपेमेंट अवधि

    होम लोन पात्रता तय करने में आपकी उम्र महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. आपकी उम्र जितनी कम होगी, आपको होम लोन अप्रूवल मिलने की संभावना उतनी ही अधिक होगी. साथ ही, जब आपकी उम्र कम होती है, तो आपको लंबी अवधि के लिए लोन मिल सकता है.

  • कस्टमर की फाइनेंशियल प्रोफाइल

    इनकम की स्थिरता और इनकम की मात्रा भी आपके उधार लेने की राशि को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करती है. चाहे आप नौकरी करने वाले कर्मचारी हों या स्व-व्यवसायी हों, आपके पास इनकम का स्थायी स्रोत होना चाहिए.

  • क्रेडिट स्कोर

    उच्च क्रेडिट स्कोर और बेहतर रीपेमेंट रिकॉर्ड से आपके लोन अप्रूवल की संभावनाएं तेज़ होती हैं.

  • अन्य फाइनेंशियल दायित्व

    लेंडर आपकी मौजूदा देनदारियों, जैसे पर्सनल लोन, क्रेडिट कार्ड बिल, कार लोन आदि का आकलन करते हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आप होम लोन को चुकाने के लिए फाइनेंशियल रूप से सक्षम हैं. अगर आपकी कोई देनदारियां नहीं हैं, तो आपका लोन बिना किसी परेशानी के अप्रूव हो सकता है.